अजमेर नगर निगम को अजमेर का स्थापना दिवस तक का नहीं पता?

कोसिनोक जैन
अजमेर| 27 मार्च 1112 को चौहान वंश के तेईसवें शासक राजा अजयराज चौहान ने गढ़ अजयमेरू की स्थापना की तथा चौहान साम्राज्य की राजधानी बनाई। और अजमेर की स्थापना करी । आज अजमेर का 909 वा स्थापना दिवस है जबकि अजमेर नगर निगम 999 वा स्थापना दिवस मना रहा है शहर में लगे विभिन्न फ्लेक्स के मार्फत शुभकामनाएं प्रेषित करी जा रही है जिसमें नगर निगम ने 999 स्थापना दिवस की शहर वासियों को बधाई दी है. इस हार्दिक शुभकामनाएं संदेश में महापौर बृज लता हाडा, उपमहापौर नीरज जैन आयुक्त खुशाल यादव, उपायुक्त तारामणि वैष्णव, उपायुक्त सीता वर्मा का भी नाम है साथ में समस्त पार्षद गण एवं नगर निगम परिवार अजमेर लिखा हुआ है क्या किसी को नहीं पता कि आज अजमेर का कौन सा स्थापना दिवस है ।909 स्थापना दिवस की जगह 999 स्थापना दिवस मनाया जा रहा है
वाह अजमेर नगर निगम
कोसिनोक जैन
अजमेर

1 thought on “अजमेर नगर निगम को अजमेर का स्थापना दिवस तक का नहीं पता?”

  1. समयबद्ध इतिहास लिखने की परिपाटी से भारत में रहनेवाले लोग पहले अपरिचित थे, इसी कारण तारीख और समय-काल को लेकर भ्रम बना रहता है।

    अजमेर में जन्मे और राजस्थान विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के डॉ राजेंद्र जोशी ने अपनी एक पुस्तक (जिसे राजस्थान हिंदी ग्रन्थ अकादमी, जयपुर ने छापा था) के अनुसार – अजयमेरु के नाम से प्रख्यात अजयमेरु की स्थापना 1133 ईस्वी में अजयराज ने की थी। तीन वर्ष पहले दैनिक भास्कर में छपे एक लेख के अनुसार – 27 मार्च 1112 को चौहान वंश के तेईसवें शासक राजा ने गढ़ अजयमेरु की स्थापना की तथा चौहान साम्राज्य की राजधानी बनाई।

    शुभकामनाओं सहित,
    केशव राम सिंघल

Comments are closed.

error: Content is protected !!