इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ आम आदमी का विकास हो

rahul gandhiआदिवासी किसान सम्मलेन में 2 लाख के करीब जुटी भीड़, सम्मलेन के दौरान के हर गुट और हर वर्ग के कुल 24 नेता मंच पर एक साथ 
-सतीश शर्मा- काग्रेंस के पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज राजस्थान के उदयपुर जिले के सलुम्बर में आदिवासी किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर कांग्रेस का चुनावी शंखनाद किया। इस बार के विधानसभा चुनावों को लेकर राहुल गांधी ने राजस्थान मे पहली बार आदिवासी जनसभा को सम्बोधित किया। राहुल के उदयपुर आने से पूर्व ही सियासी अटकलें तेज हो गई थी। सम्मलेन के दौरान देखनेवाली खास बात यह थी, अक्सर बड़ी रैल्ली में मंच पर 7-8 नेता दिखाई देते है, लेकिन आज की सम्मलेन के दौरान के हर गुट और हर वर्ग के कुल 24 नेता मंच पर एक साथ दिखाई दिए। कहा यह भी जा रहा था कि इस रैल्ली का जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर थी, रैल्ली में आयी भीड़ को देखकर कांग्रेसी  बड़े खुश नजर आये, राहुल और गहलोत भी रैल्ली को लेकर गदगद दिखे।
सम्मेलन को सबसे पहले केन्द्रीय मंत्री डॉ  गिरिजा व्यास ने सम्बोधित करते हुये कहा कि आदिवसियों को परम्पराओं को बताते हुयें आदिवसियों को मिलें विभिन्न अधिकारों की बात कही। व्यास ने राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की तारीफ करते हुयें पुनः राज्य व सरकार बनाने की बात कही।
पार्टी के महासचिव डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि राहुल को भारत का भविष्य बताते हुयें कहा सभा को आदिवासियों का ‘महामेला‘ बताया, लोकतंत्र मे सरकार जनता के बीच जाती है, सरकार ने देश को नए मोड पर लाकर खडा किया है।
आजादी से लेकर आज तक देश और राज्यों मे गंगाजल व गौ हत्या के नाम पर विभिन्न पार्टीया वोट मांग रही है। काग्रेंस पार्टी की तारीफ करते जोशी ने हिन्दू, मुस्लिम सहित सभी वर्गो को साथ लेकर वाली पार्टी बताई। जोशी ने कहा कि सरकार के द्वारा कई प्रकार अधिकार दियें गये है जिनमें सूचना का अधिकार, खाने का अधिकार, अपराधिक गतिविधियों पर नयें कानून बनायें गये है, जिससे आज देश के आम आदमी को फायदा हो रहो है।
सम्बोधन मे प्रदेश कागे्रंस कमेटी के अध्यक्ष डॉ चन्द्रभान ने कहा कि शुरूआत अच्छी होती है, तो आगे सब अच्छा ही होता है। चन्द्रभान ने भाजपा पर निशाने साधते हुये कहा कि राज्य सम्मेलन को तो हमारी पार्टी के संभाग स्तरीय सम्मेलन ने पीछे छोड दिया है। गरीबो व आदिवासियों को पार्टी की रीढ की हड्डी बताते हुयें चन्द्रभान ने आदिवासियों का काग्रंेस पार्टी में मुख्य योगदान होने की बात कही और कहा कि इस बार भी मेवाड क्षेंत्र से सबसे ज्यादा सीटें काग्रेंस को ही मिलेगी। क्योकि हमारी नीयत साफ है और हमारे नेताओं मे भी कोई कमी नही है। राज्य की जनता जानती है कि भाजपा के राज मे सबसे ज्यादा किसानो पर गोलिया चली थी। हमारी सरकार ने आम आदमी को ध्यान में रखकर सभी कार्य किये है। राजस्थान सरकार ने राजस्थान का पूर्ण विकास करते हुये इसका स्वरूप ही बदल दिया है।
