विमन्दित बच्चों ने धूम-धाम से मनाई गणेश जयन्ती

20140829_115036मीनू मनो विकास मन्दिर इन्क्लूसिव स्कूल चाचियावास में विमन्दित व सामान्य बच्चों ने मिल कर गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का जन्मोत्सव धूम-धाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया। स्कूल के कार्यक्रम समन्वयक तरूण शर्मा के अनुसार राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था, के द्वारा संचालित चाचियावास स्थित स्कूल परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों ने कक्षा अध्यापकों के सहयोग से मनमोहक झांकियॉ लगाई जो कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा। बच्चों ने गणेश, ऱिद्धि-सिद्धि, शिव-पार्वती, सांई बाबा, काली मॉ, नन्दी, मूषक आदि विभिन्न प्रकार के रूप धर कर झांकियों का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया जिससे लगा कि भगवान गणेश पूरे देवलोक सहित धरती पर आ गए हों।
प्रधानाध्यापिका पद्मा चौहान ने बताया कि विशेष बच्चों की सृजनात्मक कला को मुखर करने का यह अनुठा प्रयास था। इस कार्यक्रम के माध्यम से विमन्दित व सामान्य बच्चों में भेद कम करने का सन्देश तो मिला ही साथ ही पर्यावरण संरक्षण व संसाधनों का उचित उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान संस्था परिसर के शिव-सांई धाम मन्दिर में गणेश जी की स्थापना की गई। स्थापना के दौरान गणपति बापा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया के उद्घोष के साथ बच्चे खुशी से नाच उठे। अध्यापकों व संस्था स्टाफ के साथ संस्था के कार्यकारी सचिव श्री सागरमल कौशिक ने आरती की।
कार्यक्रम के समापन में संस्था की मुख्य कार्यकारी क्षमा आर. कौशिक एवं वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार कौशिक ने बच्चों को भगवान गणेश के जीवन से जुड़े प्रेरक प्रसंगो की जानकारी देकर सभी को गणेश जन्मोत्सव की शुभकामनाए दी एवं उत्कृष्ट झांकियॉ लगाने वाली कक्षाओं व कक्षा अध्यापकों को पुरस्कार प्रदान किया।
झांकियों में प्रथम पुरस्कार अध्यापक भरत शर्मा की व्यावसायिक कक्षा को मिला जिसने शिव परिवार की विभिन्न गणों के साथ झांकी सजाई। द्वितीय स्थान मंजू अग्रवाल की कक्षा 5 व 6 के बच्चों ने प्राप्त किया। इस झांकी में 101 द्वीपों से शिव परिवार की आरती का दृश्य सजाया गया था। कक्षा अध्यापक जीतेन्द्र जांगीड़ की प्राइमरी कक्षा के छात्रों ने प्राकृतिक छठा में गणेश परिवार की झांकी तैयार कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। गम्भीर प्रकार की विकलांगता वाले बच्चों के साथ झांकी दृश्य तैयार करने के लिए कक्षा अध्यापक ईश्वर शर्मा व भारती केवल रमानी को भी संस्था की और से विशेष पुरस्कार दिया गया।
कार्यक्रम में मंजू शर्मा, प्रियंका सिंह, भंवर सिंह, सीमा मेघवंशी, विमलेश कश्यप आदि ने भी अपनी-अपनी कक्षा के बच्चों के द्वारा मन मोहक झांकियॉ लगाई।

error: Content is protected !!