नेहरू चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज में सुधरेंगी व्यवस्थाएं

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने ली विभाग के अधिकारियों व चिकित्सकों की बैठक
rajendra singh rathourअजमेर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प है । इसके लिए प्रदेश के बजट में भी घोषणाएं की गई है। चिकित्सा मंत्रालय भी प्रदेश के अस्पतालों में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं एवं स्टाफ उपलब्ध कराने के प्रयास कर रहा है। इसमें चिकित्सकों सहित सभी को सहयोग करना होगा। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अजमेर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय में आने वाले मरीजों की सुविधा एवं साफ सफाई के लिए आगामी एक पखवाड़े में अभियान चलाया जाएगा। इसमें अस्पताल से जुड़ी समस्याओं के निराकरण का प्रयास होगा। इसके लिए प्रशासन एवं विधायकों की एक कमेटी गठित की जाएगी।
चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में विभाग के अधिकारियों एवं चिकित्सकों की बैठक ली। बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा कि किसी भी संस्था का विकास तभी संभव है जब इसमें काम करने वाले लोग संस्था से आत्मीय जुड़ाव रखें। अस्पताल एक ऐसी जगह है जहां परेशान व्यक्ति अच्छा होने की उम्मीद में आता है । उसे हर संभव सहायता करना हमारा कर्तव्य है।
श्री राठौड़ ने कहा कि हम सब लोग पूरे मन से कार्य करें तो जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय की काया पलट हो सकती है। उन्होंने चिकित्सालय के सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से संबंधित रख रखाव व साफ सफाई के कार्य एक सप्ताह में पूरे करवाए। चिकित्सालय में खराब गद्दों एवं चादरों को तुरन्त बदल दिया जाए। पानी के लीकेज, गंदगी की सफाई, ए.सी. व कूलर की मरम्मत, पंखों की साफ सफाई, मरम्मत आदि के कार्य शीघ्र शुरू करवाये जाए। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि सरकारी अस्पतालों में मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हों। इसके लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध है। मांग आने पर अतिरिक्त बजट भी दिया जा रहा है। सरकार अस्पतालों में तमाम तरह की सहूलियत दे रही है ताकि चिकित्सा सुविधाओं में गुणात्मक सुधार हों।
श्री राठौड़ ने जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के लिए चिकित्सा प्रशासन एवं विधायक श्री वासुदेव देवनानी एवं श्रीमती अनिता भदेल की कमेटी भी गठित करने को कहा। यह कमेटी मेडिकल कॉलेज व चिकित्सालय से जुड़ी समस्याओं, उपकरणों की कमी एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विभागों से प्रस्ताव लेकर चिकित्सालय मंत्रालय को देगी तथा यह सुनिश्चित करेगी कि अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए आवश्यक कार्य समय पर पूरे कर लिए जाए।
चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने बैठक में मौजूद सभी विभागाध्यक्षों एवं चिकित्सकों से उपकरणों एवं सुविधाओं की कमी की जानकारी ली एवं भरोसा दिलाया कि कमियों को शीघ्र दुरूस्त किया जाएगा। अजमेर में चिकित्सालय की तस्वीर आने वाले दिनों में बदली नजर आएगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल से जुड़ी कार्यवाही समय रहते पूरी कर लें। अस्पताल परिसर में पड़ा मलबा हटाएं। श्री राठौड़ ने अस्पताल में न्यूरो सर्जरी, कार्डियो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, ट्रोमा सेन्टर सहित अन्य विभागों की समस्याओं के जल्द निस्तारण का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र हजारों पदों पर नई नियुक्तियां करने जा रही है। ऐसे में रिक्त पदों की समस्या हल कर ली जाएगी।
बैठक को सम्बोधित करते हुए राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में सुविधाओं का विस्तार एवं रोगियों को राहत देना हमारा कर्तव्य है। इसमें हम सब मिलकर सहयोग करें। अस्पताल में विभिन्न सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार पूरे प्रयास कर रही है । अस्पताल प्रशासन भी मनोयोग से इसमें साथ दे।
बैठक में विधायक श्री वासुदेव देवनानी कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के विकास के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। उन्होंने अस्पताल में व्याप्त विभिन्न समस्याओं एवं रिक्त पदों की ओर चिकित्सा मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया।
विधायक श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि अजमेर के चिकित्सालयों के विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। हम सब को मिलकर इसके विकास के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने अस्पताल में रिक्त पदों के बारे में चिकित्सा मंत्री को जानकारी दी। पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने भी अस्पताल की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण का आग्रह किया। चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने विभाग के संयुक्त सचिव डॉ. एस.पी.सिंह को निर्देश दिए कि वे प्रतिमाह एक बार अजमेर आकर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करें।
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारियों सहित डॉ. बी.पी. सारस्वत, श्री अरविन्द यादव, श्री नीरज जैन, श्री देवेन्द्र शेखावत आदि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!