राजकीय संग्रहालय, अजमेर में आयोजित फोटो प्रर्दशनी सम्पन्न

_MG_1187 copyअजमेर। विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर राजकीय संग्रहालय, अजमेर में आयोजित फोटो प्रर्दशनी गुरुवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य लोगो के उपस्थिति में सम्पन्न हुई ।
राजकीय संग्रहालय व इन्टेक अजमेर चेप्टर की ओर से संग्रहालय के दीवान-ए-खास में आयोजित फोटो प्रर्दशनी ‘‘पुष्कर फेयर- ए हेरिटेज डेस्टिनेशन’’ में प्रर्दशित फोटोग्राफस् के जरिए दर्शकों ने पुष्कर मेले की रंगबिरंगी छटा को निहारा जो साक्षात पुष्कर मेला के प्रतिरुप का आभास दे रही थी।
पुलिस कप्तान महेन्द्र सिंह चौधरी ने प्रर्दशनी का अवलोकन करते हुए सभी फोटोग्राफर्स से चर्चा की एवं फोटोग्राफी को एक अच्छा व सृजनात्मक शौक बताते हुए कहा कि उन्हें खुद को भी हमेशा फोटोग्राफी का शौक रहा है। उन्होने प्रर्दशित फोटोज के एंगल, टाइमिंग, लाइटिंग व थीम पर भी जानकारी लेते हुए भरसक प्रशंसा भी की।
इतिहासविद् ओ.पी.शर्मा ने पुष्कर मेला के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए वर्तमान मेला के स्वरुप से फोटोज् की तुलना की।
इससे पूर्व कई शिक्षण संस्थानों के सैंकडों विद्यार्थियों ने प्रर्दशनी देखी जिन्हें राजेश कश्यप व ऋषिराज सिंह ने बताया कि फोटोग्राफी एक सम्पूर्ण आर्ट है जिसके जरिए अपनी रचनात्मकता को बखूबी प्रर्दशित कर सकते है। अनिल जैन व संजय सेठी ने पुष्कर मेला की विभिन्न गतिविधियों पर ध्यान आकृषित करते हुए कहा कि एक स्थान पर हम विभिन्न विषयों पर फोटोज् केप्चर कर पूरा डॉक्यूमेन्टेशन कर सकते है। शुभम बंसल व आनन्द शर्मा ने भी विद्यार्थियों को फोटोग्राफी के टिप्स दिए।
इंटेक के संयोजक महेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि समापन समारोह के दौरान पुलिस कप्तान महेन्द्र सिंह चौधरी ने फोटो जर्नलिस्ट दीपक शर्मा, मोहन कुमावत, अनिल जैन, राजेश कश्यप, लीला दिवाकर, संजय सेठी, सत्यजीत सिंह, आनन्द शर्मा, शुभम बंसल, ऋषिराज सिंह व प्रर्दशनी के सहयोगी वरिष्ठ रंगकर्मी राजेन्द्र सिंह, अधिवक्ता भगवती सिंह बारहट व अकलेश जैन को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र प्रदान किए। महेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस कप्तान चौधरी, इतिहास विद् ओ.पी.शर्मा व संग्रहालय की परिरक्षक रुमा आज़म को स्मृति चिन्ह भेंट किए।
इस अवसर पर डी.एफ.ओ. जे.पी.भाटी, डी.के. जैन, उमेश चौरासिया, चित्रांग सिंह के अलावा अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!