सफाई कर्मचारियों से जुड़े प्रकरणों की समीक्षा बैठक

Photo sadand 20.1.18बीकानेर, 20 जनवरी। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग,भारत सरकार के सदस्य स्वामी सदानन्द महाराज की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले में सफाई कर्मचारियों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता,नगर निगम के आयुक्त निकया गोहाएन,अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सिटी पवन उपस्थित रहे। बैठक में प्रथम चरण में सफाई कर्मचारी भर्ती,शिव वैली भूमि पर गौशाला निर्माण ,सफाई कर्मचारियों/जमादार की पदोन्नति,सफाई कर्मचारियों के लिए कॉलोनी /आवास आवंटन करने,सीवर लाईन में अनुभवी श्रमिक/कर्मचारी उतारने,अनुक्पा नियुक्ति,पेंशन प्रकरण,कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण आदि के बारे में फीड बैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
स्वामी सदानन्द महाराज ने कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता के साथ सफाई कार्मिकों की समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने निगम और नगर पालिकाओं में सफाई कर्मचारियों के रिक्त पदों के बारे में जानकारी ली और कहा कि प्रथम चरण के लम्बित पद और द्वितीय चरण में रिक्त पदों पर भर्ती के प्रयास किए जाए। उन्होंने निगम में अनुकम्पा नियुक्ति और बकाया पेंशन प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीवर लाईन में अनुभवी श्रमिक व कर्मचारी,जो इस कार्य के लिए प्रशिक्षित है,उन्हें ही उतारा जाए। उन्होंने पटाखा फैक्ट्री प्रकरण में जानकारी ली,जिस पर उन्हें बताया गया कि इस मामले का चालान न्यायालय में पेश कर दिया गया है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को वर्दी,रैन कोट,जैकेट आदि की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली।
जिला कलक्टर गुप्ता ने जिले के ईओ को श्रमिकों के ईएसआई/ईपीएफ संवेदक के माध्यम से जमा करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को प्रोत्साहन दिया जाए और उन्हंे सम्मानित किया जाना चाहिए।
बैठक में निगम आयुक्त निकया गोहाएन ने बताया कि सीवर लाईन में निगम का कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं उतारा जाता है। उन्होंने बताया कि निगम क्षेत्रा में सीवर लाईन सफाई मैनुअल एवं मैकेनिकल दोनों तरीकों से करवाई जाती है। गटर,सैप्टीक टैंक आदि की सफाई नगर निगम द्वारा नहीं करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि निगम क्षेत्रा में सन् 1993 से अब तक सीविर लाईन मंे मृत्यु का कोई भी मामला नहीं आया है ।
आयुक्त ने सफाई कर्मचारियों के लिए कॉलोनी विकसित कर,आवास उपलब्ध कराने के मामले में बताया कि नगर निगम के पास भूमि नहीं होने के कारण कार्यवाही नहीं हो पाई है। उन्होंने बताया कि भूमि उपलब्ध होने पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। पदौन्नति मामले में वरिष्ठता के आधार पर सफाई कर्मचारियों-जमादार पदोन्नति मार्च 2017 में कर दी गई है। सफाई कर्मचारियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है तथा इस संबंध में स्वच्छता निरीक्षकों को पाबंद किया गया है।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एल.डी.पंवार,पुलिस इंस्पेक्टर नरेन्द्र सिंह,कार्यक्रम अधिकारी अल्प संख्यक विभाग नवाब खान,स्वास्थ्य निरीक्षक मक्खन आचार्य सहित नगर पालिकाओं के ईओ उपस्थित थे।

error: Content is protected !!