चिंता : कार्यस्थल पर पांच में से एक व्यक्ति को मानसिक समस्या

Aqua Y2 Pro_20171013_114225बीकानेर 13/10/17। प्रसिद्ध मनोचिकित्सक व वरदान अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के संचालक डॉ.सिद्धार्थ असवाल ने कहा – चिंताजनक बात यह है कि कार्यस्थल पर पांच में से एक व्यक्ति मानसिक समस्या से पीड़ित है। ये आंकड़ा विश्व मानसिक फैडरेशन के अनुसार है। मानसिक रोग अवसाद (डिप्रेशन) से बचाव के लिए जागृति,चिकित्सा एवं परामर्श आवश्यक है।

डॉ.असवाल शुक्रवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के तहत वरदान हॉस्पीटल में मानसिक स्वास्थ्य – कार्यस्थल विषय पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। वरदान; सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व एन आर चैरिटेबल ट्रस्ट के इस संयुक्त सम्मेलन में उन्होंने विश्व व भारत में सर्वे के अनुसार मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को आंकड़ों में समझाते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वस्थ मनुष्य वह व्यक्ति है जो शारीरिक, मानसिक,सामाजिक और आध्यात्मिक रूप से अपने आप को सुखी महसूस करता है। डॉ असवाल ने वर्तमान में डिप्रेशन को ज्वलंत समस्या बताया। चिंता जताई कि बीकानेर में करीब 300 लोग रोजाना ओपीडी में मानसिक समस्या के समाधान ते लिए जांच करवाते हैं।

कार्यस्थल पर बॉस या साथियों के व्यवहार का असर भी व्यक्ति पर पड़ताहै। अत: सहयोगियों को अच्छा वातावरण के साथ हंसी-खुशी का माहौल मिलना चाहिए। उन्होंने व डॉ वी के असवाल व ने सप्ताह में भ्रमण पथ पर प्रदर्शनी आयोजन सहित की गई अन्य गतिविधियां भी बताई।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!