आज़म हुसैन की स्मृति में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

_MG_1403 copyअजमेर। राजकीय संग्रहालय के पूर्व अधीक्षक सैयद आज़म हुसैन की स्मृति में अर्न्तविद्यालय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें अजमेर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया व अजमेर के गौरवमयी इतिहास व सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से रु-ब-रु भी हुए। सोमवार को रामनगर स्थित ब्लोसम सेकण्डी स्कूल के सभागार में आयोजित प्रतियोगिता स्वर्गीय आज़म हुसैन को समर्पित थी जिनका जीवन अजमेर के राजकीय संग्रहालय एवं पुरा स्मारकों के सवर्धन व संरक्षण हेतु समर्पित रहा। प्रतियोगिता के दौरान अजमेर के विभिन्न पहलूओं पर प्रश्न पूछे गये जिसमें चौहान कालीन, मुगल कालीन, ब्रिटिश कालीन इतिहास की घटनाएं, प्राचीन प्राकृतिक सौन्दर्य, वन्यजीव, सांस्कृतिक गतिविधयां, मेले, उत्सव, त्यौहार व हैरिटेज मोन्यूमेन्टस् से सम्बन्धित प्रश्न पूछे गये जिनके विद्याथियों ने पूर्ण विवेक के साथ उत्तर भी दिये व अपना ज्ञान भी बढ़ाया। प्रतियोगिता में डी.बी.एन. स्कूल रामगंज विजेता रही और ब्लोसम स्कूल रामनगर उपविजेता रही।

सैयद आज़म हुसैन
सैयद आज़म हुसैन

प्रतियोगिता से पूर्व इतिहासविद् ओ.पी.शर्मा ने दीप प्रज्वल्लन किया व अन्त में विद्यार्थियों को अजमेर के गौरवमयी इतिहास व ऐतिहासिक पहचान को सुरक्षित रखने की सीख दी व सैयद आज़म हुसैन को स्मरण करते हुए कहा कि उनका यूं हमसे बिछड़ जाना अजमेर के लिए अपूर्णीय क्षति है, आज़म का निस्वार्थ भाव व कर्तव्यनिष्ठ हो कर अजमेर के पुरा स्मारकों का संरक्षण व सांस्कृतिक परिवेश को बढ़ावा देने का कार्य बहुत सराहनीय रहा। ब्लोसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने आसपास के वातावरण और समाज को भी जानना और पहचाना बहुत जरुरी है। प्रतियोंगिता का संयोजन वर्तिका शर्मा व आनन्द शर्मा ने किया।
इसी क्रम में मंगलवार को सांय पांच बजे राजकीय संग्रहालय में सैयद आज़म हुसैन स्मृति कार्यक्रम का अयोजन किया जाएगा। जिसमें स्वर्गीय आज़म को स्मरण के साथ प्रसिद्ध गायक डॉ. नसीर मदनी भजन प्रस्तुत करेगें व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार व चल वैजयन्ति प्रदान की जाएगी।

error: Content is protected !!