शिविरार्थियों ने स्वीकारा योग में अद्भुत चमत्कार है

’आठ दिवसीय सह योग शिक्षक प्रशिक्षण में बताए जा रहे हैं योग के गुर’
21 नवंबर को होगा समारोहपूर्वक समापन

B612_20171118_080757अजमेरः 18 नवम्बर 2017 – हरिभाऊ उपाध्याय नगर ;विस्तार स्थित सामुदायिक भवन में 14 नवम्बर से जारी आठ दिवसीय सह योग प्रशिक्षण शिविर में शिविरार्थियों को योग की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। शिविर के पांचवे दिन शनिवार को शिविरार्थियों ने विभिन्न कठिन आसन और प्राणायाम का अभ्यास किया। प्रातः कालीन 5 से 8 बजे तक तथा शाम को 6 से 8 बजे तक योग एवं प्राणायाम आमजन के लिए भी आयोजित किया जा रहा है।
युवा भारत के सह राज्य प्रभारी व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला संयोजक नेमीचंद तंबोली ने पतर््कारों को जानकारी देते हुए बताया कि स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित योग प्रशिक्षण प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्देश्य आम जनहितार्थ व रोजगार सृजन के लिए शिक्षक तैयार करना है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपने पर व शरीर पर भी ध्यान नहीं दे पाता है। भारत स्वाभिमान से विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करके कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र में निशुल्क योग शिविर आयोजित क्षेतर्् में सेवाएं दे सकता है। ट्रस्ट द्वारा एक या दो बार वर्ष में इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया जाता है। इस आवासीय शिविर में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रें में 12 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें आयुर्वेद एक्यूप्रेशर सहित विभिन्न चिकित्सा के बारे में बताए जा रहे हैं।शिविर के अंतिम दिन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को वाणी, संयम, योग, व्याधि, व्याधि के लिए किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए, इन सभी तथ्यों से नियमित रूप से अवगत करवाया जा रहा है। शिविर के उपरांत निर्धारित क्रमानुसार 10-10 प्रशिक्षणार्थियों को पतंजलि योगपीठ हरिद्वार में विशेष प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। जहां पर ये विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। शिविर में प्रतिदिन शहर के अनेक जगहों पर प्रशिक्षण प्रदान कर रहे प्रशिक्षक भी अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में लगभग 30 जगह शहर में निःशुल्क योग शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। प्रतिदिन यहां पर निशुल्क योग कक्षाओं का आयोजन किया जाता है, इस शिविर के उपरांत प्रशिक्षित शिक्षक अपने क्षेत्र में योग शिविर का कुशल संचालन कर सकेंगे, भारत सरकार द्वारा क्यूसीआई परीक्षा के माध्यम से विभिन्न देशों में संस्कृति दूत भेजने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए इस प्रकार के शिविर प्रथम सोपान का कार्य करते हैं। शिविर में 25 8िाविरार्थियों को प्रवेश दिये गए है। यह शिविर पूर्णतया आवासीय हैं। इसका समापन 21 नवम्बर को दोपहर एक बजे किया जाएगा। आयुर्वेद में सत्यवीर आर्य, एक्यूप्रेशर में परमजीत कौर दुआ-प्रभारी महिला पतंजलि योग समिति, डॉ. कमलेश पुरोहित, किशनस्वरूप पारीक, पंडित रामस्वरुप रक्षक, दौलतराम थदानी, सत्यनारायण सोनी, रामस्वरूप चौधरी-प्रभारी किसान पंचायत जैविक खेती पर व्याख्यान आयोजित किए गए हैं।
मोक्षराज 1 दिसंबर को जाएंगे वाशिंगटन- संस्कृति दूत के रूप में 2 वर्ष के लिए योग प्राणायाम व भारतीय संस्कृति के प्रचार के लिए डॉ. मोक्षराज 1 दिसंबर को वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे। भारतीय दूतावास वाशिंगटन में रहकर सांस्कृतिक आदान.प्रदान के साथ ही योग एवं प्राणायाम के बारे में अध्यापन कार्य करवाएंगे। क्यूसीआई परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत विगत 3 माह पूर्व डॉ. मोक्षराज का वाशिंगटन के लिए भारत सरकार द्वारा चयन किया गया था।

error: Content is protected !!