परिषद का उद्देश्य अंतिम छोर पर बैठे मानव का विकास

20160204074739_IMG_451420160204075542_IMG_4529भारत विकास परिषद अजमेर द्वारा आयोजित प्रबुद्ध नागरिक मीट में ये उद्गार व्यक्त किए परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सीताराम पारीक ने। श्री पारीक ने आज आयोजित इस कार्यक्रम में अजमेर के प्रबुद्ध नागरिकों को सम्बोधित करते हुए विश्व में अनेक संगठन सेवा कार्यों में लगे हुए हैं लेकिन भारत विकास परिषद ही एकमात्र संगठन है जो सेवा के साथ साथ संस्कार के कार्यक्रमों को भी जनता के बीच में अयोजित करता है। परिषद का लक्ष्य भारत के प्रत्येक व्यक्ति का सर्वागीण विकास करना है। इस हेतु परिषद द्वारा सेवा और संस्कार के अनेक प्रकल्प देशभर की अपनी 1200 शाखाओं के 1,50,000 दम्पत्ति सदस्यों के माध्यम से संचालित किए जाते हैं।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए शिक्षा राज्य मंत्री प्रोफेसर वासुदेव देवनानी ने कहा कि परिषद का ध्येय भारत का विकास करना है जिसमें परिषद सतत् रूप प्रयासरत् है। आज की इस कार्यशाला का मूल भी भारत के विकास में आपके सहयोग व समर्पण की भावना से जुड़ा हुआ है। श्री देवनानी ने इस अवसर पर परिषद के पांच सूत्रों सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा एवं समर्पण की व्याख्या करते हुए कहा कि सम्पर्क के माध्यम से लोगों को जोड़ते हुए उनके सहयोग व समर्पण द्वारा मानव की सेवा के संस्कार उत्पन्न करना, यही परिषद का उद्देश्य है और आप सभी महानुभवों को परिषद से जुड़कर अपना योगदान देना चाहिए।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि श्री शिवशंकर हेड़ा ने परिषद द्वारा आयोजित प्रकल्पों की सराहना करते हुए कहा कि भारत के उत्थान हेतु परिषद द्वारा किए जाने वाले कार्य सराहनीय है। परिषद स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए मानव सेवा को सच्ची सेवा मानते हुए कार्य कर रही है।
परिषद के सेवा प्रकल्पों की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय मंत्री संगठन श्री मालचंद गर्ग ने परिषद के सेवा प्रकल्प बताए जिनमें नेत्र चिकित्सा शिविर, पशु चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर, वनवासी कल्याण आदि प्रकल्पों के माध्यम से सेवा कार्य में लगी है।
परिषद के संस्कार प्रकल्पों की जानकारी क्षेत्रीय मंत्री श्री पवन जी अग्रवाल ने दी। परिषद के संस्कार प्रकल्पों के में मुख्यतः राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरूवंदन, छात्र वंदन कार्यक्रम संस्कार शिविर आदि हैं।
कार्यक्रम की शुरूआत में सर्वप्रथम माॅं भारती का द्वीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। परिषद के अध्यक्ष श्री सुरेश गाबा ने मंचस्थ अतिथिगण का परिचय कराते हुए अपना स्वागत उद्बोधन किया। कार्यक्रम की प्रस्तावना श्री दीलिप पारीक ने रखी। धन्यवाद डाॅ. कमला गोखरू ने दिया। कार्यक्रम का संचालन श्री शरद गोयल ने किया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सीताराम पारीक के अजमेर प्रवास की विस्तृत जानकारी देते हुए श्री शरद गोयल ने बताया कि आज प्रातः 11 बजे भगवंत विश्वविद्यालय के ए.आई.टी. काॅलेज परिसर में रक्तदान शिविर का शुभारम्भ श्री पारीक द्वारा किया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं ने उत्साह दिखाते हुए 62 यूनिट रक्तदान किया तत्पश्चात राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पारीक लोहागल रोड़ स्थित अपना घर आश्रम गए जहाॅं पर उन्होंने वहाॅं के आवासीयों को भोजन कराया और आश्रम का अवलोकन किया।
श्री पारीक दोपहर 1 बजे पुष्कर पहुॅंचे और भारत विकास परिषद की पुष्कर शाखा का शुभारम्भ अपने कर कमलों द्वारा किया।
आज के कार्यक्रम में श्री भारत भूषण बंसल, श्री मोहनलाल कुमावत, श्री रामचन्द्र जी शर्मा, श्री अनिल गोखरू, अनिल गोयल, अनुपम गोयल, श्यामसुंदर पाराशर, श्री हरीश बेरी, श्री राजेश अग्रवाल, श्री विभोर गर्ग, श्री राजेन्द्र अग्रवाल, श्री सुनील अग्रवाल, श्री राधेश्याम अग्रवाल, श्री विनोद कपूर, श्री विनोद पाठक, श्री कमलकिशोर वर्मा, श्री आजाद अपूर्वा, श्री अनिल शर्मा, सहित अनेक परिषद के सदस्य उपस्थित थे।
शरद गोयल
प्रांतीय संयोजक, 9414002132

error: Content is protected !!