भाजपा ने किया 70 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

bjp-logoअहमदाबाद। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चल रही उठापटक के बीच आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस से पहले ही अपने 70 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की इस सूची में जातिगत समीकरणों का पूरा ध्यान रखते हुए 15 पाटीदारों को भी भाजपा उम्मीदवार की टिकट दी है। वहीं 2 ओबीसी, 2 ब्राह्मण, 2 जैन, 4 महिलाओं और 6 क्षत्रियों को टिकट जारी किया गया है।

भाजपा के 70 उम्मीदवारों की पहली सूची में गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का नाम भी शामिल है। रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेगें और डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही गुजरात भाजपा के अध्यक्ष जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। इस सूची की खास बात यह है कि भाजपा ने अपने सिटिंग विधायकों को नहीं छेड़ा है और 49 विधायकों को दोबारा मौका दिया है।
गौरतलब है कि बुधवार शाम को तीन घंटे तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इन उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी गई थी, लेकिन इसे जारी नहीं किया गया था। इसके बाद शुक्रवार को दोपहर में इस सूची को जारी कर दिया गया। भाजपा ने 49 विधायकों को दोबारा मौका दिया है। वहीं राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं को भी टिकट मिला है। इसके साथ ही 70 में से 15 पाटीदार उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

इस सूची में दोनों चरणों के लिए थोड़े-थोड़े उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें ऐसी सीटों को लिया गया है, जिन पर कोई विवाद की गुंजाइश नहीं थी। पार्टी ने पहले चरण के 58 उम्मीदवार, दूसरे चरण के 12 उम्मीदवार घोषित किए हैं। पहले चरण के 19 जिलों की 89 सीटों के नामांकन की अंतिम तारीख 21 नवंबर है। इसलिए बीजेपी के पास अभी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने के लिए समय है। वहीं दूसरे चरण के 93 सीटों के नामांकन की अंतिम तारीख 27 नवंबर है।

error: Content is protected !!