राजनाथ, वसुंधरा को शराबबन्दी की क्लिष्टता के बारे में ज्ञापन देंगे

सरपंच प्यारी रावत बोली शराबबन्दी के नियम सुधारों, नही तो आम चुनावो में बिना सिम्बोल चुनाव लड़कर दिखाओ
नियम नही सुधारा तो जनता आईना दिखा देगी जनता
मण्डावर शराबबन्दी लेकर जबरदस्त उत्साह, हर कोई बोला- जीत के लेंगे दम
पतंजलि योगपीठ हरिद्वार ने किया प्रचार-प्रसार मतदान के लिए दिया किया आग्रह
आग्रह पत्र बांटकर शराब छोड़ने की अपील
बिस्कुट बांट कर शराब को छोड़ने की दी नसीहत
रेली नुक्कड़ नाटक कविताओं के माध्यम से किया जागरूक

20180113_150905मंडावर शराबबंदी अभियान दिनोंदिन परवान चढ़ता जा रहा है। इसको लेकर रोज नित नए संगठन साथ देने मंडावर आ रहे हैं । शनिवार को पतंजलि योगपीठ एवं भारत स्वाभिमान हरिद्वार के पदाधिकारी मण्डावर पधारें और जागरूकता अभियान में साथ दिया। गांव में जगह-जगह लोगों को बिस्किट बांटकर शराब से नाता तोड़ने के लिए आग्रह पत्र देकर अधिक से अधिक मत देने के लिए जागरुक किया। इस दौरान पतंजलि योगपीठ के जिला प्रभारी रामलाल रैगर, भारत स्वाभिमान जिला प्रभारी रामजीलाल चौबीसा, जिला महिला प्रभारी आशा टेलर, पतंजलि युवा भारत जिला प्रभारी लक्ष्मण सिंह खोखावत, जिला महामंत्री भोमराज, महिला सह प्रभारी नीलू कँवर, रावत राजपूत संदेश संपादक भगवान सिंह चौहान, अनुराधा नटराज, शायरी परिहार सहित एक दर्जन से अधिक पदाधिकारियों ने शिरकत की। शहीद नायक सूबेदार देवी सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। पतंजलि योगपीठ के द्वारा लोगों को जगह-जगह मतदान करने एवं शराब को छोड़ने के लिए आग्रह पत्र दिया गया और बताया कि मंडावर शराबबंदी अभियान भारत भर में नशा मुक्ति अभियान में मील का पत्थर साबित होगा। मंडावर की जीत एक नशा मुक्त समाज के लिए अनुपम पहल होगी। पतंजलि युवा भारत जिला प्रभारी लक्ष्मण सिंह खोखावत ने संबोधित करते हुए कहा कि नशे के गर्त में डूबते युवाओं को बचाने के लिए एवं मगरा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए नशे को त्यागना अति आवश्यक है और मंडावर शराबबंदी अभियान समाप्त करना आवश्यक है। पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी राम लाल रेगर समाज की इस बुराई को त्यागने के लिए एकजुट होना और मतपत्र के बारे में बारीकी से जाना अति आवश्यक है।

सोमेश्वर स्कूल के बच्चों ने निकाली रैली, नन्हे बच्चे बोले मत चुके ग्रामीण
सोमेश्वर स्कूल मंडावर के छात्र-छात्राओं ने मगरा क्षेत्र के शराबबंदी की अगुवा जिला परिषद सदस्य हीरा कंवर चौहान एवं मंडावर सरपंच प्यारी रावत के नेतृत्व में मंडावर ग्राम के एक दर्जन से अधिक गांवों में घूमकर रैली निकाली एवं जागरूकता संदेश दिया। मंडावर बस स्टैंड से प्रारंभ करते हुए ग्राम पंचायत मुख्यालय, मालातो की गुआर, , डूंगातो की गुआर, कनियतों की गुआर, होली का थाक, जैन बस्ती, आखरिया, देवनिया, बाउमन, ठाकडा की गुआर, पीथड़ा में रैली निकाली तथा बंद करो भी बंद करो…. दारू का ठेका बन्द करो। जीतेगा भाई जीतेगा, मण्डावर जीतेगा। हारेगी भाई हारेगी … दारू की बोतल हारेगी आदि नारे लगाते हुए जागरूक किया।

