साफ-सुथरे रहें औद्योगिक क्षेत्र- गुप्ता

जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक आयोजित

photocol15-01-2018बीकानेर, 15 जनवरी। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र साफ-सुथरे रहें व यहां सड़क, विद्युत, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।

जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक के दौरान रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि खारा औद्योगिक क्षेत्र की सड़क सीमा में अपशिष्ट डालने वाली 110 इकाईयों को नोटिस दिए गए हैं तथा डंपिंग यार्ड हेतु भूमि चिन्हित कर ली गई है व मलबे को वहां डलवाया जायेगा। बीकासर गांव के पास एकत्रित हो रहे गंदे पानी के प्रकरण पर बताया गया कि इस संबंध में दोषी पाई गई 31 में से 12 इकाईयों के प्रकरण क्लोजर हेतु मुख्यालय को अभिशंषित कर दिए गए हैं व 19 इकाईयां ग्रीन कैटेगिरी में होने के कारण उन्हें स्मरण पत्र दिया जा रहा है। चौपड़ा कटला पुलिस चौकी में अग्निशमन वाहन खड़ा करने व नगर निगम द्वारा कार्मिकों की व्यवस्था करने के प्रकरण पर निगम उपायुक्त ने बताया कि आगामी माह में प्रस्तावित निगम की बैठक में इस प्रकरण को रखा जायेगा। करणी औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि इस संबंध में कोस्ट एस्टिमेट बना लिया गया है।

रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि करणी औद्योगिक क्षेत्र में ट्यूबवैल निर्माण हेतु भूजल विभाग को 17 लाख रूपये राशि जमा करवा दी गई है तथा विभाग द्वारा ड्रिलिंग का कार्य आरंभ करवा दिया है, जो आगामी एक माह में पूर्ण हो जायेगा। उन्होंने बताया कि रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में क्षतिगर््रस्त नालों की मरम्मत करवा दी गई है, यहां अवैध रूप से संचालित शराब व मांस की दुकानों से हो रही परेशानी की शिकायत पर उन्होंने बताया कि इस संबंध में न्यायालय संपदा अधिकारी के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है। औद्योगिक क्षेत्र लूणकरनसर में जल वितरण योजना हेतु रीको द्वारा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को 50 लाख रूपये जमा करवा दिए गए हैंं। नापासर में ट्यूबवैल निर्माण व सड़क सुधार हेतु स्वीकृति प्राप्त हो गई है, सड़क कार्य हेतु निविदा आमंत्रित की जा रही है तथा रोडलाईटें ठीक करवा दी गई हैं।

जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में विद्युत कनेक्शन हेतु प्राप्त 142 प्रकरणों में से 76 में विद्युत कनेक्शन रिलीज कर दिए गए हैं, 28 को निरस्त किया गया तथा शेष प्रकरण प्रक्रियाधीन हैं।

बैठक में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पचीसिया ने चौपड़ा कटला से रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में पानी टंकी तक हुए अतिक्रमण हटवाने, क्षेत्र की मुख्य सड़क पर बंद पड़ी 33 हजार केवी लाईन को हटवाने तथा 11 हजार केवी लाईन को अण्डरग्राउण्ड करवाने की मांग की। करणी औद्योगिक क्षेत्र के महेश कोठारी व कमल कल्ला ने क्षेत्र में एकत्रित गंदे पानी कीे समस्या से निजात के लिए प्रस्तावित सीईटीपी प्लांट में करणी थर्ड फैज के पानी को शामिल न करने व क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण रूकवाने की मांग की। जिला कलक्टर ने रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक को मौका मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजस्थान वित्त निगम, जोधपुर विद्युत वितरण निगम से संबंधित मामले, भूमि रूपांतरण-आवंटन, नगर पालिका एवं नगर निगम द्वारा दिए जाने वाले लाइसेंस, पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड तथा फैक्ट्रीज एवं बॉयलर्स एक्ट के तहत विचाराधीन मामलों पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर के सेठिया, रीको के सीनियर आरएम एस सी गर्ग, निगम उपायुक्त राष्ट्रदीप यादव, रीको के आरएम अजीत कुमार, आरएफसी प्रबन्धक पीएल वर्मा, सदस्य शांतिलाल बोथरा, परविंद्र सिंह राठौड़, सावन पारीक आदि मौजूद थे।

राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2014 – योजना के तहत लंबित प्रकरणों के निस्तारण हेतु जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्टर कक्ष में आयोजित हुई।

बैठक में स्टाम्प ड्यूटी में छूट हेतु प्राप्त एक प्रकरण में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि यह प्रोजेक्ट योजनान्तर्गत, उत्पादन एवं सेवा क्षेत्र में नहीं आता है। इस पर गुप्ता ने निर्देश दिए कि संबंधित उद्यमी को पत्र देकर तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त की जाए व इसके पश्चात आगामी बैठक में प्रकरण रखा जाए। महाप्रबंधक ने बताया कि योजना के तहत अन्य कोई प्रकरण लंबित नहीं है।

error: Content is protected !!