रेलवे की बेहतर व्यवस्था के लिए सभी का सकारात्मक सोच

जनप्रतिनिधि जिला प्रशासन सहित व रेलवे विकास एजेंसियों के अधिकारियों के साथ अजमेर शहर की व्यवस्थाओं को शीघ्र देखेंगे

जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक सभागार में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए। पास में बैठे श्री औंकार सिंह लखावत, विधायक श्री वासुदेव देवनानी, श्री सुरेश सिंह रावत व श्रीमती अनिता भदेल।
जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक सभागार में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए। पास में बैठे श्री औंकार सिंह लखावत, विधायक श्री वासुदेव देवनानी, श्री सुरेश सिंह रावत व श्रीमती अनिता भदेल।

 

अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा, जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा सहित बैठक में मौजूद अन्य अधिकारी।
अजमेर मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा, जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा सहित बैठक में मौजूद अन्य अधिकारी।

अजमेर। ऐतिहासिक अजमेर शहर के विकास की संभावनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने ओर यहां के नागरिकों के साथ-साथ बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को बेहतर रेलवे व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में आज मण्डल रेल कार्यालय में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई जिसमें जनप्रतिनिधि, जिला व रेलवे प्रशासन तथा विभिन्न विकास विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
राज्य के जल संसाधन मंत्राी एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि अजमेर जिले के सभी जनप्रतिनिधि, रेलवे, जिला प्रशासन तथा अन्य विकास से जुड़े विभाग के अधिकारियों के साथ अजमेर शहर का शीघ्र भ्रमण कर शहर में सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ आम लोगों को बेहतर सेवाएं देने की संभावनाओं का मौके पर आंकलन करेंगे और उसको मूर्तरूप देने के सामूहिक प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रारम्भ से ही रेलवे अजमेर की अर्थव्यवस्था से जुड़ी है परन्तु शहर के तेजी से विस्तार को देखते हुए रेलवे की सुविधाओं को और विकसित करने की आवश्यकता हैं जो सभी के सहयोग से ही संभव है। दरगाह व पुष्कर जैसे तीर्थों पर प्रतिदिन हजारों की तादाद में श्रद्धालु व पर्यटक अजमेर आते हैं जिन्हें उपयुक्त सेवाएं देना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है परन्तु पहल रेलवे को करनी होगी। जिला प्रशासन व अन्य संबंधित विभाग इसमें पूरा सहयोग देंगे।
प्रो. जाट ने कहा कि रेलवे प्रशासन को पेयजल योजनाओं कीे पाईप लाईन की रेलवे क्रासिंग से स्वीकृति शीघ्र जारी करनी चाहिए। इसमें देरी से कई पेयजल योजनाएं लम्बित हो जाती है और आम लोगों को पीने का पानी पहंुचाने मंे देरी होती है। उन्होंने नसीराबाद मंे भी रेलवे क्रासिंग के उपर ओवरब्रिज बनवाने तथा ग्रामीण क्षेत्रा के रेलवे स्टेशन पर भी टेªनों के ठहराव के संबंध में कहा।
राजस्थान धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत ने मण्डल रेल प्रबंधन व जिला कलक्टर को इस महत्वपूर्ण बैठक के आयोजन व सभी को एक साथ आमंत्रित करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि अजमेर के विकास और शहर के विस्तार में रेलवे का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है और आने वाले समय में भी बिना रेलवे के सहयोग से विस्तार संभव नहीं है। उन्होंने मदार, दौराई व तबीजी रेलवे स्टेशन को अजमेर शहर के ‘‘सब रेलवे स्टेशन’’ के रूप में विकसित करने, जीआरपी पुलिस लाईन को अजमेर शहर से बाहर स्थानांतरित करने, बीसलापाल को पुर्नजीवित कर आनासागर के ओवरफ्लो होने वाले पानी को इसमें व खानपुरा तालाब मंे डालने का सुझाव देते हुए अजमेर के पूर्व में स्वीकृत मास्टर प्लान में रेलवे द्वारा भविष्य की योजनाओं को दिए जाने वाले मूर्तरूप के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि ब्रोडगेज रेलवे स्टेशन मेयो कॉलेज के पास बनाने के संबंध में मास्टर प्लान में दर्शाया गया है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि एस्कैप चैनल आनासागर के ओवरफ्लो होने वाले पानी के लिए निर्मित हुई है ना कि अन्य कार्यों के लिए। उन्होंने रेलवे प्रशासन से पौराणिक तीर्थ बूढ़ा पुष्कर में आकर्षक घाट बनाने का अनुरोध किया और विश्वास जताया कि आने वाले समय में रेलवे, जिला प्रशासन व विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न विभाग आपसी समन्वय से कार्य कर अजमेर शहर को विश्व स्तरीय शहर व वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की सौगात देंगे।
मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा ने अजमेर शहर में रेलवे द्वारा कराए जाने वाले विकास कार्यों की संभावनाओं पर विस्तार से पावर प्रजेंटेशन दिया और कहा कि यह तभी संभव है जब जिला प्रशासन व अन्य विभागों तथा जन प्रतिनिधियों का पूरा सहयोग व संसाधन उपलब्ध होंगे। उन्होंने विकास के बीस बिन्दुओं की विस्तार में चर्चा की।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि आपसी समन्वय व सामंजस्य के फलस्वरूप रेलवे व जिला प्रशासन ने अजमेर शहर में विकास कार्यों की संभावनाओं को मूर्तरूप देने का प्रयास शुरू किया है। जिसकी प्रारम्भिक रूपरेखा आज दी गई है। उन्होंने रेलवे को विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन, अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम सहित अन्य सभी विभागों का पूरा सहयोग रेलवे को अजमेर शहर के विकास कार्यों में दिया जाएगा।
अजमेर उत्तर के विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने बैठक में बताया कि केन्द्र सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा अजमेर रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर विकास कार्य कराने के लिए साढे़ पांच करोड़ रूपये पूर्व में स्वीकृत किए गए थे। उन्होंने यह कार्य शीघ्र शुरू करने को कहा। उन्होंने रेलवे स्टेशन के अन्य सभी प्लेटफार्म पर पुलिया पर चढ़ने के लिए एस्केवेटर लगाने, प्लेटफार्म तीन, चार व पांच पर जनसुविधाएं उपलब्ध कराने, रेलवे स्टेशन के बाहर मल्टीस्टोरी पार्किंग व्यवस्था विकसित करने, प्लेटफार्म पर कोच नम्बर चार व पांच के स्थान की भी मार्किंग करने, तथा सभी कार्य समयबद्ध रूप में पूरा कराने का सुझाव दिया।
अजमेर दक्षिण की विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने जोंसगंज रेलवे क्रासिंग के पास स्थित रेलवे के खण्डहर मकानों को गिराकर इस क्षेत्रा को साफ सूथरा बनाने, कैरिज वर्कशाप से निकलने वाले रेलवे कर्मचारियों के लिए सड़क का निर्माण करन,े मास्टर प्लान में दर्शायी गई मदार रेलवे स्टेशन तक दो सौ फीट की रोड बनवाने, अण्डरब्रिज के स्थान पर ओवरब्रिज का निर्माण करने, तोपदड़ा की ओर रेलवे प्लेटफार्म को शीघ्र शुरू करने, विभिन्न मुख्य मार्ग पर रेलवे द्वारा लगाए गए गर्डर हटाने का अनुरोध किया। उन्होेंने बताया कि हजारीबाग, राजासाईकिल, तोपदडा आदि मार्गों पर सड़क पर एंगल लगाने से यातायात में बाधा हो रही है। समपार 45,46ख्47 के अन्दर पाथ में पानी भरने से दिक्कत होगी।
पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने रेलवे के सम्पार संख्या 37 सी पर अण्डरपास के स्थान पर ब्रिज का निर्माण करने की आवश्यकता बताई। इस मार्ग पर प्रसिद्ध खोड़ा गणेश मन्दिर है जहां प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु दर्शनों के लिए जाते हैं। उन्होंने अजमेर-पुष्कर रेलवे टेªक पर स्थित फाटक पर गेटमैन की व्यवस्था करने, सराधना फाटक के पास अण्डरब्रिज को उचित स्थान पर बनाने तथा बूढ़ा पुष्कर के पास रेलवे स्टेशन बनाने का सुझाव दिया। वर्तमान पुष्कर रेलवे स्टेशन नगर से अधिक दूर होने से आने वाले यात्रियों को आवागमन नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ता है। बैठक में मण्डल रेल प्रबंधक ने अजमेर के जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा के सकारात्मक प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इनकी पहल पर रेलवे ने भी अजमेर शहर के विकास को और तीव्र रूप देने के प्रयास प्रारम्भ किए हैं।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा द्वारा समयबद्ध तरीके से अजमेर शहर के विकास में रेलवे की भूमिका एवं रेलवे की आवश्यकताओं के लिए प्रयासों को अंजाम देने की भी शुरूआत करने के लिए तथा बैठक में आए सभी जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान, एडीआरएम श्री आर.के. मून्दडा, वरिष्ठ डीसीएम श्री एल.के. व्यास, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा सहित रेलवे, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के वरिष्ठ अभियंता मौजूद थे। मण्डल रेल प्रबंधक श्री सालेचा ने सभी जनप्रतिनिधियों का माल्यापर्ण कर स्वागत किया।

error: Content is protected !!