खाजूवाला क्षेत्रा के सघन दौरे पर रहे संसदीय सचिव

विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण, राजस्व शिविर की जानी प्रगति
IMG-20170621-WA0052बीकानेर, 21 जून। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल बुधवार को खाजूवाला क्षेत्रा के सघन दौरे पर रहे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर खाजूवाला के शहीद ओमप्रकाश बिश्नोई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित शिविर में भाग लिया। वहीं, कुण्डल ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 5 केवाईडी में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन भी किया।
खाजूवाला के राजकीय विद्यालय में आयोजित शिविर में आमजन को योग अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से नीरोग बना रह सकता है। आज पूरे विश्व में योग की महत्ता स्वीकार की जा रही है। ऐसे में हमें अपनी संस्कृति से जुड़ते हुए योग पद्धति को अपनाना चाहिए।
संसदीय सचिव ने कुण्डल ग्राम पंचायत में किसान सेवा केन्द्र एवं भू-अभिलेख सूचना केन्द्र, स्कूल की चारदीवारी व आंगनबाड़ी भवन मय जलकुंड, टायलेट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिससे इन क्षेत्रों के लोग भी मुख्यधारा से जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि किसान सेवा केन्द्र के माध्यम से क्षेत्रा के किसान सूचना एवं तकनीक का अधिकाधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आंगनबाड़ी केन्द्र भवन बनने से गांव के बच्चों को अधिक सुविधाएं मिल सकेगी।
बच्चों के बीच बैठ गए संसदीय सचिव
आंगनबाड़ी भवन के उद्घाटन के दौरान संसदीय सचिव बच्चों के साथ जमीन पर बैठ गए तथा उनसे बातचीत की। उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों को हिन्दी और अंग्रेजी वर्णमाला का दोहरान करवाया। संसदीय सचिव ने केन्द्र में बनाए गए मिड डे मील को चखकर देखा तथा इसकी गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने 5 केवाईडी में आयोजित राजस्व शिविर का अवलोकन किया तथा शिविर के दौरान होने वाले कार्यों की जानकारी ली।
इस दौरान विकास अधिकारी शीला देवी मेघवाल, संसदीय सचिव के प्रवक्ता राकेश सहोत्रा, महेन्द्र कुलचानिया, जगविंद्र सिंधु, प्रशांत बिश्नोई, नरेन्द्र आर्य, मक्खन सिंह, लाजपत बिश्नोई, सरपपंच रवीना भादू, इशाक खान, 5 केवाइडी सरपंच भारती मेघवाल, सरपंच श्रवण डारा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
—–
न्याय आपके द्वार- गुरूवार को आयोजित होंगे विभिन्न शिविर
बीकानेर, 21 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार के तहत गुरूवार को विभिन्न स्थानों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। गुरूवार को बीकानेर के तेजरासर, लूणकरनसर के सहनीवाला, नोखा के बीकासर, नोखागांव एवं हियांदेसर, कोलायत के गज्जेवाला, पूगल के सियासर पंचकोसा, छत्तरगढ़ के छत्तरगढ़ तथा श्रीडूंगरगढ़ के लिखमीदेसर दिखणादां में शिविरों का आयोजन होगा।
—-
गुरूवार को 20 बी.डी. में आयोजित होगा ’सीमामित्रा विकास शिविर ’
बीकानेर, 20 जून। सीमान्त क्षेत्रा के नागरिकों को राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने, उनकी समस्याओं के निराकरण करने के लिए जिले की चयनित ग्राम पंचायतों में सीमामित्रा विकास शिविर आयोजित किए जाएंगे। इनकी शुरूआत गुरूवार को खाजूवाला के 20 बी.डी. से होगी।
संभागीय आयुक्त सुवालाल ने बताया कि शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहकर पात्रा लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करेंगे तथा उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे। उन्होंने बताया कि इस श्रृृंखला में खाजूवाला के अनन्तगढ़ में 23 जून को, कोलायत तहसील के गांव रणजीतपुरा में 25 जून को व भूरासर में 26 जून को शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविरों में सीमा सुरक्षा बल का भी सक्रिय सहयोग रहेगा।
—-
बीकानेर, 21 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को अंत्योदय नगर स्थित आर.एस.वी.स्कूल में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। योगाभ्यास में स्कूल की शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने एक जैसी गणवेश में हिस्सा लिया।
स्कूल के संस्थापक के.के.हर्ष के सान्निध्य में हुए योगाभ्यास में विद्यार्थियों को ऊं के उच्चारण, सूूर्य नमस्कार, प्राणायम, मत्स्यासन, ताड़ासन, पवनमुक्तासन सहित विभिन्न आसानों का अभ्यास शारीरिक शिक्षिका सुधांशु कश्यप, शिक्षिका बबली, योगेश्वरी सुथार व श्रिया के नेतृत्व में करवाया गया।

error: Content is protected !!