धुणी माता का मेला सम्पन्न, हजारो श्रृद्धालु उमडें

0102भीलवाडा / जिले के शम्भुगढ ग्राम मे स्थित जन-जन की आस्था की केन्द्र हर कष्ट निवारण ष्धुणी माताष् के तीर्थ स्थल पर श्री धुणी माता मन्दिर विकास सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय मेले मे राजस्थान सहित देश भर से श्रृद्धालुओ का तांता लगा रहा एंव विभिन्न अनुष्ठान सहित विशाल भजन संध्या जैसे कार्यक्रमो के साथ ष्धुणी माताष् मन्दिर मे हजारों श्रृद्धालुओ सहित साधु-सन्तो एंव आस-पास के ग्रामीणो ने भी मेले का भरपूर आनन्द उठाया।
यह जानकारी देते हुवे मेले के व्यवस्थापक एंव फिल्म अभिनेता राजु जांगिड ने बताया की विगत 37 सालो से यहां श्री धुणी माता मन्दिर विकास सेवा समिति के तत्वाधान में मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सेकडौ भक्तों एंव श्रृद्धालुओं सहित आस पास के हजारो ग्रामीण भक्तगण बडी श्रद्धा व आस्था के साथ इस मेले में सम्मिलित होते है। इस स्थान की खास बात यह है कि यहां बुखार से लेकर केंसर जैसी बीमारियों एवं शारीरिक कष्टो जिनका इलाज आधुनिक चिकित्सा जगत के द्वारा इन्कार करने के बाद भी यहॉ आने पर उनका होता आया है, जांगिड ने बताया कि ऐसी चमत्कारी मॉ ष्धुणी माताष् का तीन दिवसीय भव्य मेला आयोजित हुआ जिसका शुभारम्भ देश भर से आऐ भक्तो एंव गांव वालो ने ष्धुणी माताष् की शोभा यात्रा निकाल एवं घुणी माता के जयकारों के साथ किया। इस अवसर पर रात्री को कृष्णा म्युजिकल ग्रुप के अशोक गर्ग, यश राठौड, लक्ष्मणदास पेशवानी, जगन्नाथ बैरवा, गोपाल प्रजापत आदि कलाकारों ने रात्रि जागरण आयोजित कर अपनी भजनो के साथ माता को अपनी भावभीनी प्रस्तुति दी। मेले के दुसरे दिन मेले मे आऐ सैकडो भक्तो ने मनोकामनाऐ पूर्ण होने पर मन्दिर मे विधि विधान पूर्वक झण्डो की स्थापना की इससे पूर्व अपने साथ लेकर आये झण्डा (निशाण) की विधि पुर्वक पुजा अर्चना कर गांव में झण्डो की शोभायात्रा निकाली गई। इस अवसर पर आस-पास के ग्रामीण भक्तो तथा श्रृ़द्धालुओ के लिए विशाल भजन संध्या का आयोजन रखा जिसमे प्रकाश वैष्णव एण्ड पार्टी ने रात भर भजन प्रस्तुत कर सारी रात अपने भावीाीने भजनो से भक्तगणो को भाव विभोर कर दिया।
इस अवसर पर मन्दिर कमेटी के अध्यक्ष नेमीचन्द बोहरा, उपाध्यक्ष ललित कोठारी, कोषाअध्यक्ष सुशील नाबेडा, जगदीश कुमावत, अशोक जैन, महावीर सैन आदि सदस्यो ने मन्दिर के पुजारी महन्त सुवालाल जी का माला पहनाकर, साफा बंधवाकर, शॉल ओढाकर स्वांगत किया तथा कमेटी ने बाहर से आऐ भक्तो का एंव कलाकारो का सम्मान किया। मेले के समापन पर दुधिया रोशनी से जगमग हुवा ष्धुणी माताष् मन्दिर प्रांगण मे आराध्य देवी ष्धुणी माताष् की मूर्ति का विशेष श्रृगार कर सभी भक्तो ने महाआरती उतारी और ष्धुणी माताष् के जयकारो के साथ तीन दिवसिय मेले का समापन किया।
-राजु जांगिड

error: Content is protected !!