स्मार्ट क्लास के लिए अध्यापकों का प्रशिक्षण जारी

SST Ajmerअजमेर 12 अगस्त । प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत स्मार्ट क्लास के लिए चयनित विद्यालयों के अध्यापकों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आदर्श नगर में आयोजित किया जा रहा है।
जिला कलक्टर के दिशा-निर्देशन में माध्यमिक शिक्षा विभाग एवं मोइनी फाउंडेशन जयपुर के सहयोग से संचालित प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत जिले के चयनित 99 सरकारी आईसीटी विद्यालयों की स्मार्ट क्लास शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का द्वितीय चरण 10 से 26 अगस्त तक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर में आयोजित हो रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी कैलाश चन्द्र झंवरव प्रोजेक्ट प्रबन्धक यतिश स्वर्णकार ने बताया कि स्मार्ट क्लास कार्यशाला में शिक्षकों को कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों की ईमेल आईडी का आॅनलाइन पंजीयन, विद्यार्थियों को मास्टर आईडी में जोड़कर वर्चुअल कक्षा का निर्माण के साथ शिक्षकों को प्रत्येक विद्यार्थियों के विषयवार मोनिट्रिंग की जानकारी दी जाएगी। स्मार्ट क्लास प्रशिक्षण के उपरांत शिक्षक विद्यार्थियों को अपने ईमेल आईडी से विषयवार परीक्षा आॅनलाइन क्विज अकेड़मी पोर्टल से कराएंगे एवं हाथों हाथ विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जांच पाएंगे। साथ ही शिक्षक विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येक विषय में खेल-खेल के माध्यम से किए गए अध्ययन का आंतरिक मूल्यांकन तुरंत आॅनलाइन देख पाएंगे जिससे वे विषय विशेष पर अधिक ध्यान दे पाएंगे।
उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट उत्कर्ष में चयनित 220 आईसीटी विद्यालयों को स्मार्ट क्लास में जोड़ने का चरणबद्ध कार्यशाला प्रशीक्षण निरंतर जारी है। द्वितीय चरण स्मार्ट क्लास प्रशिक्षण के दौरान अब तक 40 सरकारी आईसीटी विद्यालयों के उपस्थित 32 शिक्षकों को प्रोजेक्ट समन्वयक पियूष सींगोदिया व अरुणपाल द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Comment