विभिन्नता में एकता हमारी सबसे बड़ी ताकत-मुख्यमंत्री

ashok gehlotजयपुर। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने देश के आदिवासी युवाओं का आह्वान किया कि वे भाषावाद, साम्प्रदायिकता, जातिवाद, नक्सलवाद तथा आतंकवाद जैसी चुनौतियों का मुकाबला करते हुए मुल्क को एकजुट रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।  गहलोत ने कहा कि तमाम विभिन्नताओं एवं विविधताओं के बावजूद भावात्मक एकता हमारी विशिष्ट पहचान है। गहलोत सोमवार को अपने राजकीय निवास पर छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड तथा उड़ीसा के 16 आदिवासी जिलों के 476 युवक-युवतियों को संबोधित कर रहे थे। भारत सरकार के गृह, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, नेहरू युवा केन्द्र संगठन राजस्थान के तत्वावधान में 5 वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत जयपुर भ्रमण पर आए इन युवाओं ने श्री गहलोत से मुलाकात कर उन्हें अनुभव बताए। मुख्यमंत्री  ने पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. श्री राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्राी बनने के साथ ही आदिवासी क्षेत्रों का सघन दौरा कर उनकी समस्याओं को जाना तथा इनके निराकरण के प्रयासों के साथ फॉलोअप की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की। मुख्यमंत्री  ने कहा कि स्व. राजीव गांधी की मंशा थी कि देश में आदिवासियों के जीवन में सामाजिक-आर्थिक बदलाव आए तथा वे भी विकास की मुख्यधारा से जुड़कर आगे बढ़ें।गहलोत ने कहा कि आने वाला भविष्य युवाओं का है। आज हमारे देश की  दो-तिहाई आबादी युवाओं की है और इसीलिए हमारा देश विश्व में युवा भारत कहलाता है।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि देश का भविष्य उज्ज्वल है। इस विशाल देश में आजादी के समय से ही
चुनौतियां साथ रही हैं। विभिन्न भाषाएं, बोलियां, सांस्कृतिक विविधता के बीच हमारा देश
अनेकता में एकता वाले मुल्क के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से वैचारिक एवं सांस्कृतिक आदान-प्रदान होती है। एक-दूसरे की संस्कृति से रूबरू होने के साथ ही जो कुछ भी बातें आप सीखकर जाते हैं वे जीवन भर काम आती हैं। गहलोत ने बांग्लादेश तथा पश्चिमी बंगाल के विभिन्न शिविरों में सेवाकार्य के अपने अनुभवों की जानकारी भी इन युवाओं को दी।
नेहरू युवा केन्द्र जोधपुर के युवा समन्वयक श्री श्याम सुंदर जोशी ने मुख्यमंत्री  को 5 वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि अलवर में 28 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित इस कार्यक्रम के तहत सभी युवा आज जयपुर भ्रमण पर आए हैं। इससे पहले पर छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के आदिवासी युवाओं ने मुख्यमंत्री का पारंपरिक लोकनृत्य एवं लोकवाद्यों की गूंज के बीच भावभीना स्वागत किया।  गहलोत ने सभी युवक-युवतियों के साथ फोटो खिंचवाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री  के सचिव प्रथम निरंजन आर्य भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!