युवाओं को अनुदान की रोटी नहीं सपने पूरे करने के अवसर चाहिए

vasundhara 3जयपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि युवाओं को सरकारी अनुदान की रोटी नहीं, सपने पूरे करने के लिए पर्याप्त अवसर चाहिए। क्योंकि देश के भविष्य नौजवानों के सामने अपना पूरा भविष्य है। उन्होंने राहुल गांधी के नारे का जवाब देते हुए कहा कि हमारा युवा चार रोटी तक ही सीमित नहीं रहना चाहता। क्योंकि वह स्वाभिमानी है, उसे मेहनत की रोटी चाहिए। किसी के सामने हाथ फैलाना उसे पसंद नहीं। इसलिये युवाओं के हाथों को काम मिले, उनका तेज दिमाग देश को आगे बढ़ाने में काम आये। युवा आगे बढ़ेगा, तो प्रदेश आगे बढे़गा, देश आगे बढ़ेगा। श्रीमती राजे राजस्थान विश्व विद्यालय के छात्रसंघ उद्घाटन कार्यक्रम में बोल रही थी।
उन्होंने कहा कि सरकारों को एक ऐसा खाका खेंचने की आवश्यकता है, जिसमें युवाओं की रुचि और उनकी काबलियत के अनुसार अवसर दिये जा सके। क्योंकि आज हमारा नौजवान रोजगार की सही दिशा नहीं मिलने के कारण ये तय नहीं कर पा रहा कि उसे जाना किधर है।
बिल गेट्स, स्टीव जॉब्स और लक्ष्मी मित्तल बन सकते हैं आप
राजे ने कहा कि राजस्थान के नौजवान दुनिया के किसी भी क्षेत्र के युवाओं से कम नहीं है। बस चाहिए उन्हें आगे बढ़ने का एक अच्छा प्लेटफार्म। राजस्थान के नौजवानों में बिल गेट्स भी निकल सकता है, तो स्टीव जॉब्स भी। आज हमारे युवा दुनिया में छाये हुए हैं। लक्ष्मी मित्तल कर सकता है, तो आप क्यों नहीं? आपको अपने ऊपर भरोसा होना चाहिए। क्योंकि आपसे न कोई बेस्ट है और न कोई बैटर।
तारों को तोड़ने की भी कोशिश करो
वसुन्धरा ने कहा कि आगे वही बढ़ता है, जो हार नहीं मानता। युवाओं को तो तारे तोड़ने जैसे मुश्किल काम की भी कोशिश करनी चाहिए। एक न एक दिन सफलता जरूर मिलती है, क्योंकि युवाओं के लिए नामुमकिन कुछ भी नहीं है।
मैंने भी तारों को दूर से ही देखा था
राजे ने कहा कि उन्होंने भी बचपन में तारों को दूर से ही देखा था। मैंने हिम्मत रखी, आगे बढ़ी तो आज इस मुकाम पर हूं। कैसे-कैसे मोड़ आये, लेकिन मैं विचलित नहीं हुई। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं यहां तक पहुंच पाऊंगी। लेकिन कदम आगे बढ़ाया तो मंजिल मिल गई।
बदलाव का आगाज करेंगी बेटियां
वसुन्धरा ने कार्यक्रम में बैठी छात्राओं को आह्वान करते हुए कहा कि राजस्थान में बदलाव का आगाज बेटियों से होगा। उन्होंने छात्राओं से आगे बढ़ने की अपील की। कहा बीती बातों को याद मत करो, आगे देखो, बढ़ते चलो कोई नहीं रोकेगा आपको।
मत जोड़ो जात-पात मजहब का रिश्ता
राजे ने कहा कि राजनीति में प्यार की नीति होनी चाहिए। उनकी मां राजमाता ने उन्हें यही सिखाया कि जात-पात मजहब से नहीं, रिश्ता प्यार की डोर से जोड़ो। राजनीति में विकास की राजनीति करो। विकास का मंत्र हाथ में लो।
चीन को आगे नहीं निकलने देंगे
वसुन्धरा ने कहा कि आज हमारे देश में युवाओं की ताकत 50 प्रतिशत है। देश की तकदीर बदलने के लिए हमारे युवा आगे आये, क्योंकि आज चाईना और भारत में कम्पीटशन है। दोनों बराबरी से चल रहे हैं। लड़ाई यह है कि फर्स्ट कौन, इण्डिया या चाईना? इसलिये हमारे देश के भविष्य को बदलने के लिए युवाओं को आगे आना होगा, नया राजस्थान बनाना होगा, तब जाकर नया हिन्दुस्तान बनेगा और हम चीन, जापान से आगे रहेंगे।
जीत और मुश्किलों को समान रूप से देखे
राजे ने एक प्रख्यात कवि रूडियार्ड क्पिलिंग की पंक्तियां भी सुनाई और कहा कि युवा सपने देखे, लेकिन सपनों को हावी न होने दें। जीत और मुश्किलों को भी समान रूप से स्वीकार करें।
ये रहे मौजूद- विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. देव स्वरूप, एबीवीपी के प्रदेशाध्यक्ष सुनील चतुर्वेदी, विधायक अशोक परनामी, विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मनीष यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष कानाराम जाट, छात्रसंघ उपाध्यक्ष श्वेता यादव, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. ओम महला।

error: Content is protected !!