कुआं जर्जर होने से देता हादसों को न्यौता

Photo0009-शंकर खारोल- सूरजपुरा / अजमेर जिले के अराई पंचायत समिति के ग्राम पंचायत रामपाली के अधिनस्थ राजस्व गाव सूरजपुरा मे मुख्य बाजार मे षिवमंदिर के सामने स्थित ऐतिहासिक प्राचीन कुआ ग्राम पंचायत द्वारा अनदेखी व संरक्षण के अभाव मे जर्जर होकर हादसो को न्योता दे रहा है। कुए के बाहर मुण्डेर के टूटने से आस पास खेल रहे बच्चो के गिरने की आषंका बनी रहती है। ग्रामीण महिलाए अक्सर सुबह षाम कुए के आस पास के कपडे धोने व कुए के पास षिव मंदिर मे पूजा अर्चना के लिए व कुए के पास बनी सार्वजनिक खेल्ली बनी होने से बच्चो सहित महिलाओ का मवेषियो को पानी पिलाने के सुबह षाम आना जाना लगे रहने से दुर्घटना की आंषका बनी रहती है। कुए की मुण्डेर के टूटने व बाहर की बनी दिवारो केटूटने से कभी भी दुर्घटना घटित हो सकती है। ग्रामिणो ने ग्राम पंचायत को कुए की मुण्डेर बनाने व जर्जर दिवारो की मरम्मत करवाने के लिए कई बार ग्राम पंचायत को अवगत कराने के बावजूद अनदेखा व उदासीन रवेया अपनाने से सावर्जनिक कुआ जर्जर होकर अपने अस्तित्व खोने के कगार पर है। प्राचीन समय से सावर्जनिक प्राचीन कुए के पानी का उपयोग ग्रामिणे द्वारा दाह संस्कार क्रियाकर्म के प्ष्चात ग्रामिणो द्वारा सामूहिक रूप् से सन्नान करने व पास मे स्थित षिव मंदिर,माताजी के मंदिर व तेजाजी के मंदिर मे दर्षन करने के लिए कुए के पानी से सन्नान कर ग्रामीण पूजा अर्चना करने धार्मिक दृस्टि से विषेस महत्व है। लेकिन वर्तमान मे जर्जर व मुण्डेर के टूटने से लोग प्रात जल्दी सन्नान करने के लिए कमराने लगे है। ग्रामिणो ने प्राचीन महत्व के सावर्जनिक कुए की मरम्म्त व मुण्डेर की मरम्मत करवाकर संरक्षण प्रदान करने की माग की।

इन्द्रपुरा मे कल ब्लॉक स्तरीय बैठक होगी
अजमेर प्रौढ षिक्षण समिति द्वारा संचालित किषोर किषोरियो की षिक्षा और विकास परियोजना के तत्वाधान मे समीपवर्ती ग्राम इन्द्रपुरा मे ब्लॉक स्तरीय समीक्षा व नियोजन बेठक 10 मई को सुबह नौ बजे की जायेगी। परियोजना संमन्वयक सावर लाल पुरोहित व सतत षिक्षा केन्द्र प्रभारी रघुवीर प्रसाद मेघवंषी ने बताया कि इन्द्रपुरा मे ब्लॉक स्तरीय समीक्षा व नियोजन बेठक आयोजित की जायेगी। बेठक मे परियोजना द्वारा अप्रेल माह मे किए गए कार्य की समीक्षा व आगामी माह का नियोजन किया जायेगा। इस दोरान संस्था के सभी कार्मिक भाग लेगे।

12 को प्रतापपुरा मे मॉ षाकम्भरी की प्राण प्रतिस्टा
कस्बे के समीपवर्ती ग्राम प्रतापपुरा मे सात दिवसीय मॉषाकम्भरी प्राण पतिस्टा महोत्सव का समापन 12 मई को मॉषाकम्भरी की प्राण प्रतिस्टा के साथ होगा।प्राप्त जानकारी के अनुसार समीवर्ती ग्राम पुतापपुरा मे 11 मई को विषाल भंजन संध्या को आयोजन किया जायेगा। 12 मई को मॉषाकम्भरी की प्राण प्रतिस्टा की जायेगी। प्राण प्रतिस्टा मे हवन कुण्डो मे जोडो द्वारा मन्त्रोचार सहित आहुतिया देगे।

error: Content is protected !!