सूरजपुरा के मुख्य मार्ग गंदगी से अटे पड़े हैं

1_Photo0062-शंकर खारोल- सूरजपुरा। ग्राम पंचायत की अनदेखी व उदासीनता और ग्रामिणो मे स्वच्छता के प्रति जागरूकता के अभाव मे कस्बे के मुख्य मार्ग गन्दगी से अटे पडे है। मानसून की महेरबानी के चलते ुहए बारिस के पानी से नालिया के अवरूध होने से सडक पर जगह जगह गन्दगीयुक्त पानी के पेलने व कच्चे मार्ग पर सडक का निर्माण नही होने से कीचड से लोगो को परेशानी का सामना करना पड रहा है।वही गन्दे पानी की निकासी नही होने से ग्रामिणो के घरो के बाहर सडक पर जमा पानी की दुर्गन्ध व पानी मे डेरा डाले मच्छरो ने ग्रामिणो को अपना आतंक मचाते हुए बिमारियो को न्यौता दे रहे है। ग्राम पंचायत सहित स्वास्थय विभाग भी बेखबर नजर आ रहा है ।
पानी के भरे रहने से सडक बनी दरिया
अजमेर जिले की अराई पंचायत समिति के रामपाली ग्राम पंचायत के राजस्व गाव सूरजपुरा के मुख्य बाजार मे रामदेव मंदिर के पास सडक बारिस का पानी जमा होने से ग्रामिणो को परेशानी का सामना करना पड रहा है। ग्राम पंचायत द्वारा ब्लाक सडक के किनारे नालिया का निर्माण करवाया गया था लेकिन वर्तमान मे इन दिनो मुख्य बाजार की ब्लाक सडक के किनारे बनी नालिया ग्राम पंचायत की अनदेखी के चलते अवरूध होने व मानसून की मेहरबान होने से ब्लाक सडक ने दरिया का रूप ले लिया। घरो के बाहर पानी के निकासी के अभाव मे भरे पानी से ग्रामिणे को गुजरने से कपडे खराब होना जैसी घटनाए आम बात हो गयी ।
कच्चे मार्ग पर खड्डो मे भरा कीचडयुक्त पानी बना परेशानी का सबब
अजमेर कोटा राजमार्ग पर स्थित सूरजपुरा चौराहा से कस्बे को जुडने वाली डामर सम्पर्क सडक विभागीय लापरवाही के चलते व ठेकेदार की हठध्र्मिता के चलते कस्बे से दौ सौ मीटर दूर स्थित विधालय तक ही डामर सडक का निर्माण करवाया गया। विधालय से कस्बे के रामदेव मंदिर तक कच्चा मार्ग होने से जगह जगह खड्डे हो रखे है।कच्चे मार्ग पर जगह जगह खड्डो मे पानी भरा होने से लोगो को परेशानी का सामना करना पडता है। मार्ग पर कीचड होने लोगो का स्लीप होकर रखना आम बात हो गयी। उक्त मार्ग पर गत दो सालो पूर्व से गुजर रही अरनिया ताज सरोवर की नहर की खुदाई के दौरान नहर से चिकनी काली मिट्टी को नहर से बाहर निकालकर उक्त मार्ग पर डाला गयाथा । जिससे बारिस होने से उक्त मार्ग पर स्लीप होने की गिरकर चोटिल होना आम बात हो गई ।
मच्छरो ने डाला डेरा ,बिमारियो के दे रहे न्यौता
मुख्य बाजार मे रामदेव मंदिर के पास घरो के सामने नालिया के अवरूध होने से पानी की निकासी नही होने से भरे पानी मे मच्छरो ने अपना डेरा जमा लिया है । मच्छरो ने अपना आतंक कायम करते हुए लोगो का जीना मुश्किल कर दिया वही ग्राम पंचायत व स्वास्थय विभाग अनदेखा करने से लोगो को बिमारियो की आशंका सतााने लगी है।
छात्रो की गन्देपानी से गुजरने को मजबूर,कपडे होते खराब
मुख्य बाजार,कच्चे मार्ग पर अरनिया ताज सरोवर नहर के पास,रामदेव मंदिर से ताजपुरा मार्ग पर स्कुल तक कीचड से स्कुली छात्र छात्रो को परेशानी का सामना करना पडता हैैैैै।उक्त मार्ग से गुजरते हुए कीचड से गुजरने से कपडे खराब होने जैसी घटनाओ से दो चार होना पडता हैं। कपडे खराब होने सहित स्लीप होकर गिरने जैसी घटनाओ का इजापा हो रहा वही बच्चे को ड्राप होने की आश्ंाका बढ रही है।

error: Content is protected !!