जोधपुर के चोपासनी में भी उडी शेर की अफवाह

lion-in-jodhpur-cityजोधपुर। {http://news4rajasthan.com/}  शहर में पिछले दो दिन में कई लोगों के मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप के जरिए चौपासनी क्षेत्र में घूमते हुए एक शेर का वीडियो वायरल हुआ, जिसने पुलिस वन विभाग की नींद उड़ा दी। दोनों विभागों की टीम इस शेर की तलाश में घूमती रही, लेकिन शेर नजर नहीं आया। इस दौरान जांच में पता चला कि सड़क पर शेर के घूमने का वीडियो तो असली है, लेकिन यह शहर के चौपासनी क्षेत्र की बजाय गुजरात के जूनागढ़ का है।
बिनापुष्टि के लगातार फॉरवर्ड हो रहे इस वीडियो को कई लोगों ने भी फेसबुक पर अपलोड कर दिया। इसके चलते वन विभाग के अधिकारियों के पास लगातार फोन पहुंचे। जब चौपासनी क्षेत्र में कहीं भी शेर नजर नहीं आया तो उन्होंने अनुमान लगाया कि ऐसे शेर गुजरात में पाए जाते हैं और यह वीडियो गुजरात के वन विभाग के अधिकारियों को भेजा गया। वहां के अधिकारियों ने यह वीडियो कुछ दिनों पहले उनके क्षेत्र का होने की पुष्टि की, तब कहीं जाकर वन विभाग के कारिंदों को चैन आया। इस वीडियो को लेकर राजीव गांधी नगर थाना पुलिस को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी।

जोधपुर में शेर है ही नहीं
शेरके घूमने का वीडियो चौपासनी क्षेत्र का नहीं, गुजरात के जूनागढ़ क्षेत्र का है। हमने वीडियो गुजरात भेज कर पता कर लिया है। वहां के अधिकारियों ने बताया कि यह कुछ दिनों पहले उनके सामने आए शेर का वीडियो है। जोधपुर के आसपास कोई शेर ही नहीं है। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है।

7 साल तक की कैद 10 लाख तक जुर्माना
सोशल मीडिया पर कोई भी जानकारी भेजने से पहले सोचना चाहिए। ऐसे मैसेज और वीडियो से भ्रांतियां फैलती हैं। यूजर्स को सतर्क रहना चाहिए कि जाने-अनजाने में कोई साइबर क्राइम तो नहीं हो रहा है। आईटी एक्ट के तहत ऐसे लोगों को अलग-अलग धाराओं के तहत 3 से 7 साल तक की कैद 10 लाख रु तक के जुर्माने की सजा हो सकती है।

संबंधित वीडियो देखने के लिए इा लिंक पर क्लिक कीजिए
http://youtu.be/ZYIxbcCYuRE

error: Content is protected !!