एक टोली घर-घर पहुंची मतदान के लिए बताया
मंडावर शराबबंदी को लेकर विभिन्न टोलियां बनाई गई है ।सभी टोलिया अपने-अपने स्तर पर कार्य कर रही है ।एक टोली शराबबंदी के मुख्य सलाहकार भंवर सिंह के नेतृत्व में उपर की नामकाकर , निचली नामकाकर, सिरोला, पंवार बस्ती, पिथड़ा आदि गावों में घर घर जाकर एक- एक मतदाता के पास पहुंचते हुए मतदान की प्रक्रिया के बारे में बारीकी से बताया तथा अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की गई । इनके साथ चौबीस गांव समाज सुधार समिति के सचिव मूल सिंह , भीम पंचायत समिति उप प्रधान पूर्ण सिंह, पयरव वार्डपंच गोकुल सिंह, सर्कल अध्यक्ष नेतसिंह समेत कई महानुभाव मौजूद थे।

दिन-रात लग रहे हैं कार्यकर्ता
शराबबंदी को लेकर मंडावर में माहौल काफी गर्म है और सभी कार्यकर्ता उत्साह के साथ इस अभियान को सफल बनाने में लगे हुए हैं और सभी अपने स्तर पर मतदाताओं को समझाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इसको लेकर शराबबंदी आंदोलन के संयोजक लूम्बसिंह मण्डावर, मगरा विकास मंच अध्यक्ष जसवंत सिंह मण्डावर, प्रेम सिंह चौहान, चंचल जैन, कृष्णा देवी अनुराधा नटराज, पृथ्वीराज सिंह, पूर्ण सिंह, मूलराज सिंह कार्य कर रहे हैं।
कार्यकर्ताओ की बैठक, बनाई जीत की रणनीति
शराबबंदी अभियान को लेकर युवा कार्यकर्ताओं की बैठक ग्राम पंचायत कार्यालय पर शराबबन्दी अध्यक्ष भंवर सिंह के सानिध्य में आयोजित की गई जिसमें शराब बंदी अभियान को पार करने के लिए रणनीति तैयार की गई इसमें मूल सिंह रावत , सरपंच प्यारी रावत, उप प्रधान पूर्ण सिंह गोकुल सिंह, बाबू सिंह, भंवर सिंह ,भगत डाउ सिंह, बाबू सिंह, शेरसिंह, छगन लाल ,दुदाराम, मकन सिंह, धन्ना सिंह, खीम सिंह, जसवन्त सिंह, हेम सिंह, देवीलाल, भगवान सिंह, हेमलता, वेनसिंघ, जेठ सिंह, राजेन्द्र लोहार, मूलराज सिंह आदि मौजूद थे। अभियान को जीतने की रणनीति बनाई तथा सफल होने के लिये एकजुट होने का आह्वान किया। किसी घर मे कोई वोट नही रह जाये इस हेतु कार्यकर्ताओं की फौज तैयार की तथा काम को अंजाम तक पहुचाने का संकल्प लिया।

राजनाथ, वसुंधरा को दिया जाएगा ज्ञापन
सरपंच प्यारी रावत बोली शराबबन्दी का नियम सुधारों नही तो आम चुनाव बिना सिम्बोल लड़कर दिखाए

मण्डावर सरपंच प्यारी रावत ने बताया कि रविवार को मदारिया (देवगढ़ )में आयोजित होने वाले मेवाड़ महाकुंभ उत्सव में शिरकत करने वाले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को शराब ठेका हटाने के लिये आबकारी अधिनियम में सुधार करने तथा राजस्थान को शराब मुक्त करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा। ज्ञातव्य है कि शराबबन्दी हेतु कुल मतदाताओं के 51 फीसदी मत पक्ष में होने चाहिये जो काफी कठिन है। वही शराबबन्दी के मतदान में बैलेट पेपर में कोई चुनाव चिन्ह (सिम्बोल) नही होना भी शराबबन्दी अभियान में मुख्य रोड़ा है। ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतर महिला मतदाता अनपढ़ होने से हा तथा नही पर सही मतदान नही हो पाता है।
सरपंच प्यारी रावत ने खुली चेतावनी देते हुए कहा है कि शराब बंदी अभियान में नियमों की क्लिष्टता नहीं हटाई गई तो जबरदस्त अभियान चलाते हुए मगरे क्षेत्र में कार्य किया जाएगा।वही आगामी आम चुनाव में बिना चुनाव चिन्ह (सिम्बोल)के चुनाव लड़कर बताने की बात कही।

इनका कहना

मंडावर को शराब मुक्त करने का सपना देखा है ।इसे पूरा करके ही दम लेंगे ।इसके लिए किसी भी हद तक जाना पड़े तो हम तैयार हैं।
प्यारी रावत
सरपंच मण्डावर

महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सब एक साथ है और इस बुराई को जड़ से खत्म करने के लिए एक जाजम पर आए हैं और 20 जनवरी को होने वाले मतदान में मंडावर को शराब मुक्त करेंगे।
लूम्ब सिंह मण्डावर
संयोजक- शराबबन्दी अभियान

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>