सडकों का समतलीकरण कर शीघ्र मरम्मत करे-देथा

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल व अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि शहर में कई स्थानों पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पाईप लाईन डालने हेतु खोदी गई सडकों का समतलीकरण कर शीघ्र मरम्मत की जानी चाहिए। जिससे आमजन को असुविधा का सामना ना करना पडे। श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों, पेयजल एवं अकाल राहत कार्योें संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मॉनसून की वर्षा का दौर प्रारंभ हो चुका है, ऐसे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा वैशाली नगर, अभियंता नगर, रामनगर पंचौली चौराहा आदि क्षेत्रों में पाईप लाईन डालने हेतु सडकों की खुदाई की गई है। जिससे वर्षा के दौरान कीचड व खड्डे की समस्या से आमजन को असुविधा का सामना करना पड रहा है। श्री देथा ने क्षतिग्रस्त सडकों के शीघ्र समतलीकरण व मरम्मत के निर्देश प्रदान किए।
श्री देथा ने आजाद नगर, ज्ञानविहार, चांदबावडी में हेडपम्म मरम्मत करने, सूर्यनगर कोटडा में क्षतिग्रस्त नालियों की मरम्मत करने, शास्त्रीनगर रामभवन के सामने पानी के लीकेज को दुरूस्त करने, मेया लिंक रोड नाले की सफाई, धोलाभाटा रोड पर सडक के बीच विद्युत पोल को हटाने, कीर्तिनगर नाले पर अतिक्रमण, पंचौली चौराहे पर क्षतिग्रस्त सडक, सेंटपॉल स्कूल के पास कचरा डिपो से गंदगी व मलबा हटाने आदि शिकायतों के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारिेयों से जानकारी ली। जिस पर नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा ने कीर्तिनगर में नाले पर अतिक्रमण की जांच करने व सेंटपॉल स्कूल के कचरा डिपो से नियमित कचरा उठाने व सफाई कराने का प्रबंध करने की बात कही। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने हेडपम्प मरम्मत व पानी के लीकेज की शिकायतों का तुरंत निराकरण कर समस्या का निस्तारण करने की बात कही।
श्री देथा ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वर्षा के दौरान पानी के सेम्पल की जांच, क्लोरिनेशन आदि की जानकारी ली। उन्होंने टेंकर द्वारा सप्लाई, किशनगढ की सरदारसिंह की ढाणी में अवैध पानी के कनेक्शन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि जवाजा, मसूदा, भिनाय, पीसांगन में टेंकर द्वारा जलापूर्ति की जा रही थी। जवाजा व पीसांगन में मांग ना होने के कारण टेंकर से जलापूर्ति को बन्द कर दिया गया है। टेंकर सप्लाई के बिलों का पेमेन्ट भी शीध्र ही कर दिया जाएगा।
श्री देथा ने भेड निष्क्रमण की स्थिति के संबंध में पशुपालन विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी ली। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक भेड निष्क्रमण मार्ग से 6000 भेडें गुजरी है। भेडों का वैक्सीनेशन, दवा आदि की माकूल व्यवस्था की गई है। श्री देथा ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को वर्षा के मद्देनजर ढीले तारों को दुरूस्त करने, विद्युत पोल में करंट संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, आयुर्वेद विभाग समेत विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा भी की।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री महेन्द्र शर्मा, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सजग रहे-देथा
20 सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तर की बैठक आयोजित
अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि अधिकारी लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सजग होकर कार्य करे। जिससे वांछित लक्ष्यों को प्राप्त कर आमजन को सरकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ सुनिश्चित किया जा सके।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागर में 20 सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तर की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं की सफलता तभी संभव है जब इन योजनाओं लाभ गरीब व वंचित तक पहुंचाने हेतु संवेदनशील होकर कार्य किया जाएगा। श्री देथा ने इन्दिरा आवास योजना, ग्रामीण व शहरी आवास योजना, अनुसूचित जाति के छा़त्रों को छात्रवृत्ति, नरेगा योजना के तहत लक्ष्यों के संबंध में विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
श्री देथा ने बैठक में मई 2014 तक की नवीनतम उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों से प्रगति रिपोर्ट ली। उन्होंने अनुसूचित जाति विकास निगम के अधिकारियों को ऋण हेतु शिविरों के आयोजन की योजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया। स्वास्थ्य विभाग के श्री एस जोधा ने टीकाकरण, संस्थागत प्रसव आदि के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए विभागीय लक्ष्यों को शीघ्र पूर्ण करने की बात कही। श्री देथा ने जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी को निर्देशित किया कि वे समस्त राशन की दुकानों पर खाद्यान्न का मूल्य, वितरण की स्थिति आदि की जानकारी सूचना पट्ट पर उल्लेख कराने की व्यवस्था करावे। जिससे आमजन को खाद्यान्न वितरण व्यवस्था के बारे में पूर्ण जानकारी सुलभ हो सके।
श्री देथा ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति मेे कमी रहने पर लंबित योजनाओं का शीघ्र पूरा कर लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु निर्देश प्रदान किए। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने लक्ष्यों की प्राप्ति के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत की एवं सुझाव प्रस्तुत किए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!