संस्कृति द् स्कूल में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

DSC00980DSC01139DSC01211DSC01244अजमेर। देष की स्वतंत्रता की 68वीं वर्षगाँठ पर संस्कृति द् स्कूल में अत्यंत भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि कर्नल मनीष सिंह (डिप्टी कमाण्डर इंजीनियर ब्रिगेड, नसीराबाद) के द्वारा ध्वजारोहण तथा राष्ट्र गान के साथ हुआ। इसके पश्चात् विद्यालय के चारों सदनों की टुकड़ियों द्वारा भव्य परेड़ का आयोजन किया गया जिन्होंने मंच के सामने से गुजरकर मुख्य अतिथि को सलामी दी। ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो हिन्दुस्तानी सेना की चार टुकड़ियाँ सीमा पर जाने के लिये मुस्तैद हों। परेड का यह दृष्य अत्यंत विहंगम था जिसने दर्षकों को रोमांचित कर दिया।
इसके पश्चात् चारों सदनों के विद्यार्थियों ने अत्यंत रोमांचकारी तथा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्षकों का मन मोह लिया। देष के प्रति समर्पण का ज़ज़्बा को दर्षाने वाले गीतों पर पूरी तन्मयता के साथ देषभक्ति के थिरकते हुए समूह नृत्य से सम्पूर्ण वातावरण को देषभक्ति मय कर दिया।
रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति के बाद मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम की भव्यता को सराहा तथा बच्चों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाऐं दीं। उन्होंने कहा कि आज हमें देष की सुरक्षा के लिये ज्यादा चिंतित होने की आवष्यकता नहीं क्योंकि देष का बच्चा-बच्चा सजग हो गया है । हमारी इसी सजगता के चलते कोई भी शत्रु सीना तानकर हमसे युद्ध की हिमाकत नहीं कर सकता । पाकिस्तान का ज़िक्र करते हुऐ कहा कि वह हमारे सामने आने में खौफ खाता है इसीलिए लुक-छिप कर हमले करता है । यही उसकी कायरता को दर्षाता है। चीन भी हमारी ओर दृष्टि करने में सौ बार सोचता है। हमारा देष मैत्री में विष्वास रखता है इसीलिए हम सबकी तरफ मैत्री का हाथ बढ़ाते हुए विष्वबंधुत्व की भावना कायम करना चाहते हैं परन्तु यदि कोई शत्रु हमें आँख दिखाने की कोषिष करता है तो हम उसकी आँख निकालने में भी पीछे नहीं हैं।
इसके पष्चात छात्रा कृष्ण नन्दिनी ने देषभक्ति से ओत प्रोत हिंदी कविता का बड़े ही ओज पूर्ण अंदाज में पढ़कर श्रोताओं को रोमांचित कर दिया।
विद्यालय के प्राचार्य ले कर्नल (रिटा) ए के त्यागी ने मुख्य अतिथि महोदय को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किया तथा अन्तर्सदनीय परेड एवम् नृत्य का परिणाम घोषित किया।

ले कर्नल (रिटा) ए के त्यागी
प्राचार्य

error: Content is protected !!