पेयजल, शिक्षा, बिजली, चिकित्सा व रोजगार प्राथमिकता

सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

अजमेर। नसीराबाद के विधायक व जलसंसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि जनतंत्रा में जनता सर्वोपरी है, जनता के लिए पेयजल, शिक्षा, बिजली, चिकित्सा व रोजगार मुहैया कराना लोककल्याणकारी सरकार का प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए। राजस्थान में भी मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे के नेतृत्व में सरकार जनमहत्व की आधारभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है।
प्रो. जाट ने आज श्रीनगर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों के सघन दौरे के दौरान श्रीनगर पंचायत समिति के हाथीपट्टा गांव में ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए उक्त बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार ने 60 दिनों की कार्ययोजना तैयार की है, जिसके तहत कई जनमहत्व के महत्वपूर्ण कार्यो को संपादित किया जाएगा। जिसके तहत क्षेत्रा के गांवों में पेयजल, सडक, बिजली जैसी आधारभूत सुविधाओं के विकास हेतु संसाधन उपलब्ध कराना भी शामिल है।
प्रो. जाट ने आज श्रीनगर पंचायत समिति के हाथीपट्टा, मोहनपुरा, जाटिया ढाणी, फारकिया, बनेवडी, थोई नाडा, बावडी, बाडा, टिल्या खेडा, टन्टिया, बालद का दडा, लीरी का बाडिया, कानाखेडी गांवों में सघन दौरा कर जनसुनवाई की। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने उनका जगह-जगह पर फूलमालाओं व साफा पहनाकर अभिनंदन किया। इन गांवों में उन्होंने ग्रामवासियों की समस्याओं को सुनकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए की जिन गांवों में पेयजल की समस्या है उन्हें तत्काल दूर कराएं, खराब पड़े हैण्डपम्प भी शीघ्र ठीक कराए।
जल संसाधन मंत्राी ने हाथीपट्टा में विधायक कोटे से सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की। साथ ही अधिकारियों को गांव में हेडपंप लगाने, पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मोहनपुरा गांव में ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को दुरूस्त करने, कब्रिस्तान की चारदीवारी बनाने एवं हेडपंप लगाने के निर्देश अधिकारियों को प्रदान किए।
प्रो. सांवरलाल जाट ने फारकिया गांव में कहा कि वो जनता कि सेवा में कोई कमी नहीं आने देंगे, गांवों को बीसलपुर पेयजल योजना से जोड़ा जाएगा। फारकिया गांव में सीसी रोड के निर्माण, नालियों के निर्माण तथा सडकों के डामरीकरण के लिए उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ बनेवडी गांव में जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने, उच्च प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करने, एवं पानी की टंकी बनाने के निर्देश अधिकारियों को प्रदान किए। इसके बाद थोरी का नाडा में उन्होंने बाबा रामदेवजी के मंदिर में दर्शन कर जनसुनवाई करते हुए प्राथमिक विद्यालय की मांग, सामुदायिक भवन के निर्माण की मांग को पूरा करने का भरोसा दिलाते हुए अधिकारियों को जल्द ही कार्ययोजना बनाने के निर्देश प्रदान किए।
जलसंसाधन मंत्राी ने टिल्या का खेडा गांव में अधिकारियों से कहा कि जनता की हर मांग पर सहानूभुतिपूर्वक विचार कर उसे पूरा करने का प्रयास करें। यहां पर उन्होंने विधायक कोष से सामुदायिक भवन बनाने, टंकी के निर्माण व हेडपंप खुदवाने हेतु अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। इसी क्रम में श्रीनगर पंचायत समिति के टंटिया, बालद का दडा, लीरी का बाडिया एवं कानाखेडी में भी उन्होंने हेडपंप लगाने, सीसी रोड निर्माण, बिजली की कमी, सामुदायिक भवन निर्माण आदि जनसमस्याओं की सुनवाई कर उनके निराकरण हेतु ग्रामवासियों को आश्वस्त किया।
प्रो. सांवर लाल जाट के साथ उपजिला प्रमुख ताराचंद रावत, श्रीनगर पंचायत समिति के सरपंच रामकरण यादव, क्षेत्रा के विभिन्न सरपंच, पूर्व सरपंच सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री सी.एम. चौहान, अधीक्षण अभियंता वी के शर्मा, अधीशाषी अभियंता रणजीत सैनी समेत अन्य विभागों के अधिकारीगण भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!