गणतंत्र दिवस की तैयारियां 10 जनवरी से

patel stadium 450अजमेर। आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर अजमेर के पटेल मैदान पर मुख्य समारोह आयोजित होगा जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। आम व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करने और उन्हें आकर्षित करने के लिए भी राजस्थानी परम्परागत कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
अतिरिक्त कलक्टर श्री जेड.बी. मिर्जा की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में कार्यक्रम को परम्परागत तौर पर और अधिक आकर्षक व आम लोगों की भागीदारी के उपयुक्त बनाने के संबंध में विचार विमर्श किया गया। 10 जनवरी से गणतंत्र दिवस की तैयारियां पटेल मैदान पर प्रारम्भ होगी। विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन व मार्च पास्ट की तैयारी प्रारम्भ करेंगे। 16 जनवरी से बैण्ड के साथ पूर्वाभ्यास शुरू होगा।
अतिरिक्त कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ के सुझाव पर बैठक में निर्णय लिया गया कि 26 जनवरी को विभिन्न स्कूलों द्वारा अजमेर में अपने ही क्षेत्र में वाद्य यंत्रों के साथ प्रभात फेरी निकाली जाए जिससे नागरिकों को भी इस राष्ट्रीय दिवस का पूरा आभास हो सके। इसी प्रकार पंचायत समिति मुख्यालयों पर ग्रामीण खेल-कूद प्रतियोगिताओं के आयोजन के बारे में भी चर्चा की गई।
पटेल मैदान पर 26 जनवरी को प्रात: 6.30 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा इसके पश्चात आर. आई. के नेतृत्व में संयुक्त परेड होगी। इसमें राजस्थान पुलिस, रेल्वे पुलिस, सीआरपीएफ, होमगार्डस, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड के साथ विभिन्न बैण्ड जिनमें राजस्थान पुलिस, सेंट एंसलम, सेंट पॉल, ऑल सेंट, सेंट स्टीवंस व जीजा माता स्कूल तथा सीआरपीएफ प्रथम व द्वितीय के बैण्ड भाग लेंगे। मेयो कॉलेज गल्र्स स्कूल की छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथि के आगमन पर होर्स शो प्रस्तुत करेंगे।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं, खिलाडिय़ों एवं विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा जिसके लिए आवेदन 16 जनवरी तक कलेक्टे्रट के सामान्य शाखा में भिजवाना होगा। इसके लिए एक समिति का गठन अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन की अध्यक्षता में किया गया है जिसमें नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम, को सदस्य बनाया गया है। खेल के क्षेत्र में चयन हेतु जिला खेल अधिकारी भी समिति में होंगी।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न झांकियाँ प्रस्तुत की जाए जिससे विकास कार्यों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आम लोगों को मिल सके। दस झांकियाँ निकालने का निर्णय लिया गया जिनमें नगर निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, अजमेर विकास प्राधिकरण, वन, महिला एवं बाल विकास विभाग, साक्षरता प्रकोष्ठ, ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ, यातायात विभाग, एनसीसी तथा केन्द्रीय जेल की झांकियाँ होंगी। इसका प्रभारी अधिकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बनाया गया है। पटेल मैदान के कार्यक्रम को और आकर्षक व जीवंत बनाने के लिए उप निदेशक पर्यटन को भी जिम्मेदारी दी गई।

स्वतंत्रता सैनानियों का होगा सम्मान
गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले सभी स्वतंत्रता सैनानियों का समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा हमेशा की भांति शाल ओढ़ाकर सम्मान किया जाएगा। स्वतंत्रता सैनानियों को लाने ले जाने के लिए अलग अधिकारी लगाकर व्यवस्था की गई है।

तारागढ़ पर ध्वजारोहण
गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमेशा की भांति तारागढ़ पर सूर्याेदय के समय पुलिस विभाग द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। स्वाधीनता दिवस की तैयारियों के लिए विभिन्न विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई और अधिकारियों को भी दायित्व सौंपा गया। पटेल मैदान की साफ-सफाई व इसके सौन्दर्यीकरण, कानून व्यवस्था आदि के लिए नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण व पुलिस को जिम्मेदारी दी गई।

25 जनवरी को पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को सांयकाल 6.30 बजे से जवाहर रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम को जिम्मेदारी दी गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम में चयन हेतु नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम संयोजक, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा, उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क, उप निदेशक पर्यटन तथा केन्द्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की सेवानिवृत प्राचार्य को सदस्य नियुक्त किया गया। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री तेजराज सिंह, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हरफूल सिंह यादव, अजमेर विकास प्राधिकरण की सचिव श्रीमती विनीता श्रीवास्तव सहित सभी विभिन्न विभागों के अधिकारी, केन्द्रीय जेल के अधीक्षक श्री शंकर ओझा भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!