अजमेर में जल संयोजन व नियोजन की योजना आवश्यक-लखावत

proajm 27-7-14 presscaleb prgram photoअजमेर। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत ने कहा कि अजमेर के जलस्त्रोतों का संरक्षण करते हुए जल संयोजन व नियोजन की योजना बनाया जाना आवश्यक है, जिससे शहर के सौन्दर्य व विरासत का संरक्षण किया जा सके। श्री लखावत अजमेर जिला पत्रकार संघ द्वारा प्रेस क्लब में नवनिर्मित अतिथिगृह के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी, महापौर कमल बाकोलिया, कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा, अजमेर जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष श्री दीनबंधु चौधरी समेत कई लोग उपस्थित थे।
श्री लखावत ने कहा कि आनासागर झील अजमेर शहर के सौन्दर्य का प्रतीक है, जिसे देखने के लिए बडी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते है। लेकिन जल संयोजन व नियोजन की योजना के अभाव में झील के पानी का उचित उपयोग नही हो पाता है। झील के भराव क्षेत्र में किए गए अतिक्रमण के कारण जलभराव की समस्या उत्पन्न होती है। उन्होंने पालबीछला तालाब की वर्तमान स्थिति को दुखद बताते हुए कहा कि इस तालाब को मिनी आनासागर कहा जाता था, लेकिन संरक्षण के अभाव में इसका स्वरूप व सौन्दर्य पर खतरा मंडरा रहा है। श्री लखावत ने कहा कि अजमेर की प्रेस-मीडिया, प्रशासनिक अधिकारी, राजनीतिज्ञ व बुद्घिजीवी वर्ग को जलस्त्रोतों के स्थिति पर चिंतन कर उनके संरक्षण हेतु समग्र प्रयास करने की आवश्यकता है।
श्री लखावत ने अजमेर प्रेस क्लब में नवनिर्मित अतिथिगृह के लोकापर्ण पर बधाई देते हुए कहा कि अजमेर स्वाभिमान व स्वतन्त्रता की लडाई का केन्द्र बिन्दु रहा है। उन्होंने पत्रकारिता व स्वतंत्रता संग्राम में मनीषी समर्थदान व कप्तान श्री दुर्गाप्रसाद चौधरी के योगदान को स्मरण किया एवं उनके जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। श्री लखावत ने अजमेर शहर की धरोहर, संस्कृति के संरक्षण के साथ सौन्दर्यकरण के कार्यो को प्रभावी ढंग से लागू करने की बात कही। उन्होंने शहर के चौराहों व बाजारों का सौन्दर्यीकरण की योजना बनाकर कार्य करने की बात कही। श्री लखावत ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा अजमेर को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करने की घोषणा की गई है। हेरिटेज के कार्यो हेतु बजट राशि की घोषणा से पूर्व ऐसे स्थानों को चिन्ह्ति किया जाना चाहिए जहां विकास की संभावनाएं है।
अजमेर दक्षिण की विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि सूचना एवं तकनीक के युग में पत्रकारिता के क्षेत्र में बदलाव आए है। अजमेर जिला पत्रकार संघ के सान्निध्य में प्रेस क्लब अजमेर आने वाले स्थानीय, देशी व विदेशी पत्रकारों को तकनीक के साथ ठहरने के सुविधा उपलब्ध कराने में भी सक्षम हो गया है। जिससे उर्स व पुष्कर मेले के दौरान अजमेर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को प्रेस क्लब में काफी सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रेस व मीडिया का समाज में महत्वपूर्ण स्थान है, अत: मूल्यों व सिद्घांतों से समझौता नही किया जाना चाहिए। अजमेर के पत्रकार जिले के विकास हेतु प्रेस क्लब के माध्यम से एकजुट होकर कार्य करेंगे तो सर्वांगीण विकास के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकेगा।
अजमेर उत्तर के विधायक श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि विकास कार्याे का जिम्मा जनप्रतिधि व प्रशासन तक ही सीमीत नही है। पत्रकारों के चिंतन व सुझाव सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया केन्द्र सरकार ने पूरे देश में अजमेर व मथुरा को हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करने की बात कही है, जो काफी महत्वपूर्ण है। सरकार द्वारा हेरिटेज सिटी के विकास हेतु दिए गई धनराशि के सदुपयोग व आमजन तक इसके पूरा लाभ सुनिश्चित करने में प्रेस व मीडिया का फीडबेक महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रेस क्लब को वैचारिक आदान-प्रदान व विकासात्मक गतिविधियों का जीवंत केन्द्र बनाने की बात कही।
नगर निगम महापौर श्री कमल बाकोलिया ने कहा कि अजमेर धार्मिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का महत्वपूर्ण केन्द्र है। जिसके चलते उर्स व पुष्कर मेले के दौरान यहां देशी-विदेशी पत्रकारों का जमावडा होता है। प्रेस क्लब के अतिथिगृह से यहां आने वाले पत्रकारों को सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम पत्रकारों के हितों के प्रति संवेदनशील है एवं पत्रकारों की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सदैव तत्पर है।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि प्रेस क्लब भवन के विकास व आवश्यकताओं को अजमेर विकास प्राधिकरण के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने अजमेर के विकास में प्रेस-मीडिया व सिटीजन कौंसिल के सुझावों को अहम बताते हुए समग्र रूप से जिले के विकास हेतु कार्य करने की बात कही।
इससे पूर्व अजमेर जिला पत्रकार संघ के अघ्यक्ष श्री दीनबंधु चौधरी ने अतिथियों का स्वागत किया। लोकापर्ण समारोह के अंत में धन्यवाद अजमेर जिला पत्रकार संघ के महासचिव श्री अनिल माहेश्वरी ने ज्ञापित किया। समारोह के अन्त में अतिथियों को स्मृति चिह्न भी प्रदान किए गए।

error: Content is protected !!