बुआई के दौरान कानून व्यवस्था पर निगरानी रखें-मीणा

r k meenaअजमेर। संभागीय आयुक्त श्री आर.के. मीणा ने वर्षाकाल के दौरान खरीफ बुआई के दौरान कानून व्यवस्था पर निगरानी एवं नियंत्रण के निर्देश जारी किए है। उन्होंने इस संबंध में संभाग के चारों जिला कलक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखा है।
संभागीय आयुक्त श्री मीणा ने बताया कि प्रतिवर्ष यह देखने में आता है कि वर्षाकाल के प्रारम्भ होने के साथ ही काश्तकरों द्वारा खरीफ की बुआई प्रारम्भ की जाती है। इस बुआई के दौरान कई बार काश्तकारों के बीच भूमि संबंधी आपसी विवाद उत्पन्न होते है। यह विवाद काश्तकारों को अपनी भूमि की सीमा का सही ज्ञान नहीं होने, अपनी खातेदारी की सही जानकारी नहीं होने तथा एक दूसरे की भूमि में अतिक्रमण करने के कारण उत्पन्न होते हंै।
श्री मीणा ने पत्र में बताया कि इसके अलावा राजकीय भूमि जैसे कि चरागाह, सिवायचक एवं अन्य गैर मुमकिन नदी, नाले-तालाब, पहाड आदि पर भी अतिक्रमण किया जाता है तथा फसल आदि बोने की कार्यवाही की जाती है। जिसकी वजह से कई बार ग्रामवासियों के बीच परस्पर विवाद उत्पन्न होते है व आपस में मारपीट एवं अन्य विवाद होते है। इस प्रकार के भूमि संबंधी विवादों के आधार पर आपसी मनमुटाव, मारपीट तथा कई बार जान-माल की बडी हानि भी हो जाती है तथा बड़े रूप में कानून व्यवस्था भंग होती है।
श्री मीणा ने कहा कि इन पर नियंत्रण करने के लिए राजस्व एवं पुलिस के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ऐसी स्थितियों का पूर्वानुमान लगाना एवं घटना के प्रारम्भ में ही स्थिति पर नियंत्रण करना बहुत ही आवश्यक है। जिससे कि ऐसे घटनाएं बड़ा रूप धारण नहीं करें। उन्होंने जिला कलक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए कि इस संबंध में अधीनस्थ मशीनरी को पाबंद करें कि इस प्रकार के विवादों का समाधान तत्काल किया जाए। साथ ही उन पर नियंत्रण व निगरानी सुनिश्चित की जाए ताकि जिलों में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति पूर्णरूप से नियंत्रण में रहे।

error: Content is protected !!