बोर्ड प्रषासक मीणा ने कई परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया

bser logoअजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के प्रषासक एवं सम्भागीय आयुक्त श्री राम खिलाड़ी मीणा ने शुक्रवार को अजमेर और राजसमंद जिले के कई परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। ब्यावर के मिषन सैकण्डरी स्कूल के परीक्षा केन्द्र पर ऑब्जर्वर की अनुपस्थिति को उन्होंने गंभीरता से लिया और जिला षिक्षा अधिकारी से इस मामले में तत्काल रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने ने राजसमंद जिले के भीम के राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल में शुक्रवार की परीक्षा के प्रष्न-पत्रों की जांच की और अवितरित प्रष्न-पत्रों को तत्काल सील्ड-पैक करने के निर्देष दिए। इसके अतिरिक्त महर्षि दयानन्द सरस्वती विष्वविद्यालय के ब्यावर स्थित परीक्षा केन्द्र राजकीय सनातन धर्म महाविद्यालय का भी निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि श्री मीणा के पास एम.डी.एस. विष्वविद्यालय के कुलपति का भी कार्यभार है।
बोर्ड प्रषासक श्री मीणा ने उच्च षिक्षा के लिये आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारियों से बोर्ड परीक्षाओं के त्वरित परिणाम घोषणा की कवायद में जुटने के निर्देष दिए। इसके लिये उन्होंने नौं षिक्षा संभागों के लिये बोर्ड के नौं अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी बनाया हैं। इसमें कोटा सभ्ंााग के लिये षिव शंकर अग्रवाल, जयपुर संभाग के लिये घनष्याम मीणा, भरतपुर सभ्ंााग के लिये विजेन्द्र चतुर्वेदी, जोधपुर सभ्ंााग के लिये श्रीमती सुमन सिंह, चुरू सभ्ंााग के लिये डी.एन. पवांर, बीकानेर सभ्ंााग के लिये गोविन्द प्रसाद कोली, पाली सभ्ंााग के लिये राम स्वरूप मीणा और अजमेर सभ्ंााग के लिये सत्यनारायण संखला को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।
सैकण्डरी की शुक्रवार को हुई विज्ञान परीक्षा में 18 परीक्षार्थीयों पर नकल एवं अनुचित साधनोे के प्रयोग के संबंध में प्रकरण दर्ज किए गए है। इनमें भरतपुर और जोधपुर एक-एक प्रकरण, करौली में चार, बाड़मेर और हनुमानगढ़ में छः-छः प्रकरण दर्ज हुए है।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!