अस्पताल की सफाई व्यवस्था में सुधार आवश्यक

चिकित्सा मंत्री ने किया अस्पताल का दौरा अधिकारियों को दिए निर्देश
JLN 450अजमेर। चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह राठौड ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय संभाग का सबसे बडा अस्पताल है। यहां आने वाले रोगियों व उनके परिजनों को चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना भी आवश्यक है।
श्री राठौड आज जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर रहे थे। इस अवसर पर अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी, अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमती अनिता भदेल, पुष्कर विधायक श्री सुरेश रावत, जिला प्रमुख सीमा माहेश्वरी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।
श्री राठौड ने जे.एल.एन. की अस्पताल कैन्टीन, नैत्र रोग विभाग, ओ.पी.डी नैत्र रोग विभाग, डे्रसिंग कक्ष सर्जरी, ए.आर.टी. सेन्टर, ऑर्थोपेडिक वार्ड, बाल चिकित्सालय, दवा वितरण केन्द्रों, नशा मुक्ति वार्ड, बाल चिकित्सालय आई.सी.यू आदि का गहन दौरा कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डो में सफाई व्यवस्था में सुधार को आवश्यक बताते हुए सफाई ठेकेदार को मौके पर बुलवाया एवं सफाई व्यवस्था को शीघ्र सुधारने के निर्देश दिए। श्री राठौड ने अस्पताल में ठेकेदार द्वारा लगाए गए सफाईकर्मियों की संख्या के अनुरूप सफाई ना होने की बात कहते हुए अधिकारियों को ठेकेदार को पाबन्द करने हेतु निर्देश दिए।
श्री राठौड ने डे्रसिंग कक्ष सर्जरी के पास मौजूद शौचालयों के ताले रोगियों हेतु खोलने के निर्देश दिए। उन्होने मेल आर्थोपेडिक वार्ड में पलंग पर गंदी बेडशीट को बदलने, पुराने पंखो को बदलने, शौचालय में सफाई व्यवस्था में सुधार करने, मानसिक रोग महिला व पुरूष वार्ड के समीप बने शौचालय में टूटे हुए वॉश बेसिन को बदलने, शिशु वार्ड के समीप की बन्द लिफ्ट को ठीक करने एवं अस्पताल में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश प्रदान किए।
श्री राठौड ने अस्पताल में दवा वितरण केन्द्रों से रोगियों को दवा वितरण की जानकारी ली। इस संबंध में उन्होने दवा लेने हेतु कतार में खडी महिला रोगियों से बातचीत भी की। उन्होंने वार्डो में पंखो व कूलर की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही एवं रोगियों व उनके परिजनों से व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। साथ ही वर्षा के कारण सीलन की रोकथाम व अन्य निर्माण कार्यो के संबंध में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों निर्देश दिए। इस अवसर पर अस्पताल अधीक्षक डॉ. पी.सी. वर्मा, प्राचार्य जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज डॉ. अशोक चौधरी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!