अपने सम्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आदिवासी किसान रैली को महारैला बताया। गहलोत ने कहा कि राज्य मे चल रही योजनाओ के बारे मे बताते हुये कहा कि ‘आदिवासियो मे मुख्यधारा लाना हमारी प्राथमिकता है ‘। इसके साथ राज्य मे सरकार ने 9 नयें विश्वविद्यालय खोल कर राज्य में शिक्षा को बढावा दिया है, जिससे नौजवानो को भविष्य उज्जवल है।
गहलोत ने सरकार द्वारा चलासई जा रही पेंशन महाअभियान, विशेंष योग्यजन पेंशन, निः शुल्क दवा एंव जांच योजना, पेयजल और बिजली उत्पादन, चिकित्सा मे बेहतर काम हुये है चहुमुखी विकास हुआ है। राज्यभर मे राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग से सडको बिछाई है।
मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुये कहा कि भाजपा के चाल-चरित्र अब सामने आ चुके है। बीजेपी बेवजह हमारे पर आरोप लगाकर जनता का ध्यान डायवर्ड कर रही है और रेवडिया बांटने पर उन्होंने कहा कि लडकियो को साइकिल बाटना या गरीबो के लिये योजना चलाना किसी प्रकार की रेवडिया नही है और राज्य की जनता को पता है कि कौन कम कर रहा है और कौन नही।
मुख्यमंत्री गहलोत के सम्बोधन के बाद पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये कहा कि राजनीति मे दो तरीके की सोच है, एक कांग्रेस है और एक विपक्ष की सोच है। विपक्ष कहता है कि पुल, सडके, हवाईअड्डे बनने चाहियें जिससे देश को आगे  चला जायेगा। लेकिन हमारी पार्टी आम आदमी, गरीब आदमी, आदिवासी, दलित, की मदद करना चाहते है। सिर्फ हवाई अड्डो, पुलों, सडको और विभिन्न विकास योजनाओं से देश आगे नही जायेगा, देश जब आग जायेगा जब हवाई अड्डो, पुलों, सडको पर कार्य करने वाले आम आदमी का विकास होगा। असके लिये विभिन्न प्रकारों की योजनाओ को लाना आवश्यक है। इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ आम आदमी का विकास हो ये ही हमारी प्राथमिकता है।
राहुल ने कहा कि विपक्ष को कहा कि आप जितना भी हमारे पर आकम्रक करो, गुस्सा आपका है और हम इसे स्वीकार नही करेगे । हमारे सपने हैए वो जनता के सपने है, जनता की लडाई मे ही हमारी लडाई है। कांग्रेस पार्टी सदैव आम आदमी के लियें काम कर रही है।
और देश का कोई भी गरीब, आदिवासी या आम आदमी हो और किसी भी वर्ग का हो हमारी पार्टी चाहती है कि सभी एक साथ प्यार से चले और सभी आगे बढे।
राहुल ने कहा कि केन्द्र और राज्य की सरकार में देश के आम आदमी का काम हुआ है और कोई कुछ भी कहे राज. सरकार और दिल्ली सरकार ने बहुत काम किये है। योनाओं मे सबसे बडी ‘रोजगार योजना‘ को सबसे बडी योजना बतातके हुये कहा इस योजना से देश के लाखों युवाओ को रोजगार मिला है और भोजन के अधिकार से देश के करोडो लोगो का पेट भरेगा। इतिहास मे पहली बार देश मे ऐसा अधिकार आया है, कि अब कोई भुखा नही रहेगा। राहुल ने निः शुल्क दवा योजना पर सीएम गहलोत की तारीफ भी की ।
राहुल ने कहा कि हमने मुफत में दवा देने का काम बेहतर है और आगे भी पूर्ण रोजगार, पूर्ण शिक्षा, पूर्ण चिकित्सा के साथ हमें जनता के लियें कार्य करना है
