मंडावरिया ग्राम पंचायत व उपस्वास्थ्य केन्द्र के तोड़े ताले

arainअरांई। समीपवर्ती ग्राम पंचायत मण्डावरिया में अज्ञात चोरों ने कार्यालय सहित तीन अन्य स्थानों के ताले तोड कर चोरी की वारदात को अंजाम दे दिया। चोरों ने कार्यालयों में दस्तावेजों के अलावा किसी भी अन्य वस्तु को हाथ नहीं लगाया जिससे लाखों रूपये कम्प्यूटर एवं अन्य सामान सुरक्षित बच गये। मण्डावरिया सरपंच की रिपोर्ट पर अरांई थाना एएसआई रामगोपाल चौधरी ने पंचायत सहित अन्य कार्याेलय का मोका मुआइन कर जांच शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मण्डावारिया ग्राम पंचायत कार्यालय सहित क्रय विक्रय ग्राम सहकारी समिति के अज्ञात चोरों ने शुक्रवार रात्रि को ताले तोड दिये तथा वहां रखे दस्तावेजों को चोरी कर ले गये। ग्राम पंचायत कार्यालय के मुख्यद्वार, कार्यालय एवं तीन अलमारियों के तालो को हथोडे से तोडा गया। अलमारियों में रखे दस्तावेजों को वहीं कार्यालय में फेला कर जांच की गई तथा वहां से पुरानी केस बुके, पूरानी पट्टा बुके, खाली जॉब कार्ड, बीपीए कूपन को चारी कर ले गये। चोरों ने कार्यालय के कई अहम दस्तावेजों को वहीं पास ही स्थिति एक तालाब में फेंक दिया। इसी प्रकार चोरों ने ग्राम पंचायत कार्यालय के समीप स्थित क्रय विक्रय ग्राम सहकारी समिति के ताले तोडे तथा वहां रखी टेबल की दराज से दस्तावेजों को निकाल कर फेला दिया। चोरों ने सहकारी समिति के गोदाम में रखी निशुल्क बीज किट में से ५ किलों मुंग की चोरी की। उसके बाद चोरों ने कार्यालय के ही समीप स्थिति उपस्वास्थ्य केन्द्र का ताला तोडा तथा वहां भी दस्तावेजों की छानबीन की तथा सामान को यहां वहां फेला दिया। चोरी की जानकार शनिवार सुबह प्रभात फेरी पर आये ग्रामीणों को हुई। ग्रामीणों ने चोरी की सुचना झाडोल निवासी सरपंच सुरेश जैन को दी। सरपंच तुरन्त ग्राम पंचायत कार्यालय पंहुचे। सरंपच ने अरांई थाना प्रभारी कैलाश चन्द गुर्जर को उक्त घटना के बारे में बताया। सुचना पर पुलिस दल मोके पर पंहुचा। पुलिस ने कार्यालय का मोका मुआइना कर अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मण्डावारिया ग्राम पंचायत में हुई चोरी की चर्चा सब जगह फेल गई है। चोरी के दौरान चोरो सिर्फ दस्तावेजों की छानबीन की जबकि कार्यालय में रखे दो कम्प्यूटर, प्रिन्टर, वैब केमरा सहित लाखो रूपये के उपकरण रखे हुए थे। चोरों ने किसी भी उपकरण पर हाथ साथ नहीं किया। जिससे यह लगता है कि चोर सिर्फ दस्तावेजों की छानबीन करने एवं पूरानी फाइले चोरी करने की मंशा से ही वहां आये थे। इसी प्रकार चोरों ने क्रय विक्रय सहाकारी समिति में रखे सैकडों क्ंिवटल मूंग के बीज में मात्र 5 किलो बीज की चोरी की। चोरों ने वहीं सहकारी समिति की छत पर सो रहे व्यवस्थापक को सीढियों का दरवाजा बन्द कर दिया। सुबह व्यवस्थापक ने राहगिरों से सीढियों के दरवाजे को खुल कर नीचे उतरना पडा।
प्रशिक्षण पर दिखा निरीक्षण का असर
कस्बे के सर्वशिक्षा अभियान में आयोजित शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का सहायक जिला समन्वयक प्रभाकर जोशी ने निरीक्षण किया। जोशी ने सभी शिक्षकों को सर्वशिक्षा अभियान के रीडिंग कैम्पिंग कार्यक्रम की गतिविधियों की जानकारी दी। शिविर प्रभारी शंकरलाल शर्मा ने प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थीयों को पुस्तकालय व एनसीआरटी के नये पाठयक्रम के अनुसार शिक्षा के स्तर में सुधार विषय पर प्रशिक्षण दिया। राज्य सरकार द्वारा एनसीआरटी के नवीन पाठयक्रम की जानकारी के लिए सर्वशिक्षा अभियान द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विकास अधिकारी ओमकारेश्वर शर्मा ने ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी महावीर कोली को आदेश जारी कर समय समय पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षण शिविरों क ी गतिविधियों की गम्भीरता से मानिटरिंग करते हुए कौताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। साथ ही विकास अधिकारी शर्मा ने ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी से बिना सूचना के अनुपस्थित कर्मचारियों के विरूद्ध विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की सूचना जल्द ही मांगी है। दूसरे दिन प्रशिक्षण शिविर में सभी शिक्षक एनसीआरटी पाठयक्रम की पुस्तक ों के साथ प्रशिक्षण लेते नजर आये। वहीं शिक्षकों ने ज्यादा संख्या में भाग लिया। गौरतलब है कि शुक्रवार को विकास अधिकारी ओमकारेश्वर शर्मा ने शिविर का आकस्मिक निरीक्षण कर अव्यवस्थाओं को लेकर प्रभारी व अधिकारियों से जवाब तलब किया था।
दिखाया जजबा
अराई। कस्बे के खेलीकोटा मार्ग स्थित कुएॅ में बकरी का बच्चा गिरने से ग्रामीणों की भीड जमा हो गई। बकरी के बच्चे को तडपता देख कल्याण नवयुवक मण्डल के कार्यकर्ताओं प्रफुल पाटोदिया व मनोज गिरी ने जजबा दिखाते हुए कुएॅ से बकरी के बच्चे को बाहर निकाला। कुआ गहरा होने तथा पानी होनें पर बकरी के बच्चे की जान बचाने पर ग्रामीणों ने प्रफुल पाटोदिया व मनोज गिरी की हिम्मत की दाद दी। मौके पर जयपाल सिंह खगांरोत, नवीन सारस्वत सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!