जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक कांफ्रेंस

संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक गुरूवार को
अजमेर, 24 मई। आगामी 31 मई से जयपुर में प्रारम्भ होने वाली जिला कलक्टर्स एवं जिला पुलिस अधीक्षक कांफ्रेंस की तैयारियों के संबंध में संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में गुरूवार 25 मई को प्रातः 11 बजे संभाग स्तरीय कानून व्यवस्थ एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने बताया कि दो सत्रों में आयोजित होने वाली इस बैठक में प्रथम सत्रा में प्रातः 11 बजे संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था संबंधी बैठक होगी। वहीं द्वितीय सत्रा में अपरान्ह 3 बजे विकास कार्यक्रमों की समीक्षा होगी। जिसमें संबंधित विभाग भाग लेंगे।

विधानसभा के उपाध्यक्ष 26 को अजमेर आएंगे
अजमेर, 24 मई। विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह 26 मई शुक्रवार को सांय 5 बजे जयपुर से अजमेर आएंगे। वे यहां सायं 7 बजे एडीए द्वारा पुष्कर घाटी महाराणा प्रताप स्मारक स्थल पर आयोजित गोष्ठी में भाग लेंगे। वे उसी दिन रात्रि 9 बजे जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017
गुरूवार को 10 ग्राम पंचायतों में लगेंगे शिविर
अजमेर, 24 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार 2017 के तहत गुरूवार को 10 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 25 मई गुरूवार को सोमलपुर, भांवता, देवनगर, ढाल, दुर्गावास, तिलोनिया, मोलकिया, देवास, खिरियां एवं भटूण में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होंगे।

शहरी जन कल्याण शिविर गुरूवार को 12 से 14 वार्ड का
अजमेर, 24 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत गुरूवार कोे दूसरे दिन भी नगर निगम के वार्ड संख्या 12, 13 एवं 14 का दो दिवसीय शहरी जन कल्याण श्ाििवर राजकीय मोईनिया सिनीयर सैकण्डरी स्कूल में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा।

गुरूवार को 11 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन
अजमेर, 24 मई। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत गुरूवार 25 मई को जिले की 11 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गुरूवार को अरांई पंचायत समिति में भोगादीत, जवाजा में दुर्गावास व कोटड़ा, मसूदा में देवास, केकड़ी में मोलकिया, सरवाड़ में खिरियां, श्रीनगर में ढाल व श्रीनगर, किशनगढ़ में तिलोनियां, एवं पीसांगन में देवनगर व सोमलपुर में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

पीसीपीएनडीटी की बैठक आयोजित
अजमेर, 24 मई। पीसीपीएनडीटी की जिला सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस बैठक में मुखबीर योजना के संबंध में फ्लेक्सी बोर्ड अटल सेवा केन्द्रों पर लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही चिकित्सा से संबंधित टोल फ्री नम्बर 104 एवं 108 की जानकारी अधिकतम व्यक्तियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी, आरसीएचओ डाॅ. राम लाल चैधरी एवं सलाहकार समिति के समन्वयक श्री ओम प्रकाश टेपण सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 24 मई। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें जिले की स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में चर्चा की गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने बताया कि बैठक में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत प्रतिदिन 10 से कम पैकेज बुक करने वाले स्वास्थ्य मार्गदर्शको को हटाकर उनके स्थान पर अन्य मार्गदर्शक लगाने के निर्देश दिए गए। साथ ही पुर्व में कम कार्य करने वाले मार्गदर्शकों को हटाने की अनुपालना रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेजी जाए।
उन्होंने कहा कि स्वेच्छा से अनुपस्थित रहने वाले चिकित्साकर्मियों को अनुपस्थित दिखाकर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। बाॅयोमैट्रिक उपस्थिति प्रतिदिन दोनो पारी में आते और जाते समय किया जाना आवश्यक है अन्यथा कार्मिक को अनुपस्थित मानकर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। बाॅयोमैट्रिक उपस्थिति का उपयोग किया जाना आवश्यक है। इसी के आधार पर कार्मिकों का वेतन बनाया जाएगा। आदतन देरी से आने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध भी इसी प्रकार कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। पीसांगन सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बिना सक्षम स्वीकृति के अवकाश पर रहने वाले कार्मिकों एवं चिकित्सकों को अनुपस्थित मानते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किए जाए। इसी चिकित्सालय के कोटेज वार्ड में निवास करने वाले चिकित्सक डाॅ. रूपेन्द्र के विरूद्ध भी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि केकड़ी, पीसांगन तथा पुष्कर के चिकित्सालयों में नवजात शिशुओं तथा कुपोषित बच्चों के उपचार के लिए उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग किया जाना चाहिए। श्रीनगर ब्लाॅक की आॅनलाईन फीडिंग नियमित रूप से की जानी चाहिए। अरांई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी के माध्यम से आवश्यक उपकरणों की खरीद कर नाक, कान, गला विशेषज्ञ की सेवाएं सुचारू करने के निर्देश प्रदान किए गए। कादेड़ा चिकित्सालय में मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी के माध्यम से रेडियोग्राफर को नियुक्त करके डिजीटल एक्सरे मशीन से मरीजों को लाभान्वित किया जाए।
उन्होंने कहा कि ई-उपकरण साॅफ्टवेयर में स्टोर प्रभारी तथा चिकित्सा अधिकारी के नाम एवं मोबाईल नम्बर दर्ज किए जाए। साॅफ्टवेयर में चिकित्सकीय उपकरणों की उपयोगिता दर्ज की जानी चाहिए। जिले के समस्त चिकित्सालयों में नर्स, मैल नर्स एवं जीएनएम की रोटेशन आधार पर ड्यूटी लगायी जाए। चिकित्सालयों में ओपीडी तथा दवा वितरण रजिस्टर को नियमित रूप से अपडेट रखा जाए।
उन्होंने कहा कि जिले की गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाना आवश्यक है। विटामीन ए की खुराक पिलाने के लिए 31 मई से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत समस्त पात्रा जिलेवासियों को लाभान्वित किया जाए।
इस अवसर पर आरसीएचओ डाॅ. रामलाल चैधरी सहित जिले के समस्त चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर्स व पुलिस अधीक्षक कांफ्रेंस 2017 की पूर्व तैयारी बैठक
चिकित्सा, श्रम सहित अन्य विभागों के कामकाज की समीक्षा
अजमेर, 24 मई। आगामी दिनों में प्रस्तावित जिला कलक्टर्स व पुलिस अधीक्षक कांफ्रेंस 2017 की पूर्व तैयारी बैठक बुधवार को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित हुई।
संभागीय आयुक्त श्री मीना ने बुधवार को आयोजित बैठकों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, श्रम, ग्रामीण विकास, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान, अन्नपूर्णा भण्डार, उज्ज्वला योजना सहित अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं, लक्ष्यों तथा जिला व राज्य स्तरीय मामलों के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किया गया।
संभागीय आयुक्त श्री मीना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभाग की सम्पूर्ण योजनाओं से अपडेट रहे तथा मुख्यालय नहीं छोड़ें। अपने-अपने विभाग के राज्य स्तरीय मामलों की सूची भी तैयार कर प्रस्तुत करें।
बैठक में समस्त संबंधित विभागों की योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की गई। इस मौके पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा सहित अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा एवं टोंक जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!