राहुल ने दिल्ली की सोच बताते हुये कहा कि गरीब को बोझ मानते है, ऐसी सोच विपक्ष की सोच है कि गरीब हमारे देश पर बोझ है। राहुल ने कहा कि देश आज आगे इन गरीबो से ही बढा है। राज्य सरकार के द्वारा आदिवासियों के लियें आदिवासी विश्वविद्यालय खोला है, जिससे शिक्षा को बझावा मिलेगा। वही केन्द्र सरकार के सहयोग से इस क्षेंत्र में 1200 करोड की रेलवेे योजना लाये, जिससे रेलवे परिवहन बढेगा। इसके साथ ही युवाओं को ट्रेनिग मिलेए इसके लिये योजना लाई गई है, जिससे बेराजगारो को रोजगार मिले, राहुल ने कहा कि देश गरीबो के खुन पसीने से आगे बढा है। आम आदमी को अपनी जमीन के हक के लिये हाल ही में जमीन अधिग्रहण बिल लाया गया है, जिससे गरीबो को जमीन का भी हक मिलेगा।
राहुल ने विपक्ष पर निशाना साधते  हुये कहा कि विपक्ष को गस्सा क्यों आता है, क्योकि गरीब के साथ काग्रेंस पार्टी है इसलियें। और कहा कि आपके सिपाही दिल्ली में बैठे है हम आपकी हक को दिलाएगें, सरकार बनेगी तो आप के हक के लिये सरकार का बनना जरूरी है।
राहुल के सम्बोधन के दौरान युवाओं ने बडे जोश के नारे लगाते हुये कहा कि संघर्ष करो राहुल हम तुम्हारें साथ है। सम्बोधन के दौरान राहुल ने हंस का कर जनता का अभिवादन भी अभिवादन किया। सम्मलेन को लेकर 2 लाख की भीड़ होने का दावा भी किया गया।
 सम्मेलन के दौरान अशोक गहलोत, गुरूदास कामत, गिरिजा व्यास, सीपी जोशी, चन्द्रभान, नमोनारायाण मीणा, सचिन पायलट, लालचन्द्र कटारिया, शीशराम ओला, रघुवीर सिंह मीणा, महेन्द्रजीत सिंह मालवीया, चन्दे्रश कुमारी, ताराचन्द्र भगोरा, लाल सिंह झाला, सहित कई संभाग के कई वरिष्ठ काग्रेंसी नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।
मंच पर राहुल गांधी के पास गहलोत बैठे हुये नजर आये। मंच के पास बैठने के लिये भी नेताओ में काफी उत्साह था। इससे पूर्व हवाईअड्डे पर भी राहुल को देखने के लिये काफी भीड थी, हालंकि राहुल एयरपोर्ट से बाहर नही आये थे।
 ऐसा माना जाता है कि राजस्थान के चुनावों मे जीत के लिये मेवाड- वागड क्षेंत्र को मुख्य वोट बैक का क्षेत्र कहा जाता है। राजस्थान मे सरकार बनाने के लियें मेवाड-वागड क्षेंत्र को काफी अहम माना जाता है। इससे पूर्व 2008 में भी बेणेश्वर धाम मे युपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया था।
सलुम्बर में आदिवासी किसान रैली और राहुल गांधी की सभा को लेकर सलूंबर कस्बे और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही मेले जैसा माहौल था। अल सुबह नेताओं और अफसरों ने सभा स्थल का जायजा भी लिया। सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया था। मंच और हेलीपैड से सभा स्थल के बीच मार्ग पर एसपीजी के जवान तैनात किये गए थे।
सलुम्बर में भी संभाग भरके लोग जुटने शुरू हो गए थे,  सलुम्बर जाने के लिए उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़-चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर से आने वाले मार्गों पर सुबह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई थी।
सभा स्थल के आस- पास भी आदिवासी महिलाएं भी पारंपरिक वेशभूषा में नाचते गाते हुए आ रहीं थी। किसी हाथ में थाली और मांद है तो कुछ युवा तीर कमान लेकर साथ चलते हुए नजर आ रहे थे। तेज धूप और गर्मी ने लोगों को परेशान भी किया, लेकिन कई जगह पीने के पानी की व्यवस्था की गई है।
