फादर्स डे आज

राजेन्द्र गुप्ता
फादर्स डे दुनिया के कई हिस्सों में साल के अलग-अलग समय पर मनाया जाता है, लेकिन भारत में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह रविवार 19 जून 2022 को मनाया जाएगा।

यह दिन उन पिताओं की भूमिका को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है जो हमारे परिवारों और समाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बच्चे इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं और अपने पिता को अपने इशारों से खास महसूस कराते हैं।

एक पिता एक रोल मॉडल, गाइड, सुपरहीरो, दोस्त और रक्षक होता है जो हर पल अपने बच्चों के साथ खड़ा रहता है। वे ही हैं जो हमें जीवन का सही मूल्य सिखाते हैं और जब हम गिरते हैं तो हमें उठाते हैं और हमें फिर से लड़ने की ताकत देते हैं। इसलिए, एक पिता के बलिदान को स्वीकार करने के लिए, हर साल दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है।

भारत में फादर्स डे बहुत प्यार से मनाया जाता है। बच्चे अपने पिता को कार्ड, उपहार और फूल देते हैं। कुछ बाहर खाना खाने जाते हैं और अपने पिता के साथ भी दिन बिताते हैं।

फादर्स डे का इतिहास:
================
फादर्स डे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था जब 5 जुलाई, 1908 को अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में एक खनन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। एक समर्पित श्रद्धालु, ग्रेस गोल्डन की बेटी ने दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले सभी पुरुषों के लिए रविवार की सेवा का प्रस्ताव रखा।

कुछ साल बाद, सोनोरा स्मार्ट डोड ने अपने पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट के सम्मान में फादर्स डे मनाने का विचार सुझाया। डोड के पिता, जो एक गृहयुद्ध के अनुभवी थे, ने उन्हें और उनके पांच भाई-बहनों को एकल माता-पिता के रूप में पाला। उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर फादर्स डे को बढ़ावा देना शुरू किया।

फादर्स डे ने अमेरिका में लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया जब राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने वर्ष 1972 में एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए। और तब से, हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है।

फादर्स डे के लिए उद्धरण:
=================
“एक पिता सौ से अधिक शिक्षक हैं।” —जॉर्ज हर्बर्ट

“एक अच्छा पिता हमारे समाज में सबसे अनसुना, अप्राप्य, किसी का ध्यान नहीं, और फिर भी सबसे मूल्यवान संपत्तियों में से एक है।” – बिली ग्राहम

“मैं अब तक का सबसे बड़ा उपहार भगवान से आया था। मैं उसे पिता कहता हूं, मैं आपको पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता… आपने मुझे प्रचुर प्रेम से भरा एक आनंदमय जीवन दिया है।” -अनजान

“जो चीज आपको एक आदमी बनाती है वह बच्चा पैदा करने की क्षमता नहीं है – यह एक बच्चे को पालने का साहस है।” बराक ओबामा

“कोई भी आदमी बच्चे की मदद करने के लिए जितना झुकता है उससे ज्यादा लंबा नहीं खड़ा होता है।” – अब्राहम लिंकन

“जो कोई भी अपने जीवन में एक बच्चे की मदद करने के लिए कुछ भी करता है वह एक नायक है।” — फ्रेड रोजर्स

“एक पिता की मुस्कान एक बच्चे के पूरे दिन को रोशन करने के लिए जानी जाती है।” —सुसान गेल

“हर महान बेटी के पीछे वास्तव में एक अद्भुत पिता होता है।” -अनजान

“एक पिता वह होता है जो गिरने पर आपको पकड़ना चाहता है। इसके बजाय, वह आपको उठाता है, आपको ब्रश करता है, और आपको फिर से कोशिश करने देता है।” -अनजान

“वह अकेली नहीं खड़ी थी, लेकिन उसके पीछे जो खड़ा था, वह उसके जीवन की सबसे शक्तिशाली नैतिक शक्ति थी, वह अपने पिता के लिए प्यार था।” —हार्पर ली

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!