डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए होंगे विशेष प्रयास

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। राज्य सरकार ने प्रदेश में डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश जारी किए है। जुलाई को डेंगू व चिकनगुनिया रोकथाम माह के रूप में मनाया जा रहा है।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने बताया कि इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। राज्य सरकार के जुलाई माह को डेंगू व चिकनगुनिया रोकथाम माह के रूप में मनाने के निर्देशों की पालना में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को अभियान में सहयोग करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
श्री देथा ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया पर प्रभावी रोकथाम के लिए नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद के स्तर पर पानी के गडढों को भरने, डे्रनेज की रूकावट दूर करने तथा झुगी झोपडिय़ों वाल क्षेत्र में सम्पूर्ण सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए।
उन्होंने बताया कि खण्ड स्तर पर पंचायत समिति के प्रधान की अध्यक्षता में चयनित व्यक्तियों एवं अभियान से संबंधित विभागों की बैठक आयोजित कर इन रोगों के नियंत्रण पर व्यापक चर्चा आयोजित की जाएगी। जहां पर पानी का निस्तारण संभव नहीं है। वहां एंटी लार्वा एक्टिविटीज आयोजित की जाएगी। इस तरह के जमा पानी में जला हुआ मोबिल ऑयल, डीजल, मिट्टी के तेल का मिश्रण निश्चित अनुपात में छिडकाव किया जाएगा। छोटे-छोटे गड्ढों को मिट्टी से भराया जाएगा।
विभिन्न विभागों को आम लोगों को प्रेरित करने के लिए भी निर्देश दिए गए हंै। कम मात्रा में पानी रूकने वाले स्थानों जैसे छत पर खाली डिब्बों, बर्तन, टायर, पक्षियों के परीण्डे, गमले आदि में पानी नहीं भरने देने के लिए लोगों को जानकारी दी जाएगी। इसी तरह हैचरीज की मरम्मत कर गप्पी व गम्बुसिया मछलियां पर्याप्त मात्रा में एकत्रित कर मानसून के शुरू होते ही इन्हेंं वितरित कर सुरक्षित रखा जाएगा।
श्री देथा ने जानकारी दी कि जो पानी के टांके खाली नहीं किए जा सकते उनमें प्रति सप्ताह टेमीफोस डलवाकर टांकों में ढ़क्कन लगवाने की कार्यवाही की जाएगी। मेडिकेटेड मच्छरदानी के उपयोग के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित किया जाएगा। घरों में कूलर के पानी को प्रत्येक सप्ताह बदला जाए, पानी के बर्तनों, टांकों एवं टंकियों को ढक कर रखा जाए। लोगों को प्रति सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस मनाने हेतु प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर ज्यादातर दिन में ही काटता है अत: बच्चों को पूरी बांह के कपडे पहनाने व ओढाकर रखने की भी सलाह दी जाएगी। आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, स्वयंसेवी संस्थाओं, शिक्षकों एवं पंचायतराज कर्मचारियों को भी घर-घर जाकर डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव एवं रोकथाम हेतु प्रचार-प्रसार के निर्देश जारी किए गए है। इसी तरह सार्वजनिक स्थानों, हाट बाजार एवं स्वास्थ्य मेला आदि में प्रदर्शनी के जरिए भी डेंगू व चिकनगुनिया पर रोक के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि शिक्षा विभाग को भी स्कूलों के माध्यम से पर्याप्त प्रचार प्रसार के निर्देश दिए हंै। लोक कलाकारों के माध्यम से स्थानीय भाषा में कठपुतली, कलाजत्था एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
डेंगू का रोगी पाए जाने पर उसके घर एवं आसपास के घरों में पायरेथ्रम से स्प्रे करवाए एंव आवश्यक हो तो फोगिंग भी करवाई जाए।

error: Content is protected !!