राहुल गाँधी  पुहुँचे उदयपुर एयरपोर्ट, मुख्यमंत्री ने की अगुवाई 

काग्रेंस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के उदयपुर के सलुम्बर मे किसान सम्मेलन को लेकर सियासी अटकले तेज हो गई है। ऐसा माना जाता है कि राजस्थान के चुनावों मे जीत के लिये मेवाड- वागड क्षेंत्र को मुख्य वोट बैक का क्षेत्र कहा जाता है। राजस्थान मे सरकार बनाने के लियें मेवाड-वागड क्षेंत्र को काफी अहम माना जाता है। इससे पूर्व 2008 में भी बेणेश्वर धाम मे युपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया था।
राहुल गांधी की अगुवाई करने के लिये उदयपुर हवाई हड्डे पर मुख्यमंत्री गहलोत सहित जिला प्रशासन और कई नेता पहुचे, इस दौरान राहुल गांधी को देखने के लियें एयरपोर्ट पर भी काफी लोगो का जमावडा रहा। इस दौरान राहुल गांधी कुछ देर हवाई अड्डे पर भी रूकें। हालंकि इस दौरान राहुल गांधी हवाईहड्डे से बाहर नही आये । राहुल मुख्यमंत्री के साथ हवाई हड्डें के अन्दर ही विशेंष विमान से सीधे सलूम्बर के लिये रवाना हो गये। इस दौरान राहुल गांधी के साथ राजस्थान मे चुनाव प्रभारी गुरूदास कामत भी साथ थे।
 राहुल गांधी के सलुम्बर दौरे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कल सभास्थल का जायजा लिया था, गहलोत के साथ इस दौरान केन्द्रीय मंत्री गिरिजा व्यास,सहित सी.पी जोशी और पीसीसी चीफ चन्द्रभान भी मौजूद थे।
वही दूसरी ओर सलुम्बर में आदिवासी किसान रैली और राहुल गांधी की सभा को लेकर सलूंबर कस्बे और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही मेले जैसा माहौल है। अल सुबह नेताओं और अफसरों ने सभा स्थल का जायजा लिया। सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। मंच और हेलीपैड से सभा स्थल के बीच मार्ग पर एसपीजी के जवान तैनात है।
सलुम्बर में भी संभाग भरके लोग जुटने शुरू हो गए है,  सलुम्बर जाने के लिए उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़-चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर से आने वाले मार्गों पर सुबह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई थी।
सभा स्थल के आस- पास भी आदिवासी महिलाएं भी पारंपरिक वेशभूषा में नाचते गाते हुए आ रहीं हैं। किसी हाथ में थाली और मांद है तो कुछ युवा तीर कमान लेकर साथ चल रहे हैं। सड़क के एक ओर वाहनों की लम्बी कतारें हैं, तो दूसरी ओर खेतों में होकर पैदल जाने वालों की लंबी कतारें दिखाई दे रही है। तेज धूप और गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है, लेकिन कई जगह पीने के पानी की व्यवस्था की गई है।
कांग्रेसी कार्यकर्ता सभा स्थल तक जाने के लिए सभी रास्तो पर जगह-जगह व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं। व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं के गले में वालंटियर के बैच टंगे हुए हैं। मंच के नजदीक ब्लॉक तक पहुंचने के लिए कांग्रेस नेताओं के बीच जोरदार होड़ लगी हुई है।
सभा स्थल पर प्रशाशन ने डॉक्टरों, पुलिस अधिकारियों की टीम को  नजदीक ही तैनात कर रखा है।  राज्य और केंद्र में राजस्थान के तमाम मंत्री भी सलूंबर पहुंच चुके हैं।
error: Content is protected !!