मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण का शुभारम्भ 9 दिसम्बर से

द्वितीय चरण में 5 ग्राम पंचायतों के 12 गांव में होंगे साढ़े 7 करोड़ से अधिक की राशि के कार्य
जल संरक्षण व संग्रहण के महत्व से अवगत कराने के लिए जागरूकता रथ पहुंचा बामनहेडा

मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत ग्राम पंचायत बामनहेडा के अटल सेवा केन्द्र पर जागरूकता रथ के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि व आमजन।
मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत ग्राम पंचायत बामनहेडा के अटल सेवा केन्द्र पर जागरूकता रथ के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि व आमजन।
ब्यावर, 05 दिसम्बर। मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण को जन-जन के सहयोग के बाद प्रदेश सरकार द्वारा द्वितीय चरण का शुभारम्भ 9 दिसम्बर 2016 से किया जा रहा है, जिसके तहत चयनित ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण व संग्रहण के लिए विभिन्न कार्य करवाते हुए गांवों को जल स्वावलम्बी बनाया जाएगा। इसी क्रम में जवाजा पंचायत समिति की चयनित 5 ग्राम पंचायतों के 12 गांवों में द्वितीय चरण के तहत जल संरक्षण व संग्रहण के लिए किये जाने वाले कार्य की विस्तृत कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है। इस प्रकार द्वितीय चरण के शुभारम्भ से पूर्व जागरूकता रथ के माध्यम से आमजन को जल की बूंद-बूंद के महत्व के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।
उपखण्ड अधिकारी श्री पीयूष समारिया के अनुसार मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत जवाजा पंचायत समिति की चयनित 5 ग्राम पंचायतों के 12 गांव में विस्तृत कार्य योजना के अनुरूप विभिन्न नोडल विभागों के माध्यम से जल संरक्षण व संग्रहण के 839 कार्य 7 करोड़ 59 लाख 76 हजार रूपये की राशि से करवाये जाने हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में समाजसेवी संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं व आमजन से मिले श्रम सहयोग व आर्थिक सहयोग के अनुरूप ही द्वितीय चरण में भी जन सहयोग से कई महत्वपूर्ण कार्य सम्पादित करते हुए गांवों को जल स्वावलम्बी बनाया जाएगा।
जवाजा में 14 कार्यां से होगा शुभारम्भ
सहायक अभियंता जलग्रहण शलभ टण्डन ने बताया कि मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण का शुभारम्भ 9 दिसम्बर 2016 को समस्त प्रदेश में एक साथ होगा, जिसके तहत इस दिन जवाजा पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतों में एमपीटी निर्माण, नाडी निर्माण, नाडी डिस्लिन्टिंग, नाडी खुदाई कार्य व क्षमता संवर्द्धन एवं चारागाह विकास के कार्या समेत कुल 14 कार्या का शुभारम्भ किया जाएगा। इस मौके पर विधायक शंकरसिंह रावत, प्रधान गायत्रा देवी रावत, संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि, नोडल विभाग, अधिकारीगण व आमजन मौजूद रहेंगे।
जागरूकता रथ पहुंचा बामनहेडा
सहायक अभियंता जलग्रहण शलभ टण्डन ने बताया कि मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत जलसंरक्षण व संग्र्रहण के प्रति जनजागृति हेतु जिले में जागरूकता रथ से संदेश दिया जा रहा है। इसी क्रम में 5 दिसम्बर को जागरूकता रथ जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बामनहेडा पहुंचा, यह रथ बामनहेडा, देवल फतेहपुरा में एलईडी स्क्रीन पर चलचित्रों, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शौ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को गांवों को जल स्वावलम्बी बनाने का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि बामनहेडा के अटल सेवा केन्द्र पर बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं व पुरूषों ने जागरूकता रथ के साथ आए कलाकारों द्वारा प्रस्तुत जल संरक्षण संबंधी कठपुतली शौ व अन्य कार्यक्रमों की तालिया बजाकर सराहना की। इस मौके पर सरपंच महिपाल सिंह, सचिव किशोर सिंह, जलग्रहण विकास दल के दीपक उदय, राहुल बदीवाल, नरेन्द्र सिंह एवं विकास पंचौली आदि मौजूद थे।

जागरूकता रथ का कार्यक्रम
जल स्वावलम्बन का संदेश देने के लिए जागरूकता रथ 5 दिसम्बर को बामनहेडा में रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 6 दिसम्बर को ग्राम पंचायत आसन, 7 दिसम्बर को बराखन, 8 दिसम्बर को मालातों की बेर एवं 9 दिसम्बर को टॉडगढ़ के विभिन्न गांवों में जाएंगे। –00–

error: Content is protected !!