आज का राशिफल व पंचांग : 23 मार्च, 2024, शनिवार

राजेन्द्र गुप्ता
आज और कल का दिन खास
23 मार्च 2024 : विश्व मौसम विज्ञान दिवस आज।
24 मार्च 2024 : होलिका दहन कल।

आज का राशिफल
*****************
23 मार्च, 2024, शनिवार
==================
मेष : अपने स्वास्थ्य का खयाल रखें। आज आपके किए हुए अच्छे कार्यों का श्रेय आपको मिलेगा। बुरे कार्यों का परिणाम इस समय कई गुना अधिक विपरीत होगा अत: अपने कार्यों को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए। वाद-विवाद या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में धन खर्च होने की संभावना बनती दिख रही है। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए आज का दिन अनुकूल है।

वृष : शिक्षार्थियों के लिए बेहतर समय है, यदि किसी बड़ी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, तो सफलता की संभावना बहुत अधिक है। जीवनसाथी के साथ सुखद यात्रा का योग भी बनता नजर आ रहा है। आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतनें की आवश्कता है। न्यायालय संबंधित मामले अभी थोड़ा लंबा चलेगें।

मिथुन : आप अपना काम करते हुए आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। मौद्रिक लाभ का संकेत है और आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। प्रॉपर्टी या वाहन में भी निवेश संभव है। नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा। आप परिवार के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

कर्क : आज करियर और पेशे की दृष्टिकोण से उत्कृष्ट दिन है। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिलने की संभावना है। आप नई योजनाओं और उपक्रमों को लागू कर सकते हैं। आपको अपने अधीनस्थों और सहयोगियों का पूर्ण समर्थन मिलेगा। आप सामाजिक गतिविधियों में भाग लेंगे, जिससे आपका दायरा भी बढ़ेगा।

सिंह : आपकी नौकरी की हालात में सुधार संभव है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रह सकती हैं। कार्यस्थल पर अधीनस्थों से विरोध की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यापारिक एव व्यावसायिक संदर्भ में विरोधी आपकी प्रतिष्ठा बिगाडऩे की चेष्टा कर सकते हैं। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। छोटी यात्राओं से अच्छा फल मिलेगा।

कन्या : आज का दिन आप में से अधिकतर को अच्छे परिणाम देगा। कुछ मामूली झटकों के बावजूद आप अच्छी प्रगति करेंगे। आपको व्यवसाय में उत्कृष्ट परिणाम देखने को मिलेंगे। नौकरी की तलाश में हैं तो आपको जल्द ही सफलता मिलेगी। दोस्तों के साथ किसी तीर्थ स्थल पर जाने की योजना बन सकती है।

तुला : छात्रों के लिए आज का दिन बड़ा ही शुभ है। छात्र प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने इच्छित संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। पारिवारिक जीवन सुचारु रहेगा। सहयोगियों का विश्वास प्राप्त कर आप आने वाले दिनों में शुभ प्रगति कर सकते हैं। मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। शरीर को आराम करने के लिए पर्याप्त समय दें।

वृश्चिक : छात्रों के लिए यह एक अच्छा दिन है। छात्र प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपनी इच्छाओं के अनुरूप संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। पारिवारिक जीवन हमेशा की तरह सुचारु रहेगा। आज के दिन कुछ संपत्ति जुड़े मामले आपको परेशान कर सकते हैं। मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य को एक झटका लग सकता है। आराम करने के लिए पर्याप्त समय लें।

धनु : विदेशी व्यापार से संबंधित सौदों को अंतिम रूप देने के लिए यात्रा की योजना बनाई जा सकती है। आपको अपने विदेशी संपर्कों से लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। किन्तु अचानक वित्तीय संकट सतह पर आ सकता है। आपका भागीदार आज आपके लिए अशांति का स्रोत होगा। अपने मिजाज पर आपको संयम रखने की आवश्कता है।

मकर : आज आपको अपने शब्दों के चयन के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे रिश्ते खराब होने की आशंका है। पारिवारिक एवं व्यावासयिक सदंर्भ में मनमुटाव हो सकता है। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है। नया उद्यम शुरू करने या अटकलों के लिए समय फिलहाल ठीक नही है। नुकसान होने की संभावना है।

कुंभ : आज आप कुछ हद चुनौतियों का सामना करेंगे, लेकिन अंतत: चीजें आपके पक्ष में होंगी। दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित करें और सकारात्मक बातचीत स्थापित करने के लिए कदम उठाएं। निवेश करने के लिए आवेगी निर्णय न लें। यह आपकी संतुष्टि के लिए होगा। अपनी सेहत का ध्यान रखें।

मीन : आज का दिन आपको चौतरफा खुशी देने वाला है। व्यावसायिक रूप से आप सक्रिय और सतर्क रहेंगे। आप अच्छी प्रगति करेंगे। विदेशी संपर्कों से आर्थिक लाभ संभव है। पारिवारिक सदस्यों के साथ बात करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उन्हें भ्रमित न करें।

आज का पंचांग
===========
23 मार्च 2024, शनिवार
************************
तिथि त्रयोदशी 07:20 AM
नक्षत्र पूर्वा फाल्गुनी पूर्ण रात्रि
करण तैतिल 07:20 AM
गर 08:39 PM
पक्ष शुक्ल
योग शूल 07:33 PM
वार शनिवार
सूर्योदय 06:21 AM
सूर्यास्त 06:34 PM
चन्द्रमा सिंह
राहुकाल 09:24 – 10:56 AM
विक्रमी संवत् 2080
शक सम्वत 1945 (शोभकृत)
मास फाल्गुन
शुभ मुहूर्त
अभीजित 12:03 – 12:52 PM

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9116089175
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!