भामाशाह योजना : सम्पूर्ण अजमेर जिले में शिविर लगेंगे

पूरी लगन व निष्ठा के साथ शिविरों में नामांकन करें – संभागीय आयुक्त
ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक पंचायत व शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर शिविर का आयोजन होगा – जिला कलक्टर
Pro P1 21 july 2014 Photo collectorअजमेर। महिला सशक्तिकरण तथा बीपीएल महिला जिसे अन्य किसी भी योजना में लाभ प्राप्त नहीं हो रहा उसे राज्य सरकार की महत्वपूर्ण भामाशाह योजना में दो हजार की नकद सहायता दी जाएगी। यह योजना आगामी 16 अगस्त से शुरू होगी। अजमेर जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत व शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर तीन दिवसीय भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किए जाएंगे जो लगभग तीन माह तक चलेंगे।
संभागीय आयुक्त श्री आर.के. मीणा की अध्यक्षता में आज प्रात: कलेक्टे्रट के समिति कक्ष में भामाशाह योजना 2014 का प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। जिसमें जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा मौजूद थे तथा इसमें जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व विकास अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
संभागीय आयुक्त श्री मीणा ने कहा कि भामाशाह योजना राज्य सरकार की महत्वाकांशी एवं निर्धनतम परिवार की सहायता तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले जिले के सभी अधिकारियों से कहा कि वे पूरी लगन व निष्ठा से कार्य करके आगामी 16 अगस्त से अपने क्षेत्रों में नामांकन शिविर आयोजित करांए और प्रत्येक परिवार का नामांकन कर डाटाबेस तैयार करें।
इस योजना का कार्य पूरी तरह से समयबद्घ तरीके से पूर्ण होगा इसलिए अधिकारी समन्वय तरिके से कार्य कर बैंकों का पूरा सहयोग लें और नामांकन का कार्य करांए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अजमेर जिला हमेशा से पूरे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों में अग्रणी रहा है और भामाशाह योजना में भी अग्रणी रहेगा। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों से कहा कि उनके कार्यालय में प्राप्त होने वाले अभाव अभियोग के पत्र का राजस्थान सुगम पोर्टल पर इन्द्राज करें और तीस दिन की अवधि में उसका निराकरण कर संबंधित को सूचित करें।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि वर्ष 2008 में राज्य में प्रारम्भ हुई भामाशाह योजना को राज्य सरकार ने पुन: योजनाबद्घ तरिके से प्रारम्भ किया है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब, लघु एवं सीमांत किसान परिवारों के वित्तीय सशक्तिकरण, नारी समृद्घि, घर के नजदीक बैंकिग सुविधा उपलब्ध कराना, सभी परिवारों को बहुउद्देशीय बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराकर कार्डधारी परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राज्य के अन्य किसी कार्यक्रम से लाभान्वित नहीं हो रहे प्रत्येक बीपीएल परिवार की महिला के खाते में दो किस्तों में दो हजार रूपये जमा कराएं जाएंगे।
श्री देथा ने बताया कि 16 अगस्त से अजमेर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में एक साथ प्रारम्भ होने वाले शिविरों में सभी परिवारों का नामांकन किया जाएगा। परिवार के सभी आयु के सदस्य इसमें नामांकित होंगे। 21 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति जो राजस्थान का सामान्य नागरिक है स्वयं को परिवार का मुखिया घोषित कर सकता है। इस योजना के तहत नकद सहायता व अनुदान सीधे व शीघ्र लाभार्थी के खाते में स्थानान्तरित किए जाएंगे। घर के समीप बैंकिग सुविधा होने के फलस्वरूप नामांकित परिवार को सभी सुविधाएं त्वरित रूप से मिल सकेंगी। ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित होने वाले शिविरों में संबंधित उपखण्ड अधिकारी या विकास अधिकारी प्रभारी अधिकारी होंगे तथा शहरी क्षेत्रों में इसी स्तर के अधिकारी को प्रभारी लगाया जाएगा। शीघ्र ही जिले की सभी पंचायत समिति स्तर पर इस योजना के प्रशिक्षण के लिए कार्यशालाएं आयोजित होंगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि इन शिविर में नए राशनकार्डों में हुई त्रृटियों की शिकायतों का भी संशोधन किया जाएगा तथा सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत समस्त पेंशनधारियों का बायोमेट्रिक्स आधार पर सत्यापन किया जाएगा।
उन्होंने स्पष्ट किया कि भामाशाह योजना के माध्यम से राज्य में चल रही विभिन्न सेवाओं के लाभ प्राप्त करने हेतु प्रत्येक लाभार्थी को कोर बैंकिग सुविधायुक्त किसी भी बैंक में आधार पहचान संख्या से जुड़ा खाता खोलना आवश्यक होगा। पारिवारिक लाभ को आवश्यक रूप से परिवार की महिला मुखिया के बैंक खाते में ही हस्तांतरित किया जाएगा इस हेतु भामाशाह नामांकन के साथ महिला मुखिया का खाता होने पर उसे एकत्रित किए जा रहे भामाशाह डेटाबेस से लिंक करना अनिवार्य होगा। महिला मुखिया के नाम खाता नहीं होने पर शिविर में बैंक खाता आवश्यक रूप से खुलवाया जाएगा।
प्रशिक्षण में भामाशाह योजना के संयुक्त निदेशक राजेन्द्र सिंह तंवर की और से पॉवर प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया और सभी अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई। जिला कलक्टर जिले में जिला भामाशाह प्रबंधक होंगे तथा सांख्यिकी विभाग के अधिकारी इस योजना के नोडल अधिकारी बनाए गए हंै। प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सतीशचन्द, अतिरिक्त कलक्टर सर्व श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ व यशोदानन्दन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लालाराम गूगरवाल, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित सभी विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!