अल्प बचत समिति संचालक बडग़ोती पर राशि हड़पने व गबन का मामला

श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण पंचायत ने दायर किया वाद
न्यायालय ने मदनगंज थाना पुलिस को मुकदमा दर्ज कर जांच के दिये आदेश
kishangarh samacharमदनगंज-किशनगढ़। श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण समाज द्वारा संचालित अल्प बचत समिति के व्यवस्थापक द्वारा समाज के साथ धोखाधड़ी कर बेईमानी से समाज की राशि को हडपने और उसका दुर्वनियोग कर उपयोग में लिए जाने के बाद राशि समाज को नही लोटाने को लेकर श्री हरियाणा गौड़ ब्राम्हण पंचायत मदनगंज ने व्यवस्थापक के खिलाफ न्यायालय में वाद दायर किया जिस पर न्यायाधीश ने मदनगंज थाना पुलिस को मामला दर्ज कर जांच करने के आदेश दिये।
परिवादी सतीशचंद्र अध्यक्ष व ईशवरी प्रसाद शर्मा सचिव श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण पंचायत मदनगंज ने वाद में बताया कि समाज हित में श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण अल्प बचत समिति शाखा कृष्णापुरी के नाम से संस्था संचालित की गई थी, जिसका व्यवस्थापक/ सह कोषाध्यक्ष मोहनलाल बडग़ोती(शर्मा) सवैतनिक कर्मचारी होकर समिति के समस्त कार्य का संचालन करता। लेकिन व्यवस्थापक बडग़ोती द्वारा संस्था का दुरूपयोग होने पर समाज ने सामूहिक निर्णय लेकर 10 दिसम्बर 2011 को संस्थान को बंद कर दिया। जिसका पूर्ण हिसाब बडग़ोती को समाज में जमा कराना था। परन्तु बडग़ोती ने सदस्यता शुल्क की राशि, पेनल्टी की अंतर राशि तथा सदस्यों में वितरीत की गई राशि के बाद शेष पंचायत में जमा नही कराई। व्यवस्थापक के द्वारा शेष राशि पंचायत में जमा नही कराने पर श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण पंचायत ने संरक्षक मंडल समिति का गठन कर अल्प बचत समिति के संचालक बडग़ोती से राशि, हिसाब व दस्तावेज प्राप्त करने एवं जांच करने हेतु अधिकृत किया।
समाज द्वारा गठीत समिति ने व्यवस्थापक बडग़ोती को हिसाब-किताब पेश करने का नोटिस दिया। इसके जवाब में आरोपी ने दस्तावेजों को नष्ट करना बताते हुए अपने द्वारा दी गई तलपट को आधार पर अल्प बचत समिति संचालक बडग़ोती में सदस्यता शुल्क व पेनल्टी की अन्तर राशि 6 लाख, दो हजार 676 रूपये तथा सदस्यों में राशि वितरण करने के बाद अवशेष राशि सात लाख पांच हजार सात सौ रूपये बकाया निकली। संरक्षक समिति ने बडग़ोती को उक्त बकाया राशि को श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण पंचायत में जमा करवाने बाबत नोटिस दिया गया। लेकिन उसने बकाया निकली राशि को जमा नही करवाई।
श्री हरियाणा गौड़ ब्राहमण पंचायत समाज मदनगंज ने संस्थान के बंद होने के बाद भी संचालक के द्वारा बकाया राशि 13 लाख जमा नही कराने पर न्यायालय में वाद दायर कर संचालक मोहनलाल शर्मा(बडग़ोती) के विरूद्ध समाज के साथ धोखाधड़ी कर समाज के उत्थान की राशि को हड़पने का आरोप लगाते हुए बडग़ोती के विरूद्ध आपराधिक मामला दर्ज कराने की मांग पर न्यायालय ने मदनगंज थाना पुलिस को मुकदमा दर्ज कर जांच करने की मांग की है।
राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!