19 अगस्त से लगाये जाएंगे भामाशाह नामांकन शिविर

beawar samacharब्यावर। सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत देय विभिन्न सुविधाओं से महिला मुखिया को लाभान्वित कराने हेतु राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाशाह योजना के तहत भामाशाह नामांकन कार्ड बनाने हेतु ग्रामीण क्षेत्रा में हर ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। एसडीओ ब्यावर भगवती प्रसाद ने बताया कि भामाशाह योजना राज्य सरकार की एक अनूठी एवं महत्वपूर्ण योजना है। बीपीएल परिवार की महिला मुखिया के खाते में दो बार में कुल दो हजार रूपये की राशि सीधी जमा उसके बैंक खाते में जमा करायी जा सकेंगी। भामाशाह योजना के तहत नामांकन कार्ड शिविर आयोजन के सिलसिले में उपखण्ड प्रशासन द्वारा शीघ्र ही विभिन्न व्यवस्थाएं एवं तैयारियां सुनिश्चित की जारही है।
उन्होने बताया कि भामाशाह योजना में देय सुविधाओं का लाभ नागरिकों केा दिलवाने केलिए शिविर लगाकर भामाशह नामांकन कार्ड बनाये जाएंगे । जिनके पास पहलेसे ही आधार कार्ड हैं, तथा उनके परिवार की महिला मुखिया का सीबीएस बैंक में खाता है तो उनके लिए शिविर में भामाशाह नामांकन कार्ड बनाना काफी आसान रहेगा, लेकिन जिनके पास आधार कार्ड नहीं हैं, उनके लिए अगस्त माह में 19 अगस्त से आयोजित वाले शिविरान्तर्गत आधार कार्ड बनवाने की भी सुविधा शिविर स्थल पर ही प्रदान करवाई जाएगी।
एसडीओ ने बताया कि जिस परिवार की महिला मुखिया का खाता सीबीएस बैंक में नहीं है, उन्हंे सीबीएस बैंक में खाता खुलवाने की सलाह है, ताकि भामाशाह योजना के तहत परिवार के सभी सदस्यों को देय सरकारी योजनाओं में देय सुविधाओं का लाभ मिल सकें।

शहरी क्षेत्रा में वार्ड स्तर पर लगेंगे भामाशाह नामांकन कार्ड
एसडीओ भगवती प्रसाद ने बताया कि ब्यावर शहर के प्रत्येक वार्ड में 19 अगस्त से भामाशाह नामांकन कार्ड बनवाने केलिए शिविर लगाये जाएंगे। जिसके लिए शीघ्र ही वार्डवार कार्यक्रम बनेगा। उन्हांेंने शहरी क्षेत्रा में रह रहे परिवारों की महिला मुखिया से आग्रह किया है कि वे सीबीएस बैंक में अपना खाता खुलवा लें ताकि उनके वार्ड में जबभी भामाशाह नामांकन कार्ड शिविर आयोजित होंवे तो भामाशाह नामांकन कार्ड बनाने में सहुलियत रहे। उन्होंने बताया कि क्षेत्रान्तर्गत संचालित बैंक प्रबन्धन द्वारा भामाशाह योजना की दृष्टि से महिला मुखिया का खाता खोलने में मुस्तैदी एवं सकारात्मक भूमिका निभायी जाएगी।
एसडीओ ने बताया कि यदि परिवार की महिला मुखिया के पास आधार कार्ड पहले से ही बना हुआ हों, तो भामाशाह नामांकन कार्ड बनाने संबंधी यह कार्य और भी आसान होजाएगा। यदि किसी वज़ह से आधार कार्ड नहीं बना हों तो शिविर तिथि को शिविर-स्थल पर ही आधार कार्ड बनाने की सुविधा रहेगी। अतः संबंधित लाभार्थी को चाहिए िक वे जरूरी दस्तावेज़ पूर्व में ही जुटा लें ताकि एन-वक्त पर शिविर में असुविधा न हों। एसडीओ के अनुसार योजना की दृष्टि से ऐसे परिवार जिनमंे महिला मुखिया न हों , उस स्थिति में लाभार्थी परिवार में 21 वर्ष से अधिक आयु का सदस्य पुरूष भामाशाह योजनान्तर्गत मुखिया के रूपमें अपनी स्वघोषणा कर सकेगा।

