देवनगर में शीघ्र जीएसएस बनाया जाएगा-राणावत

a1अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने के लिए नए जीएसएस बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं। बूढ़ा पुष्कर के समीप देवनगर में भी पंचायत द्वारा भूमि उपलब्ध कराते ही देवनगर में जीएसएस का निर्माण प्रारंभ करा दिया जाएगा।
प्रबंध निदेषक मंगलवार को उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए अजमेर जिले के पुष्कर उपखण्ड के कानस सब स्टेषन में आयोजित जनसुनवाई एवं विद्युत चौपाल में लोगों की विद्युत समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंषा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं को तत्काल दूर करने के लिए विद्युत चौपाल का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को किया जा रहा हैं। इन चौपालों में प्रत्येक विद्युत संबंधी समस्या का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाएगा। इन चौपालों में प्रत्येक समस्या का पंजीयन कर उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा। कही बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा हैं। इसके लिए नए बनने वाले जीएसएस को तीव्र गति से पूर्ण करने का प्रयास होगा।
a2उन्होंने बताया कि हाल ही बूढ़ा पुष्कर के समीप कानस जीएसएस का निर्माण होने से इस क्षेत्र में बिजली की काफी समस्याओं का समाधान हो सका हैं। पंचायत द्वारा देवनगर में भी जीएसएस निर्माण की आवष्यकता प्रतिपादित की गई हैं। इसके लिए पंचायत द्वारा भूमि आवंटन करते ही यहां भी जीएसएस का निर्माण करा दिया जाएगा। उन्होंने मौके पर ही सहायक अभियंता को आवष्यक तकमीना तैयार करने के निर्देष भी दिए। प्रबंध निदेषक ने बताया कि ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार विषेष ध्यान दे रही हैं उसी के परिणामस्वरूप आने वाले समय में प्रदेष में ऊर्जा के क्षेत्र में अच्छा विकास होगा। नए नए जीएसएस बनेंगे वहीं 24 घंटे निर्बाध बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित हो सकेंगी। कहीं वोल्टेज कम होने की षिकायत नहीं हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

लाईन के नजदीक पेड़ कटिंग समय पर हों –
प्रबंध निदेषक ने सहायक अभियंता को निर्देषित किया कि वे मुख्य लाईन के अडती हुई पेड की डालियों को हटाएं। यह कार्य समय समय पर किया जाना चाहिए।

समय पर बिल जमा कराएं – चोरी रोकने में मदद करें –
प्रबंध निदेषक ने चौपाल में उपस्थित जन प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे आम जन को समय पर विद्युत बिल जमा कराने के लिए प्रेरित करें वहीं बिजली चोरियां रोकने में निगम की मदद भी करें।

टोल फ्री नम्बर पर होगा समस्या का समाधान –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए निगम ने टोल फ्री नम्बर दिए गए हैं। ताकि उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधी समस्या को इस टोल फ्री नम्बर पर भी दर्ज करवा सकते हैं। इस नम्बर का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। प्रत्येक कार्यालय एवं जीएसएस पर भी इन नम्बरों को लिखा जा रहा है।

कृषि कनेक्षन के डिमाण्ड नोटिस जारी –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि निगम द्वारा गत 31 मार्च, 2009 के समस्त कृषि कनेक्षनों के डिमाण्ड नोटिस जारी कर दिए गए हैं। जिन्हें प्राथमिकता के साथ कनेक्षन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जीएसएस का निरीक्षण –
प्रबंध निदेषक ने इस मौके पर जीएसएस का निरीक्षण किया तथा सहायक अभियंता को आवष्यक दिषा निर्देष भी दिए। वे जीएसएस पर साईन बोर्ड लगाएं।

पौधारोपण:-
a3चौपाल के पष्चात प्रबंध निदेषक सहित समस्त अधिकारियों ने जीएसएस प्रांगण में अषोक एवं नीम के पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेष को हरा भरा बनाने के लिए भी हम सभी की भागीदारी जरूरी हैं।
चौपाल में अधीक्षण अभियंता श्री एस.एस. मीणा ने बताया कि चौपाल के दौरान जो भी समस्या लेकर आ रहा हैं उसका विधिवत रजिस्टर संधारित कर पंजीयन किया जा रहा हैं ताकि उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जा सकें। उन्होंने बताया कि चौपाल में बिजली के तार ढीले होना, विद्युत कनेक्षन संबंधी तथा बिजली बार बार जाने संबंधी समस्याएं आई जिनका पंजीयन किया गया तथा समस्याओं को समयबद्धता के साथ निस्तारण के लिए निर्देषित भी किया गया हैं। उन्होंने बताया कि चौपाल में कुल दस समस्याओं का पंजीयन किया गया जिसमें से छः समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया गया।
चौपाल में कानस के सरपंच प्रतिनिधि श्री हरेन्द्र शर्मा, पूर्व सरपंच श्री भंवरसिंह रावत, अधिषाषी अभियंता श्री वी.एस. शेखावत, सहायक अभियंता श्री जी.आर. मीणा संबंधित कनिष्ठ अभियंता एवं आस पास के गांवों के ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!