टाटा मोटर्स ने नवाचार की रफ्तार तेज़ की: वित्‍त वर्ष 2024 में रिकॉर्ड 222 पेटेंट्स दर्ज कराये और 333 अनुदान प्राप्‍त किये

जयपुर, 25 अप्रैल 2024. भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के निर्माण की दिशा में एक बार फिर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। वित्त वर्ष 24 के दौरान कंपनी ने रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 222 पेटेंट और 117 डिजाइन आवेदन दायर किए गए, जो इसके इतिहास में सर्वोच्च है। ये फाइलिंग उत्पाद और प्रक्रिया नवाचारों के एक व्यापक क्षेत्र में फैली हुई हैं, जो कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिफिकेशन, स्थिरता और सुरक्षा (सीईएसएस) जैसे प्रमुख ऑटोमोटिव मेगाट्रेंड को संबोधित करती हैं। ये विभिन्न वाहन प्रणालियों को भी कवर करती हैं जैसे कि पावरट्रेन, बॉडी और ट्रिम, सस्पेंशन, ब्रेक, एचवीएसी और उत्सर्जन नियंत्रण। टाटा मोटर्स को उसी अवधि के दौरान अब तक का सबसे अधिक 333 पेटेंट का अनुदान भी प्राप्त हुआ, जिससे उसके स्वीकृत पेटेंट की कुल संख्या 850 से अधिक हो गई।
इंजीनियरिंग उत्कृष्टता, स्वच्छ पावरट्रेन, डिजाइन कनेक्टिविटी और बुद्धिमान सुरक्षा सुविधाओं के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता के साथ, टाटा मोटर्स यह सुनिश्चित करता है कि उसके नवाचार वास्तविक दुनिया की जरूरतों के साथ सहजता से जुड़ें। उपभोक्ता कल्याण और पर्यावरण संरक्षण दोनों को प्राथमिकता देकर, कंपनी के उद्देश्यपूर्ण अनुसंधान और नवाचार प्रयासों ने अधिक कुशल, हरित और सुरक्षित वाहनों का उत्पादन किया है। इससे अंतिम उपयोगकर्ताओं को लाभ हुआ है और उद्योग में बदलाव आया है। वित्त वर्ष 2024 में, टाटा मोटर्स को बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) में अपनी उत्कृष्टता के लिए वैश्विक ख्याति के पांच प्रतिष्ठित सम्मान और पुरस्कार मिले।
इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये, टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट एवं चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर राजेन्‍द्र पेटकर ने कहा, ‘‘अनुसंधान एवं नवाचार के प्रति टाटा मोटर्स की अटूट प्रतिबद्धता ने हमें बौद्धिक संपत्ति के माध्‍यम से नवाचार एवं मूल्‍य निर्माण में नये मुकाम हासिल करने के लिये प्रेरित किया है। रिकॉर्ड संख्‍या में पेटेंट दायर करने और अनुदान प्राप्‍त करने के साथ, हम लगातार ऑटोमोटिव उत्‍कृष्‍टता को पुर्नपरिभाषित कर रहे हैं। हमारी अत्‍याधुनिक तकनीकें, पर्यावरण हितैषी वाहन और ग्राहक केन्द्रित प्रयासों की बदौलत हमने इंडस्‍ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया है। जैसे-जैसे गतिशीलता विकसित हो रही है, टाटा मोटर्स सबसे आगे है, सभी के लिए एक स्मार्ट, अधिक जुड़े भविष्य को आकार दे रही है।”

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!