संस्कृति स्कूल में फतेह सिंह रावत का स्वागत

DSC05901अजमेर। आज संस्कृति द स्कूल में अत्यन्त ही हर्ष का विषय रहा जब विद्यालय में एवरेस्ट पर्वतारोही श्री फतेहसिंह रावत का आगमन हुआ। विद्यालय निदेषक मुकेष गोयल, प्राचार्य लेफ्टिनेट कर्नल ए के त्यागी व उपस्थित छात्रों द्वारा उनका स्वागत एवं अभिनन्दन समारोह किया गया । अजमेर में ही जन्मे श्री रावत ने अपने एवरेस्ट की शुरूआत सत्र 2010 में की थी जिसका प्रषिक्षण उन्होंने नेहरू पर्वतारोहरण संस्थान एवं अटल बिहारी वाजपेयी एलाइड एवं स्पोर्ट्स, उत्तराखण्ड से किया । आपने कुष्ती में राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मैडल हांसिल कर पवर्तारोहरण पर जाने का इरादा बनाया । इन्होंने पिछले वर्ष एवरेस्ट पर फतह की तैयारी की थी, लेकिन भयंकर तूफान के कारण उनका यह प्रयास अधूरा रह गया था । इस बार वह पूरे जोष के साथ एवरेस्ट फतह का सपना साकार करने जा रहे हैं ।
उन्होंने छात्रों को अपने जीवन के अनुभव बताए। ‘एवरेस्ट पर चढ़ना अपने आप में जिंदगी की बहुत ही बड़ी चुनौती होती है‘, क्योंकि इस यात्रा के दौरान कठिन चढ़ाई, बर्फीला तूफानी मौसम, खतरनाक ढेडे-मेडे रास्ते व पगडंडियां का सामना करते हुए मजबूत इरादों व जज्बों के साथ आगे बढतु हुऐ एवरेस्ट पर फतह पाई जाती है।
काठमांडू के लिए रवाना होने से पूर्व विद्यालय प्रषासन ने उनकी सफलता की कामना की । विद्यालय के सभी छात्रों ने उनकी उपलब्धियों से प्रभावित होकर आने वाले समय में पर्वतारोहरण को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लिया।

ले कर्नल ए के त्यागी (रिटा)
प्राचार्य

error: Content is protected !!