802 वां सालाना उर्स : जायरीन की सुविधा के लिए कार्य करें-देथा

Dargaah 18अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे पूरी मेहनत व लगन के साथ आपस में समन्वय रखते हुए कार्य कर ख्वाजा साहब के 802 वें सालाना उर्स में आने वाले जायरीन की सुख सुविधा के पूरी बंदोबस्त करें। उन्होंने कहा कि उर्स के दौरान अजमेर में आने वाले मेहमानों को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाए।
श्री देथा ने आज कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित उर्स मेला बैठक में तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव के फलस्वरूप कुछ विभागों द्वारा 20 अपे्रल निर्धारित की गई तिथि तक कार्य पूरा नही होने को संबंधित अधिकारी गंभीरता से लें और आगामी दो-तीन दिन में काम पूरा करें । कामों की क्वालिटी में किसी भी प्रकार की कमी नही रहनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि गर्मी का मौसम होने से चिकित्सा, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण व पेयजल विभाग को अधिक ध्यान देकर कार्य करना होगा। जायरीन के ठहरने की कायड़ व ट्रांसपोर्ट विश्राम स्थली सहित पूरे मेला क्षेत्र में शुद्घ पीने के पानी के लगातार इंतजामों को सुनिश्चित करना होगा और संबंधित अधिकारियों को 24 घंटे इस पर निगरानी रखनी होगी। इसी प्रकार नगर निगम 24 घंटें मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था कराने और कचरा उठाने, विशेष कर दरगाह व आस-पास की गलियों व बाजार से छोटी गाडिय़ों में रात के समय कचरा उठाने पर ध्यान देना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की ठिलाई समस्या खड़ी कर सकती है। उन्होंने चिकित्सा विभाग को भी पूरी तरह से सर्तक रहने मेला क्षेत्र में स्थापित की जाने वाली मेडिकल डिसपेंसरी में 24 घंटे चिकित्सक, चिकित्साकर्मी एवं पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध रखने को कहा। उन्होंने कायड़ विश्राम स्थली से फव्वारा चौराहा तक जायरीन को लाने लेजाने हेतु पर्याप्त रोड़वेज बसें लगाने, बिजली की अनवृत सप्लाई रखने विश्राम स्थलियों पर वॉटर प्रुफ टेंट लगाने जिसमें आंधी बरसात में जायरीन को किसी भी प्रकार की परेशानी नही हों के संबंध में निर्देश दिए।
उर्स मेला मजिस्ट्रेट एवं अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव ने बताया कि 26 अपे्रल को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर उर्स का झण्ड़ा चढऩे के साथ ही जायरीन की आवक शुरू हो जाती है और चांद दिखाई देने पर एक या दो मई से उर्स शुरू हो जाएगा। सभी विभाग अपने बकाया कार्याें को 26 अपे्रल तथा आवश्यक हुआ तो 29 अपे्रल तक पूरा कर लें। उन्होंने प्रत्यके विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शरद चौधरी ने बताया कि उर्स मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूरे राजस्थान से पुलिस जाप्ता 28 व 29 अपे्रल से अजमेर पहुंचेगा। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को उर्स मेले की जिम्मेदारी दी गई है। बाहर से आने वाले जायरीन की सुख सुविधा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए है।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीणा ने बताया कि उर्स के दौरान 24 घंटे तीन पारियों में सफाई व्यवस्था करने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी लगाए जा रहे है। 26 अपे्रल से मेला क्षेत्र में 24 घंटे सफाई व्यवस्था प्रारम्भ हो जाएगी। दरगाह क्षेत्र में अस्थाई अतिक्रमणें को हटाने का आज से प्रारम्भ किया है । कल 22 अपे्रल को विभिन्न व्यापारिक संगठनों व दुकानदारों के साथ प्रात: 11 बजे गंज थाने में बैठक आयोजित कर आपसी सहमति से सुगमता पूर्वक अतिक्रमण हटाने का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा और उर्स के दौरान वापस अतिक्रमण नही हो इसे पुख्ता किया जाएगा।
बैठक में बताया गया कि उर्स के दौरान विश्राम स्थली व मेला क्षेत्र में प्रतिदिन पीने का पानी वितरित किया जाएगा। जुमे की नमाज व कुल के अवसर पर भी अतिरिक्त पीने का पानी वितरित होगा। पीने के पानी के शुद्घिकरण की व्यवस्था की गई है। उर्स के दौरान बिजली सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए मेला क्षेत्र में अतिरिक्त ट्रांर्सफार्मर लगाए जा रहे है। कायड़ विश्राम स्थली पर बाहर से आने वाले वाहनों को सुव्यवस्थित तरीके से पार्क कराने हेतु अजमेर विकास प्राधिकरण व यातायात पुलिस द्वारा व्यवस्था की जाएगी। दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम ने बताया कि दरगाह परिसर में उर्स को लेकर युद्घ स्तर पर तैयारियां की जा रही है जो 26 अपे्रल तक पूर्ण हो जाएगी। रात्रि में दरगाह परिसर में जायरीन के सोने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा इसी प्रकार कांच की शीशी में गुलाब जल व इत्र लाने पर भी पाबंदी रहेगी। बैठक में अंजुमन कमेटी, तारागढ़, दरगाह कमेटी, सरवाड़ दरगाह मुतवल्ली तथा दरगाह दिवान के प्रतिनिधि ने भी उर्स के दौरान किए जा रहे इंतजामों के बारे में और सुधार करने के लिए सुझाव दिए। बैठक में रेल्वे, रोड़वेज, बी.एस.एन.एल., डाक व तार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेल्वे, उप पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह रावत, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंध, अजमेर विकास प्राधिकरण की उपायुक्त प्रियंका जोधावत भी मौजूद थे।

उर्स की व्यवस्थाओं के लिए विद्यालय अधिग्रहित
जिला कलक्टर एवं जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुीन चिश्ती के 802वें उर्स में व्यवस्थाओं के लिए 7 विद्यालयों को अधिग्रहित किए जाने के आदेश जारी किए है।
श्री देथा ने बताया कि उर्स के दौरान बाहर से आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राजकीय संस्कृत कॉलेज गंज, अजमेर अग्रसेन पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, इण्डोर स्टेडियम के सामने अजमेर एवं राजकीय मॉडल गल्र्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल बापू नगर, सुन्दर विलास अजमेर को 29 अप्रेल से 10 मई तक अधिग्रहित किया जाएगा।
इसी तरह हसबैण्ड मेमोरियल सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, अजमेर गुजराती सीनियर सैकेण्डरी स्कूल अजमेर, मिशन बालिका सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, बस स्टेण्ड के पीछे अजमेर एवं राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय तोपदडा, अजमेर को 30 अप्रेल से 9 मई तक अधिग्रहित किया जाएगा।

error: Content is protected !!