बीडीओ साहब को मौके पर भेजो और वस्तुस्थिति से मुझे अवगत करवाओ

जिला कलक्टर ने अटल सेवा केन्द्र में की जनसुनवाई, त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश
bikaner samacharबीकानेर, 13 अक्टूबर। ‘राजेड़ू से ग्रामीण आएं हैं, इनका कहना है गांव के सीनियर सैकण्डरी स्कूल के बाहर किसी ने कब्जा कर लिया है और वहां दुकानें भी बना ली है। बीडीओ साहब को मौके पर भेजो और वस्तुस्थिति का पता लगाकर मुझे बताओ।’
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में श्रीडूंगरगढ़ के उपखण्ड अधिकारी को मोबाइल से यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण से जुड़े मामलों को गंभीरतापूर्वक लिया जाए। रिड़मलसर निवासी सदीक पुत्रा सरवरदीन ने जमाबंदी में बैयनामा का अंकन दुरूस्त करवाने की मांग की। इस संबंध में उन्होंने पूगल उपखण्ड अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए। उदासर निवासी गिरधारी लाल पुत्रा रामचंद्र ने ग्राम पंचायत द्वारा ठाकुर जी के मंदिर के पास फर्जी पट्टा जारी करने की शिकायत की। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी, बीकानेर को

इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
पूगल के चक 3 डीकेडी निवासी भंवरी देवी पत्नी सुरजाराज जाट ने विशेष आवंटन में आवंटित कृषि भूमि की प्रथम किश्त जमा करवाकर आवंटन आदेश संबंधी आवेदन दिया। जिला कलक्टर ने पूगल उपखण्ड अधिकारी को कार्रवाई के लिए कहा। मुक्ता प्रसाद नगर निवासी सुनील कच्छावा ने विश्वकर्मा अंशदायी पेंशन में जमा राशि लौटाने की मांग की। इस संबंध में कार्रवाई के लिए संयुक्त श्रम आयुक्त को निर्देशित किया गया। भूरासर निवासी उम्मेदसिंह भाटी ने ग्राम पंचायत में ग्रेवल सड़क बनाने की मांग की। इस संबंध में तथ्यात्मक रिपोर्ट के लिए विकास अधिकारी, कोलायत को निर्देशित किया गया।
लोहारों का मोहल्ला निवासी अब्दुल सत्तार ने बीपीएल खाद्य सुरक्षा चयनित में नाम शामिल करवाने के लिए आवेदन किया। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए। पिथरासर के कटाणी रास्ते से अतिक्रमण हटाए जाने के संबंध में भंवरलाल ने आवेदन पत्रा दिया। जिला कलक्टर ने नोखा तहसीलदार को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। भरूवाया निवासी पम्मीदेवी ने गत एक वर्ष से पालनहार योजना का लाभ नहीं मिलने की बात कही। इस संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि वह इससे संबंधित सम्पूर्ण दस्तावेज लाए, जिससे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से इसकी जांच करवाई जा सके।
भंवरसिंह राठौड़ ने पुरानी गिन्नाणी क्षेत्रा में नाले से होने वाली परेशानी से अवगत करवाया तथा इसे दुरूस्त करवाने की मांग रखी। जिला कलक्टर ने नगर निगम के माध्यम से कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए। कतरियासर के ग्रामीणों ने सार्वजनिक चौक में अतिक्रमण की शिकायत करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करवाने की मांग रखी। इस संबंध में विकास अधिकारी, बीकानेर को निर्देशित किया गया।
जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में आठ प्रकरणों पर विचार विमर्श किया गया। ग्राम उदयरामसर की ग्रीन बेल्ट में अवस्थित अराजीराज कृषि तथा अनु. जाति की जमीनों पर भूमाफियाओं द्वारा अवैध कॉलोनियां विकसित करने के नारायण सिंह यादव के प्रकरण के संबंध में जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी, बीकानेर को मौके पर जाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
ग्राम पंचायत भूरासर द्वारा अवैध जिप्सम खनन रोके जाने के प्रकरण के संबंध में पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने बताया कि अवैध खनन के तीन मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। इस संबंध में विशेष निगरानी रखी जा रही है। मौके पर होमगार्ड के जवान तैनान है तथा वर्तमान में अवैध खनन की किसी प्रकार की कार्रवाई की सूचना नहीं है। जिला कलक्टर ने बताया कि ऐसी शिकायत आने की स्थिति में तहसीलदार को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। राजस्थान पेंशनर्स को सहकारी उपभोक्ता भंडार द्वारा दी जाने वाली दवाईयों में अनियमितता की जांच के लिए अतिरिक्त कलक्टर (नगर) की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा जांच किए जाने की जानकारी दी गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि जांच बाद की रिपोर्ट अतिशीघ्र उपलब्ध करवाई जाए, जिससे वांछित कार्रवाई की जा सके। सेठिया क्वार्ट्स निवासी रविंद्रसिंह के अनाधिकृत अतिक्रमण हटाने के प्रकरण के संबंध में आगामी बैठक से पूर्व नगर निगम को रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्रा सबके लिए विद्युतीकरण योजना के तहत मांग पत्रा भरने के बावजूद विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने संबंधी प्रकरण में ढिलाई बरतने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता (ग्रामीण) को नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. एल. मेहरड़ा, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) एस. के. नवल, उपखण्ड अधिकारी एन. आर. सैनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Comment