जवाजा एवं बलाड में 30 व 31 जुलाई को राजस्व शिविर
ब्यावर। पंचायत मुख्यालय जवाजा एवं बलाड पर 30 व 31 जुलाई को राजस्व शिविर आयोजित किया जाएगा। तहसीलदार मदन लाल जीनगर ने बताया कि शिविर में भूअभिलेख निरीक्षक की देखरेख में संबंधित पटवारी/ राजस्व टीम द्वारा जमाबंदी व अन्य रिकार्ड आदिनांक तथा नामान्तरण तस्दीकी संबंधी कार्यवाही सम्पादित कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया जाएगा। –

लोटियाना एवं सरमालिया में लगेगी रात्रि-चौपाल
ब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद 30 जुलाई को ग्राम पंचायत मुख्यालय लोटियाना तथा 31 जुलाई को ग्राम पंचायत मुख्यालय सरमालिया स्थित आईटी सेन्टर पर रात्रि-चौपाल लगाएंगे। एसडीओ ने बताया कि मौके पर पटवारी, ग्रामसेवक स्थानीय स्तर के विभागीय अधिकारी तथा ग्राम सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौके पर मौजूद रहेंगे तथा ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली समस्याओं का निराकरण करवा राहत दिलवाएंगे।

हस्तशिल्पयों की जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रतियोगिता केलिए आवेदनपत्रा आमंत्रित
ब्यावर। अजमेर में होने वाली वर्ष 2012-13 एवं 2013-14 हेतु जिला स्तरीय हस्तशिल्प प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक ब्यावर क्षेत्रा के हस्तशिल्पी अपनी कलाकृति व निर्धारित आवेदन पत्रा मय शपथ पत्रा सहित 12 अगस्त तक स्थानीय जिला उद्योग अधिकारी उपकेन्द्र ब्यावर को 12 अगस्त तक प्रस्तुत कर सकते हैं।
जिला उद्योग अधिकारी ब्यावर हरिकेश मीणा ने उक्त जानकारी दी तथा इच्छुक संबंधित हस्तशिल्पियों को सलाह दी है कि वे निर्धारित आवेदन पत्रा व शपथ पत्रा प्रारूप जिला उद्योग उपकेन्द्र ब्यावर से प्राप्त करसकते हैं।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम हेतु आवेदन 14 अगस्त तक
ब्यावर। जिला उद्योग केन्द्र अजमेर के तत्वावधान में जिला उपकेन्द्र ब्यावर में माह अगस्त में शिक्षित बेरोजगारों के हितार्थ 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।
जिला उद्योग अधिकारी हरिकेश मीना ने बताया कि इस प्रस्तावित उद्यमिता विकास कार्यक्रम में शिक्षित बेरोजगार युवा अपने उद्योग स्थापना से पूर्व एवं उद्योग लगाने के बाद रखी जाने वाली सावधानियों , विभिन्न योजनाआंे के तहत राज्य सरकार की ओर से देय प्रोत्साहन / फायदों/ सुविधाओं के बारे में विषय- विशेषज्ञों द्वारा जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी। इस उद्यमिता विकास कार्यक्रम का लाभ उठाने केलिए कोईभी इच्छुक बेरोजगार अभ्यर्थी जिला उद्योग उप केन्द्र ब्यावर में आकर निर्धारित आवेदन पत्रा प्राप्त करके उसे भरकर 14 अगस्त तक जमा करवा सकता है।
जिला उद्योग अधिकारी के अनुसार इस प्रस्तावित उद्यमिता कार्यक्रम का लाभ उठाने केलिये सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी हेतु 200 रूपये जबकि एससी,, एसटी व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी हेतु 100 रूपये की फीस निर्धारित है।

स्वतंत्राता दिवस समारोह हेतु बैठक
ब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद ने आगामी 15 अगस्त को ब्यावर में आयोजित किये जाने वाले उपखण्ड स्तर पर स्वतंत्राता दिवस समारोह के मुख्य आयोजन हेतु विभिन्न माकूल व्यवस्थाओं के बारे में विभागीय अधिकारियों एवं शिक्षण संस्थानों एवं स्वयंसेवी संस्थानों के पदाधिकारियों से जरूरी विचार-विमर्श हेतु बुधवार 30 जुलाई को दोपहर एक बजे की अध्यक्षता में उपखण्ड कार्यालय परिसर में एक आवश्यक बैठक आहूत की है ।

सतर्कता समिति की बैठक 30 जुलाई को
ब्यावर। ब्यावर उपखण्ड स्तरीय जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 30 जुलाई को सायं 4 बजे आयोजित होगी। उपखण्ड कार्यालय ब्यावर परिसर में होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता एसडीओ भगवती प्रसाद करेंगे। बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारी / समिति सदस्य शिरकत करेंगे।

error: Content is protected !!