स्वास्थ्य को लेकर हुए कल्याणकारी नीतिगत निर्णय – प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाभार्थियांे से विडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से किया संवाद
बीकानेर। जहां हार्ट ब्लॉकेज खोलने के लिए लगने वाले छल्ले यानिकी ड्रग एल्युटिंग स्टेंट की कीमत लाख से शुरू होकर लाखों तक जाती थी वो अब 30 हजार के नीचे आ गया है। सरकार ने स्टेंट की कीमतें 80 फीसदी कम की है, घुटना प्रत्यारोपण की दरे 70 फीसदी घटाई है वही दवाओं के दाम जन औषधी योजना के माध्यम से 70 फीसदी कम किए है। यह खुशी की बात है कि इसका लाभ गांव में बैठे गरीब तक पहंुच रहा है। ये विचार गुरूवार को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय से विडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से सीधे लाभार्थियों से संवाद करते हुए व्यक्त किए। बीकानेर के एनआईसी केंद्र से भी लाभार्थी इस वीसी से जुड़े और पीएम से रू-ब-रू हुए।
प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देते हुए बताया कि छोटे शहरो एवं गांवो के लोग ईलाज इसलिए नहीं करवा पाते की अस्पताल बहुत दूर होते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने हेतु इस योजना के माध्यम से देश भर में 1 लाख 50 हजार स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र खोले जा रहें हैं। योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोग को 5 लाख तक ईलाज मुफ्त में मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार से छोटे शहर और गांवों में अस्पताल बनेंगे जिससे आरोग्य के साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। सरकार ने बड़ी संख्या में एम्स हॉस्पीटल खोले है और आयुर्वेद को बढावा देने के लियें आर्युवेद संस्थान बनायें है। देश भर में 90 मेडिकल कॉलेज खोले गयें है। देश में टीकाकरण को लेकर मिशन इन्द्रधनुष संचालित किया जा रहा है। बच्चों का टीकाकरण करवाने से बच्चें जीवनभर 12 तरह की बिमारीयों से ग्रस्त नहीं होते। सरकार गांव-ढाणियों में अभियान का संचालन कर बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण करवा रहीं है जिससें वे स्वस्थ रहें।
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि विडियों कॉन्फ्रेन्स में जिला स्तर से एनआईसी केंद्र पर योजनाओं के 8 लाभार्थियों के साथ डीपीएम सुशील कुमार, डॉ. हिमांशु गुप्ता, औषधि नियंत्रक अनूप रावत व आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य उपस्थित रहे। जिले में स्वास्थ्य भवन व जिला अस्पताल सहित विभिन्न सीएचसी-यूपीएचसी पर 9 स्थानों पर संवाद का सीधा प्रसारण आमजन को दिखाने का प्रबंध किया गया। जिला अस्पताल में डॉ. सविता परमार व डॉ. विजयलक्ष्मी व्यास ने गर्भवतियों को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में एएनसी करवाने के फायदे बताए और गर्भावस्था के दौरान ध्यान रखने वाले महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला।

अलवर की लाभार्थी लक्ष्मी देवी ने नमो को किया नमन
प्रधानमंत्री ने अलवर से घुटना प्रत्यारोपरण करवाने वाली वृद्ध लक्ष्मी देवी से बात की तो लक्ष्मी देवी ने बताया की घुटनो के कारण बहुत पीड़ा में थी, हाथ के बल सरकना पड़ता था कोई काम नहीं कर पाती थी। ईलाज के लियें पूछताछ की तो 4 से 5 लाख का खर्च बताया गया। आपके द्वारा योजना चलाने से 80 हजार में ऑपरेशन हो गया और सब काम खुद कर लेती हूं। लक्ष्मी देवी प्रधानमंत्री से बात करते भावुक हो गई और आगे भी इस तरह की योजनाओं को जारी रखने का आग्रह किया जिससे आमजन को बिमारी मे राहत मिले।

-✍️ Mohan Thanvi

error: Content is protected !!