महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

menar-newsमेनार।
उदयपुर जिले के के ढुंढिया पंचायत के राणेरा की पाल नान्दोली खुर्द में स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है।
नीलकंठ महादेव के तीन दिवसीय मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि चितौड सांसद चंद्र प्रकाश जी जोशी , विशिष्ट अतिथि मावली विधायक दलीचद जी डाँगी ने किया इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य मुन्ना देवी,अध्यक्षता सरपंच हीरादेवी , उपसंरपच मेता डाँगी , नीलकंठ महादेव का समिति का अध्यक्ष विष्णु प्रसाद लोहार , स्थानीय कार्यकर्ता एवं ग्रामवासि उपस्थित थे , सांसद साहब ने सभा को सबोधित करते हुए नीलकठ महादेव के यहाँ चारदिवारी के लिए 5 लाख रुपये की घोषणा की , मावली विधायक ने सभा को सबोधित करते हुए विधायक मद से ढुढिया मे पेयजल की पाईप लाईन के लिए 5 लाख रुपये की , नीलकमठ महादेव डाँगी समाज की धर्मशाला के लिये 51 हजार रुपये की , खेल मैदान मे हैडपमप निर्माण की घोषणा करते हुए सरकार द्वारा कराएे गए विकास कार्य के बारे मे अवगत कराया , साथ ही मुख्यमंत्री वसुनधरा जी सिंधिया द्वारा किसानों की बिजली सबधित की गई घोषणा के बारे मे जानकारी दी एवं मंदिर के प्रांगण मे जारी यज्ञ मे आहुति देने का शोभागय मिला, साथ ही मंदिर के पास डाँगी समाज की धर्मशाला का शिलान्यास किया, ग्रामीणों ने जो भव्य स्वागत किया उसके लिए गावँ-वासियों को कोटि-कोटि आभार , शाम को 8:00 बजे भजन संध्या राजकुमार स्वामी द्वारा दी जाएगी
महाशिवरात्रि के महापर्व पर आज मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। भक्त भारी संख्या में महादेव का जलाभिषेक कर अपने जीवन की मंगल कामना कर रहे हैं। महाशिवरात्रि शिव की नीलकंठ महादेव के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक आज के ही दिन भोले शिव माता गौरा पार्वती को ब्याह कर लाये थे।
आज के पावन दिन शिव मंदिरों में बम बम भोले की जयकार से माहौल भक्तिमय हो गया है।
शिवालयों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं और विशेष पूजा-अर्चना का क्रम जारी है। श्रद्घालु विशेष अनुष्ठान कर मनौती पूरी करने की कामना कर रहे हैं। देश के प्रमुख ज्योतिर्लिगों में से एक नीलकंठ महादेव के दरबार में दर्शन और पूजन के लिए गरुवार देर रात से ही श्रद्घालुओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं । इस मौके पर नीलकंठ महादेव का विशेष श्रृंगार किया गया है। यहां आने वाले श्रद्घालुओं के दर्शन के लिए 44 घंटे तक मंदिर के कपाट खुले रहेंगे। दर्शन करने आए श्रद्धालु नारियल, धतूरे के फल व पुष्प अर्पित कर महादेव को प्रसन्न करने में लगे हुए हैं।
ज्योतिर्लिग की पूजा करने के लिए भारी जनसैलाब उमड़ा हुआ है। देश के विभिन्न स्थानों से पहुंचे श्रद्घालु शिवलिंग की पूजा कर अपनी मनोकामना पूरी करने की कामना कर रहे हैं।सहित अन्य स्थानों के महाशिवरात्रि पर आस पास के मंदिरो में भी भक्तों की लम्बी लम्बी लाइने लगी हुई हैं। शिवालयों में भी श्रद्घालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर कई स्थानों पर भगवान शिव की शोभायात्राएं भी निकाली जा रही हैं।साथ ही महाशिव रात्रि के महापर्व पर मेनार,वाना सहित क्षेत्र में स्थित शिवालयों में शुक्रवार को विशेष अंगि एवं पूजा अर्चना की गयी। वही ग्राम पंचायत किकावास में युवाओ द्वारा शिवजी की प्रतिमा की रैलीआयोजन रखा गया। जिस में रैली का शुभारम्म युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष किशन डांगी उपाअध्यक्ष कमलेश शर्मा ने किया । रैली में भेरू लाल डांगी, सुरेश ,भरत, बहादुर रावत, राधेश्याम वैष्णव ,ललित डांगी, मुकेश रावत , पूरण डांगी आदि कार्य करताओ ने भोले नाथ के जय कारे के साथ में गुलाल अबीर उड़ाते नाचते गाते नजर आये।

error: Content is protected !!