विधायक श्रीमती अनिता भदेल के सवालों के जवाब

अनिता भदेल
अनिता भदेल

विधानसभा में विधायक श्रीमती अनिता भदेल की ओर से उठाए गए सवालों के जवाब दिए गए है, जो इस प्रकार हैं:-

प्रश्न- (1) क्या यह सही हैं कि अजमेर शहर में जवाहर लाल नेहरू नवीनीकरण मिशन के तहत् पेयजल की सप्लाई (आपूर्ति) हेतु नई पाईप लाईन डाले जाने व अनेक स्थानों पर उच्च जलाशयों के निर्माण हेतु कार्य कराया जाना प्रस्तावित है ? यदि हां, तो उक्त कार्य किस स्तर पर प्रक्रियाधीन है ? विवरण सदन की मेज पर रखें।
(2) क्या यह सही है कि उपरोक्त समस्त निर्माण कार्यों का ठेका हैदराबाद की एक ही फर्म को दिया गया है ? जिसने निर्धारित समय में ना तो कार्य प्रारंभ किया है और ना ही कार्य की गति बढाई है ? फर्म को ठेका कितनी अवधि के लिए दिया गया? कार्य कब प्रारंभ किया जाना था? कार्य पूर्ण होने की अवधि क्या है? फर्म को कितनी राशि का ठेका दिया गया है? पूर्ण विवरण सदन की मेज पर रखें?
उत्तर-
1. जी हां । जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन योजना के अंतर्गत
अजमेर एवं पुष्कर शहर में बीसलपुर योजना का पेयजल उपलब्ध कराने हेतु स्वायत्त
शासन विभाग द्वारा दिनांक 21.01.2008 को राशि रूपये 166.42 करोड़ की योजना की स्वीकृति जारी की गई थी।
अजमेर शहर में पेयजल आपूर्ति हेतु नई पाईप लाईन बिछाने, उच्च जलाशयों के निर्माण करने एवं नये पम्पसैटों की स्थापना इत्यादि कार्यों को चरणबद्ध रूप से पूर्ण करने हेतु उक्त योजना के कार्यों को पांच पैकेजों में विभक्त किया गया । पैकेजवार स्वीकृत कार्य एवं इनकी प्रगति का विवरण परिशिष्ट-अ पर संलग्न है ।
2. जी नहीं। उक्त स्वीकृत योजना के पांच पैकेजों के अंतर्गत 6 कार्यादेश अलग-अलग फर्मों को जारी किये गये हैं । इन कार्यादेशों संबंधी पूर्ण विवरण (यथा
कार्यादेश तिथि, समयावधि, कार्य की राशि इत्यादि) संलग्न परिशिष्ट-अ में निहित
है। इनमें से एक पैकेज संख्या-4 का कार्यादेश मैसर्स मेघा इंजीनियरिंग एण्ड इन्फ्रॉस्ट्रक्चर लिमिटेड, हैदराबाद को दिनांक 13.03.2013 को राशि रूपये 45.46 करोड़ का जारी किया गया था । कार्यादेश अनुरूप यह कार्य 15 माह की अवधि पश्चात् दिनांक 22.06.2014 तक पूर्ण करना था।
फर्म
द्वारा कार्य धीमी गति से करने के कारण अनुबंध के प्रावधान के क्लॉज-2 (देरी के
लिये क्षतिपूर्ति) के तहत रूपये 1.02 करोड़ की क्षतिपूर्ति राशि फर्म के बिलों से
काट ली गई है।

प्रश्न- (1) गत पांच वर्षों में प्रदेश में कितने चिकित्सीय विशेषज्ञ तथा कितने चिकित्सक पंजीकृत हुए ? विवरण सदन की मेज पर रखें।
(2) उक्त पंजीकृत विशेषज्ञों में से कितने चिकित्सक सरकारी चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत हैं? विवरण सदन की मेज पर रखें।
(3) वर्तमान में प्रदेश के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सा अधिकारी तथा श्रेणीवार विशेषज्ञ चिकित्सकों के कितने पद स्वीकृत हैं ? उक्त स्वीकृत पदों में से कितने पदो पर चिकित्सक कार्यरत हैं तथा कितने पद रिक्त हैं ? विवरण सदन की मेज पर रखें।
(4) चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों व नर्सों का क्या अनुपात निर्धारित हैं तथा इसके विपरीत वर्तमान स्थिति क्या है? जिलेवार विवरण सदन की मेज पर रखें।
(5) वर्तमान में प्रदेश में प्रति चिकित्सक व प्रति नर्स जनसंख्या का अनुपात कितना है? जिलेवार विवरण सदन की मेज पर रखें ?
उत्तर-
(1) राज्य में गत 5 वर्षों में राजस्थान मेडिकल कौन्सिल, जयपुर के अधीन दिनांक 14.07.2009 से 14.07.2014 तक 3530 विशेषज्ञ चिकित्सक एवं 7211 चिकित्सक पंजीकृत है। दन्त विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में राजस्थान राज्य दन्त परिषद का गठन दिनांक 10.11.2010 को किया गया था एवं दिनांक 3 मई 2011 से दन्त चिकित्सकों का पंजीकरण किया जाना प्रारम्भ किया गया जो कि दिनांक 3.5.2011 से 14.7.2014 तक राजस्थान राज्य दन्त परिषद जयपुर में कुल 3424 दन्त चिकित्सक पंजीकृत किये गये।
(2) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत 7798 चिकित्सक कार्यरत/पदस्थापित है। चिकित्सा महाविद्यालय एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों में 1787 चिकित्सक कार्यरत /पदस्थापित है।
(3) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत चिकित्सा अधिकारी तथा श्रेणीवार विशेषज्ञ चिकित्सकों के स्वीकृत, कार्यरत/पदस्थापित एवं रिक्त पदों का संख्या विवरण परिशिष्ट-अ पर संलग्न है। चिकित्सा महाविद्यालय एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों (राजकीय दन्त कॉलेज एवं चिकित्सालय सहित) में चिकित्सकों के स्वीकृत, कार्यरत/पदस्थापित एवं रिक्त पदों का संख्या विवरण परिशिष्ट-ब पर संलग्न है। झालावाड अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज, सोसायटी झालावाड में चिकित्सकों के स्वीकृत, कार्यरत/पदस्थापित एवं रिक्त पदों का संख्या विवरण परिशिष्ठ -स पर संलग्न है।
(4) चिकित्सा संस्थानों में डाक्टर नर्स के अनुपात का कोई मापदण्ड निर्धारित नहीं है। प्रदेश में वर्तमान में कार्यरत/पदस्थापित चिकित्सकों एवं नर्स के अनुपात का जिलेवार संख्या विवरण परिशिष्ट-द पर संलग्न है।
(5) प्रदेश में वर्ष 2014 की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर प्रति चिकित्सक एवं प्रति नर्स का जिलेवार संख्या विवरण परिशिष्ट-य पर संलग्न है।
error: Content is protected !!