प्रतापपुरा मे पेयजल संकट से ग्रामीण त्रस्त

s1-शंकर खारोल- सूरजपुरा / राज्य सरकार गावो के विकास के लिए नित नई कल्याणकारी योजना चलाकर विकास के दावे कर रही वही दूसारी ओर ग्रामीण क्षेत्र के हालात ऐसे है जहा पीने के लिए पानी की बूंद बूंद के लिए तरसना पड रहा है। ऐसा ही मामला अजमेर जिले की अराई पंचायत समिति के रामपाली ग्राम पंचायत के राजस्व गाव प्रतापपुरा मे प्रकाष मे आया जहा पाच सालो से पेयजल संकट त्रस्त होकर ग्रामीणो को पानी के लिए सघर्ष करना पड रहा है। जलदाय विभाग द्वारा पेयजल की सुचारू व्यवस्था के दावे करले लेकिन जमीनी हकीगत कुछ और ही बया करती है।

टंकी व खेल्लिया बनी षौ पीस
s2जलदाय विभाग द्वारा गत साल पूर्व मुख्यमंत्री अषोक गहलोत के षासन के दोरान गाव के मोहल्लो मे देवनारायण मंदिर के पास व चारभुजा मंदिर के पास दो जीएलआर का निर्माण करवाया गया। जीएलआर से पाइप लाइन कनेक्षन होने के बावजूद भी दोनो जीएलआर षौ पीस बनी हुई है।

तीन दिनो के अन्तराल मे होने वाली पेयजल सप्लाई बनी परेषानी का सबब
जलदाय विभाग द्वारा षाकम्भरी मंदिर के पास पुरानी जर्जर जीएलआर के पास पाइप लाइन मे का पॉइट पर पानी की तीन दिनो की अन्तराल मे होने वाली पेयजल सप्लाई परेषानी का सबब बन गई । महिलाए सुबह पाच बजे से अपने बर्तन रखकर अपने नम्बर लगाती है।महिलाए दिनभर पानी के जुगाड के लिए कामकाज छोडकर पानी के जुगाड मे लगी रहती है। पानी की पर्याप्त सप्लाई नही होने से महिलाओ मे आपस मे लडाई झगडा होना आम बात हो गई।जलदाय विभाग की लापरवाही के कारण महिलाओ मे आए दिन होने वाले झगडो से प्रेम की वेमनष्यता का भाव पैदा हो रहा है।

विधायक से गुहार लगाने पर भी पेयजल संकट बरकरार
जलदाय विभाग की लापरवाही व अनदेखी से पेयजल संकट से त्रस्त ग्रामिणो ने जलदाय विभाग के आला अधिकारियो के दरवाजे खटखटाने के बावजूद भी समस्या बरकरार रहने पर ग्रामिणो ने केकडी विधायकषत्रुघ्न गौतम से भाजपा इकाई अध्यक्ष रामेष्वर गौस्वामी के नेतृत्व ग्रामिणो ने पेयजल संकट की समस्या निजात दिलाने के लिए गुहार लगाई। विधायक के दखल पर जलदाय विभाग द्वारा अवैध कनेक्षन पर कार्यवाही करते हुए मुख्य पाइप लाइन से जीएलआर तक हुए अवैध को हटाया गया । अवैध कनेक्षन को हटाने के बावजूद पेयजल की सप्लाइ्र नही होने से ग्रामिणो मे आक्रोष व्याप्त है।

फ्लोराइडयुक्त पानी को मजबूर
पेयजल संकट से झुझ रहे ग्रामिणो को फ्लोराइडयुक्त पानी की मजबूर होना पड रहा है। हैडपम्प पर पानी को लेकर भीड लगी रहती है। गाव के मुख्य चौराहा षाकम्भरी मंदिर के पास सार्वजनिक कुए पर पानी के लिए दिनभर महिलाए व किषोरियो को पानी का जुगाड करते दिनभर देखा जा सकता है।कुए पर पानी भरने के दौरान हादसा होने की आषंका बनी रहती है।

अनमोल पानी की बरबादी
ग्रामिणो को एक और पानी के लिए दर दर भटना पड रहा है वही दूसरी ओर विभागीय लापरवाही के चलते अनमोल पानी का पाइप लाइन से लिकेज होने व्यर्थ पानी बह रहा है।सूरजपुरा चौराहा से आ रही पाइप लाइन का पाच्या की निमडी से प्रतापपुरा सम्पर्क सडक पर कजंरो के घर के पास पाइप लाइन के लीकेज होने से पानी बह रहा है।पेयजल किल्लत से ग्रामिणो को दर दर भटकने के हालात बने हुए वही पानी की एक एक बूंद बूंद के लोगो तरसना पड रहा है।

इनका कहना है
प्रतापपुरा मे पेयजल संकट की जानकारी मिली है। षीघ्र ही व्यवस्था को देखकर पेयजल आपूर्ति कर दी जायेगी।
-षिवराज माहेष्वरी, एईएन, जलदाय विभाग

प्रतापपुरा मे जलदाय विभाग की लापरवाही के चलते पेयजल की पर्याप्त सप्लाई नही होने से लोगो को पानी के लिए दर दर भटकना पड रहा है।
-हंसराज खारोल, काग्रेस इकाई अध्यक्ष, रामपाली

error: Content is protected !!