पुष्कर मेले में कई तरह की अनूठी प्रतियोगिताएं

compt02अजमेर। जगत पिता ब्रम्हा की नगरी पुष्कर में चल रहे मेले के दौरान एक अनूठी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में सात समुन्दर पार से मेला देखने आई विदेशी युवतियों ने सोलह श्रृंगार करके भातीय दुल्हन का वेश धरा और एक सुशील दुल्हन की तरह लोगो के बीच आकर उनका अभिवादन किया। पुष्कर मेले के सबसे मुख्य आकर्षण के रूप में विख्यात इस आयोजन में अलग अलग देशो की 15 विदेशी युवतियों ने हिस्सा लिया जिन्हें देखकर हजारो दर्शक झूम उठे।
माथे पर टीका और कानो में झुमका पहनकर एक पारंपरिक भारतीय दुल्हन के लिबास में लोगो का अभिवादन करती विदेशी युवतीयां और विदेशी महिलाओ की हौसला अफजाई करते हजारो लोग, यह नजारा है पुष्कर में चल रहे मेले का है। जहाँ पर गुरूवार शाम दुल्हा-दुल्हन बनो प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस आयोजन की खास बात यह है की इसमें इस बार दुल्हन के साथ विदेशी दुल्हें भी रैम्प पर इठलाते हुए देखे गए। पुष्कर मेले में घुमने आये विदेशी मेहमानों के मनोरंजन के लिए खास तौर से आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता में अलग अलग देशो की कुल 15 युवतियों और लगभग आधा दर्जन विदेशी युवकों ने हिस्सा लिया। किसी ने हाथो में चूडि़यों से लेकर माथे पर टीका लगाया तो किसी ने गले में बेशकीमती हार पहनकर हाथो में मेहंदी भी लगवाई। सभी 15 युवतियों ने एक दुसरे को टक्कर देने के लिए आकर्षक श्रृंगार किये और स्टेज पर अपनी अदाओं के जलवे बिखेरे। खास बात यह थी की कुछ ने तो यहाँ राजस्थानी दुल्हन बनने के लिए पारम्परिक गहने पहने तो किसी ने चमचमाते जरीदार बेस। वहीं विदेशी दुल्हों ने भी अपनी दुल्हनों का साथ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पहले स्थान पर इजराइल की रेक्ली जबकि दूसरे स्थान इजराइल की ही ईरीस रही। तीसरे स्थान पर आयरलैण्ड की एल्सा रही।
compt01धार्मिक नगरी पुष्कर मे भरने वाले विश्व विख्यात मेले मे प्रतियोगिताएं का दौर जारी है। शुक्रवार को मैला मैदान मे हुई मटका रेस और मटका फोड़ प्रतियोगिता मे एक बार फिर पूरब ओर पश्चिम की संस्कृतियों का मिलन देखने को मिला। इन स्पर्धाओं को देखने के लिए पर्यटकों का सुबह से ही आना शुरु हो गया और प्रतियोगिता शुरू होने तक हजारों की संख्या में देशी -विदेशी पर्यटक मेला मैदान मे डटे रहे। पहले राजस्थानी महिलाओं ओर विदेशी बालाओं के बीच मटका रेस आयोजित की गई जिसमे पानी से भरा मटका लेकर भागती विदेशी बालाओं ओर राजस्थानी महिलाओं को देख हर कोई अभिभूत हो गया। मटका रेस प्रतियोगिता में कुल बीस प्रतिभागियों ने अपनी किस्मत आजमाई जिनमे 10 विदेशी बालाओं ने भी लिया। पिछले कई सालों से इस प्रतियोगिता में पिछड़ने वाली विदेशी बालाओं ने इस बार राजस्थानी युवतियों को पीछे छोड़ते हुए सभी को आश्चर्य में डाल दिया। इंग्लैण्ड की एम्मा और फ्रांस की मरीन ने पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि पुष्कर की रेखा सुवासिया को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। मटका रेस मे भाग लेने वाली हर विदेशी महिला ने ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि सच में, जीत का अपना एक अलग स्वाद होता है। मटका फोड़ प्रतियोगिता में इस बार भी कोई चमत्कार नहीं हो सका और स्थानीय खिलाडि़यों ने इस प्रतियोगिता पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की। हारने के बावजूद विदेशी खिलाडि़यों ने पूरी खेल भावनाओं के साथ संघर्ष किया और मैच के प्रत्येक पल को रोमांचक बनाने की कोशिश की। मटका फोड़ प्रतियोगिता में कुल 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें 10 विभिन्न देशों के पर्यटकों ओर 10 स्थानीय लोगों के बीच मुकाबला हुआ। दोनों ही प्रतियोगिताओ में पहले और दूसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को पर्यटन विभाग द्वारा प्रमाण पत्र ओर शील्ड द्वारा नवाजा गया।

error: Content is protected !!