अपने अपने महान

रास बिहारी गौड
रास बिहारी गौड

राजस्थान में इन दिनों हल्दी घाटी का इतिहास नही, बल्कि इतिहास पर हल्दीघाटी मची हुई है। कल तक बच्चों की किताब में अकबर महान था ,अब महाराणा प्रताप महान हैं। पढ़ाने वालो से पूछो तो वे बताते हैं, न अकबर महान है,ना प्रताप महान है ,जिन्होंने ये फरमान सुनाया वे महान हैं। पढ़ने वाले कंफ्यूज हैं कि इन तीनो में से सचमुच कौन महान है। बीच- बीच में विधालय स्तर पर लोकल महानताएं भी प्रगट होती रहती हैं। मसलन जिसने स्कूल में पंखा लगवाया,टाट -पट्टी दान दी या जिसकी महानता का नाम लिखा पत्थर स्कूल की दीवार में जड़ा हो उस सार्वकालिक महानता को जानना पड़ता है। किसी अध्यापक,अध्यापिका अथवा छात्र पर अतिशय अनुकंम्पा से अर्जित तात्कालिक महानता को समझाना पड़ता है।कुल मिलाकर इतनी सारी महानताओं में से इतिहास पढ़कर बच्चे अपना भविष्य बनाते है। परिणामतः भविष्य खुद इतिहास बनने के चक्कर में लगातार अपना वर्तमान बिगाड़ता रहता है।
बहरहाल, राजस्थान में अकबर की जगह महाराणा प्रताप महान हो गए हैं । उनकी महानता से प्रादेशिक योद्धा ऐसे खुश हो रहे हैं मानो उन्होंने अकबर को मरणोपरांत पानीपत के युद्ध में पानी पिला दिया हो या फिर हल्दीघाटी को हल्दीराम से भी बड़ा ब्रांड बनाकर बाजार में उतार दिया हो। हालांकि इसमे किसी का कोई पर्सनल इंट्रेस्ट नही है । लेकिन बहुत दिनों से भगवा और केसरिया रंग अपने रंग में नही दिख रहे थे ,तो लगा शायद कुछ रंगत आ जाए । परंतु हाय रे ,लोकतंत्र! बिना चुनाव तो हम महानता को भी नहीं पहचानते।
चाहे कुछ हो जाए, अब सरकार ने ठान ली है कि प्रताप की महानता से बच्चों को परिचित करवाएंगे। बताएँगे, ‘कैसे घास की रोटी खाकर प्रताप ने प्रण निभाया।’ बच्चे ये बात आसानी से समझ जाएंगे क्योकि वे स्वम् मिड-डे मील में वैसी ही रोटी खाकर महान बनने के पथ पर हैं। गधो के बीच में रहते रहते चेतक बनकर जीने की चाहत उन्हें महाराणा सी महानता सिखाएगी। जो होगा सो होगा, वैसे भी बच्चे बुक से ज्यादा फेसबुक से सीखते हैं ,टीचर से ज्यादा टी आर पी सीखा जाती है । इसलिए जब तक ज़ी वाले “जोधा -अकबर” कलर्स वाले “महाराणा प्रताप” से आगे हैं ,तब तक बच्चे टीवी स्क्रीन के इतिहास को किताबी इतिहास से कैसे रिप्लेस करेंगे।
हो सकता हैतब तक चुनाव आ जाए और हमारे राजनेता अपना इतिहास बनाते हुए खुद को महान बताने वाले पोस्टर हमारी दीवारो पर लगा दें।
रास बिहारी गौड़
www.hasyakavi.in

error: Content is protected !!